Advertisement

अमेरिका: न्यूयार्क सिटी के भीड़-भाड़ वाले इलाके में विस्फोट, 29 घायल

न्यूयॉर्क शहर के एक व्यस्त इलाके में हुए एक शक्तिशाली विस्फोट में 29 लोग घायल हो गए। यह विस्फोट संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के लिए वैश्विक नेताओं के न्यूयॉर्क पहुंचने से कुछ घंटे पहले हुआ। शहर के मेयर ने इसे इरादतन कृत्य करार दिया है।
अमेरिका: न्यूयार्क सिटी के भीड़-भाड़ वाले इलाके में विस्फोट, 29 घायल

यह विस्फोट स्थानीय समयानुसार रात साढ़े आठ बजे मैनहटन के चेल्सी इलाके में 23वीं स्ट्रीट और 6 एवेन्यू पर हुआ। यह एक व्यस्त आवासीय एवं व्यावसायिक इलाका है, जहां पर्यटकों और शहर के निवासियों का आना-जाना लगा रहता है। इस धमाके से कुछ ही घंटे पहले न्यूजर्सी में कचरे के डिब्बे में एक पाइप बम विस्फोट हुआ था। व्हाइट हाउस के अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को विस्फोट की जानकारी दे दी गई है। वह कल से शुरू होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा सम्मेलन में शामिल होने यहां आने वाले हैं। न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डे ब्लासियो ने कहा कि घायल लोगों की संख्या अब 29 हो गई है लेकिन किसी को भी जान का खतरा मौजूद नहीं है। हालांकि एक व्यक्ति की हालत गंभीर है। उन्होंने इस विस्फोट को एक इरादतन कृत्य करार दिया लेकिन साथ ही यह भी कहा कि इस समय आतंकी तार जुड़े होने का कोई साक्ष्य नहीं है। ब्लासियो ने कहा, इस समय किसी आतंकी संगठन से कोई विशिष्ट और विश्वसनीय धमकी नहीं मिली है।

यह विस्फोट मैनहट्टन में एक ऐसे इलाके में सामान्यत: व्यस्त रहने वाले सप्ताहांत को हुआ जहां बार, रेस्तरां, लक्जरी अपार्टमेंट ब्लॉक आदि हैं। महज एक हफ्ते पहले अमेरिका की 84 लाख की आबादी वाली इस वित्तीय राजधानी में 9/11 की 15 वीं बरसी मनायी गई थी। अधिकारियों ने कहा कि इस इलाके में और आसपास के क्षेत्रों में सघन खोज की जा रही है। शहर में वैसे ही पहले से सुरक्षा कड़ी है क्योंकि तकरीबन 190 विश्व नेता सप्ताह भर चलने वाले वार्षिक संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के लिए शहर में पहुंचने वाले हैं। ब्लासियो ने मौके पर कहा कि मैनहटन में जिस दूसरे स्थान पर विस्फोट हुआ है, उसकी जांच जारी है। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि चेल्सी में दूसरे विस्फोट स्थल पर पाया गया उपकरण एक प्रेशर कुकर जान पड़ता है और उसमें तार लटके हैं। चेल्सी में वेस्ट 27 मार्ग पर मिले इस संदिग्ध उपकरण को बाद में एनवाईपीडी बम निष्क्रिय दस्ते ने सुरक्षित ढंग से हटाया। मेयर ने यह भी कहा कि फिलहाल इस विस्फोट का दिन के समय न्यूजर्सी में कचरे के डिब्बे में हुए विस्फोट से कोई विशेष संबध नजर नहीं आ रहा। 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad