Advertisement

अमेरिका चुनाव: बिल क्लिंटन ने डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में कमला हैरिस का समर्थन किया, कहा- 'विकल्प स्पष्ट है'

पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने कहा है कि 2024 में अमेरिकियों के पास "लोगों के लिए" बनाम "मैं, मैं और मैं" के...
अमेरिका चुनाव: बिल क्लिंटन ने डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में कमला हैरिस का समर्थन किया, कहा- 'विकल्प स्पष्ट है'

पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने कहा है कि 2024 में अमेरिकियों के पास "लोगों के लिए" बनाम "मैं, मैं और मैं" के बीच एक स्पष्ट विकल्प है, क्योंकि उन्होंने व्हाइट हाउस की दौड़ में कमला हैरिस का समर्थन किया था और कहा था कि वह "आनंद की राष्ट्रपति" होंगी।

क्लिंटन ने बुधवार को नेशनल डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में भीड़ को हैरिस की जीवन कहानी के माध्यम से संबोधित किया और कहा कि उनका मानना है कि उनकी उम्मीदवारी देश का प्रतिनिधित्व करती है। उनकी कहानी उस अमेरिका की है जिसके बारे में वे सभी जानते हैं कि यह संभव है, उन्होंने 59 वर्षीय हैरिस का जिक्र करते हुए कहा, जो भारतीय और अफ्रीकी मूल की हैं।

क्लिंटन ने कहा, नवंबर में अमेरिका को हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच "स्पष्ट विकल्प" का सामना करना पड़ेगा।

क्लिंटन ने कहा, "मुझे ऐसा लगता है कि 2024 में हमें बहुत स्पष्ट विकल्प मिलेंगे।कमला हैरिस, लोगों के लिए, और दूसरे व्यक्ति के लिए, जिसने पहली बार में ही यह साबित कर दिया है कि वह मेरे, मेरे और मेरे बारे में है।"

78 वर्षीय क्लिंटन ने कहा, "कमला हैरिस हमारी समस्याओं को हल करने, हमारे अवसरों का लाभ उठाने, हमारे डर को कम करने और यह सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगी कि हर एक अमेरिकी, चाहे वे किसी भी तरह से वोट करें, उन्हें अपने सपनों को पूरा करने का मौका मिले।"

क्लिंटन की पत्नी, हिलेरी क्लिंटन, वर्तमान रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प से 2016 का चुनाव हार गईं। क्लिंटन ने कहा कि वह अमेरिका को अधिक खुशहाल, समावेशी और भविष्य-केंद्रित चाहते हैं।

जनवरी 2001 तक व्हाइट हाउस में दो कार्यकाल तक सेवा करने वाली क्लिंटन ने कहा, "जहां हम तूफानों का सामना करते हैं और एक साथ लाभ अर्जित करते हैं। यही वह अमेरिका है जिसका नेतृत्व कमला हैरिस करेंगी। वह पहले ही राष्ट्रपति पद के लिए अपना पहला निर्णय ले चुकी हैं, एक मौजूदा साथी चुन रही हैं।"

क्लिंटन ने 1992 के डेमोक्रेटिक सम्मेलन में अमेरिकियों को व्हाइट हाउस में "खुशी के राष्ट्रपति" हैरिस को वोट देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दी गई प्रसिद्ध "आशा नामक जगह" पंक्ति पर नाराजगी जताई। क्लिंटन, जो होप, अर्कांसस से हैं, ने 1992 के सम्मेलन में प्रसिद्ध रूप से कहा था, "मैं अभी भी होप नामक जगह में विश्वास करता हूं।"

बुधवार को पूर्व राष्ट्रपति ने कहा: "एक ऐसे व्यक्ति से, जिसे एक बार इस सम्मेलन में बुलाए जाने का सम्मान मिला था, एक आशा से भरे व्यक्ति से, हमें कमला हैरिस - खुशी की राष्ट्रपति - की जरूरत है जो हमारा नेतृत्व करें।"

उन्होंने कहा, "कमला हैरिस इस दौड़ में एकमात्र उम्मीदवार हैं जिनके पास कुछ करने के लिए दूरदृष्टि, अनुभव, स्वभाव, इच्छाशक्ति और हां, पूर्ण खुशी है। मेरा मतलब है, देखो, उनका प्रतिद्वंद्वी अपनी आवाज के साथ क्या करता है? वह ज्यादातर अपने बारे में बात करता है, इसलिए अगली बार जब आप उसे सुनें, तो झूठ को मत गिनें।"

क्लिंटन ने ट्रम्प के "प्रतिशोध, उनके प्रतिशोध, उनकी शिकायतों, उनकी साजिशों" की आलोचना की। क्लिंटन ने कहा, "वह मंच पर जाने से पहले बोलने वालों की तरह हैं, जैसे मैंने कहा, 'मैं, मैं, मैं, मैं, मैं।' जब कमला हैरिस राष्ट्रपति होंगी तो हर दिन की शुरुआत आप, आप, आप, आप से होगी।"

क्लिंटन ने ट्रंप की उम्र पर तंज कसा. उन्होंने कहा, "दो दिन पहले, मैं 78 साल का हो गया, अपने परिवार में चार पीढ़ियों से सबसे बुजुर्ग व्यक्ति हूं। और एकमात्र व्यक्तिगत घमंड जो मैं व्यक्त करना चाहता हूं वह यह है कि मैं अभी भी डोनाल्ड ट्रम्प से छोटा हूं।"

क्लिंटन ट्रंप से कुछ ही महीने छोटे हैं, जो इस साल जून में 78 साल के हो गए हैं। यदि ट्रम्प नवंबर में जीतते हैं, तो वह अपने शपथ ग्रहण के समय 78 वर्ष और 219 दिन के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे, जो राष्ट्रपति जो बिडेन के 78 वर्ष और 61 दिन के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे।

उन्होंने कहा कि हैरिस और उनके चल रहे साथी टिम वाल्ज़ के पास अविश्वसनीय, सभी अमेरिकी जीवन की कहानियां हैं जो "केवल यहीं हो सकती हैं, करियर की शुरुआत सामुदायिक अदालतों और कक्षाओं में होती है।"

उन्होंने कहा, "दो नेता जिन्होंने काम पूरा करने में पूरा जीवन लगा दिया। राष्ट्रपति चुनाव दुनिया की सबसे बड़ी नौकरी के लिए एक साक्षात्कार है।"

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, "जब वह एक छात्रा थी, तो वह मैकडॉनल्ड्स में काम करती थी। उसने हर व्यक्ति का स्वागत उस हजार-वाट की मुस्कान के साथ किया और कहा, "मैं आपकी कैसे मदद कर सकती हूं? और अब, सत्ता के शिखर पर, वह अभी भी पूछ रही है "मैं आपकी कैसे मदद कर सकती हूं?" जब वह वास्तव में व्हाइट हाउस में प्रवेश करेगी तो मुझे बहुत खुशी होगी क्योंकि, आखिरकार, वह मैकडॉनल्ड्स में सबसे अधिक समय बिताने वाली राष्ट्रपति के रूप में मेरा रिकॉर्ड तोड़ देगी। "

क्लिंटन ने कहा कि हैरिस ने उन बच्चों के लिए लड़ाई लड़ी है जो पीछे छूट गए थे। उन्होंने सीमा पार से तस्करी करने वाले गिरोहों का सामना किया है और घर के मालिकों के अधिकारों की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ी है।

उन्होंने कहा, "वह प्रजनन स्वतंत्रता की लड़ाई में हमारी नेता रही हैं और उन्होंने दुनिया भर में अमेरिका के हितों और मूल्यों को आगे बढ़ाया है।"

उन्होंने कहा, "वह यह सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगी कि पूर्णकालिक काम करने वाले किसी भी अमेरिकी को गरीबी में न रहना पड़े और घर का मालिक होना एक विशेषाधिकार नहीं बल्कि एक प्राप्त करने योग्य सपना हो। वह आपके वोट देने के अधिकार की रक्षा करेंगी, जिसमें किसी अन्य को वोट देने का आपका अधिकार भी शामिल है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad