Advertisement

बाइडेन ने इज़राइल, यूक्रेन को बड़े पैमाने पर सहायता का आह्वान किया; कहा-हमास और पुतिन की सोच एक जैसी

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इज़राइल और यूक्रेन के लिए बड़े पैमाने पर नए सहायता...
बाइडेन ने इज़राइल, यूक्रेन को बड़े पैमाने पर सहायता का आह्वान किया; कहा-हमास और पुतिन की सोच एक जैसी

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इज़राइल और यूक्रेन के लिए बड़े पैमाने पर नए सहायता पैकेज का आह्वान किया है। साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि हमास और पुतिन अलग-अलग खतरों का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन वे इसे साझा करते हैं। वे दोनों पड़ोसी लोकतंत्र को पूरी तरह से नष्ट करना चाहते हैं।

बता दें कि इज़राइल की युद्धकालीन यात्रा के बाद, बाइडेन ने गुरुवार (स्थानीय समय) में प्राइम टाइम में राष्ट्र को संबोधित किया।

रात 8 बजे (स्थानीय समय) ओवल ऑफिस से बोलते हुए, बाइडेन ने अमेरिकियों के सामने यह मामला रखा कि इज़राइल की सहायता करना वैश्विक और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा दोनों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमास के आतंकी हमलों का जवाब देने के साथ-साथ यूक्रेन के लिए भी मदद जारी रखता है। यह रूसी आक्रमणकारियों से बचाता है।

बाइडेन ने कहा "इसलिए कल मैं कांग्रेस को अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा जरूरतों को वित्तपोषित करने के लिए एक तत्काल बजट अनुरोध भेजने जा रहा हूं - इज़राइल और यूक्रेन सहित हमारे महत्वपूर्ण भागीदारों का समर्थन करने की जरूरत है। यह एक स्मार्ट निवेश है जो पीढ़ियों तक अमेरिकी सुरक्षा के लिए लाभांश का भुगतान करेगा।"

बाइडेन ने कहा, "हमें बिना किसी लाग-लपेट के यहूदी विरोधी भावना की निंदा करनी चाहिए। हमें भी बिना किसी लाग-लपेट के इस्लामोफोबिया की निंदा करनी चाहिए। आप सभी जो आहत हैं, मैं चाहता हूं कि आप जानें मैं आपको देखता हूं। और मैं आपसे यह कहना चाहता हूं: आप सभी अमेरिकी हैं।"

बाइडेन ने इज़राइल और यूक्रेनी युद्ध को अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा से भी जोड़ा। उन्होंने कहा कि आतंकवादी समूह हमास से लड़ने के दौरान इज़राइल और रूस से लड़ने के दौरान यूक्रेन दोनों देशों के लिए समर्थन एक "स्मार्ट निवेश होगा जो पीढ़ियों तक अमेरिकी सुरक्षा के लिए लाभांश का भुगतान करेगा, अमेरिकी सैनिकों को नुकसान के रास्ते से दूर रखने में हमारी मदद करेगा, हमारी मदद करेगा। एक ऐसी दुनिया का निर्माण करें जो हमारे बच्चों और पोते-पोतियों के लिए अधिक सुरक्षित, अधिक शांतिपूर्ण और अधिक समृद्ध हो।"

चरमपंथियों और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का जिक्र करते हुए बिडेन ने कहा, "हमास और पुतिन, दोनों अलग-अलग धागों का प्रतिनिधित्व करते हैं लेकिन वे इसे साझा करते हैं: वे दोनों पड़ोसी लोकतंत्र को पूरी तरह से खत्म करना चाहते हैं।"

बाइडेन ने कहा कि वह जानते हैं कि संघर्ष दूर के लग सकते हैं और अमेरिकी पूछ रहे होंगे कि अमेरिकी सुरक्षा हितों के लिए यह क्यों महत्वपूर्ण है कि इज़राइल और यूक्रेन सफल हों।

बाइडेन ने कहा, "इतिहास ने हमें सिखाया है कि जब आतंकवादी अपने आतंक के लिए कीमत नहीं चुकाते हैं, जब तानाशाह अपनी आक्रामकता के लिए कीमत नहीं चुकाते हैं, तो वे अधिक अराजकता और ऋण और अधिक विनाश का कारण बनते हैं। वे चलते रहते हैं - और अमेरिका और दुनिया के लिए लागत और खतरे बढ़ते रहते हैं।"

इस सप्ताह की शुरुआत में तेल अवीव में, बिडेन ने इज़राइल को अटूट समर्थन देने का वादा किया, लेकिन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनके युद्ध मंत्रिमंडल के सामने गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने की अनुमति देने का मामला भी सफलतापूर्वक उठाया।

राष्ट्रीय संबोधन तब आया है जब बिडेन की टीम कैपिटल हिल में एक बड़ा विदेशी सहायता पैकेज भेजने की तैयारी कर रही है।

लेकिन अनुरोध का असर निष्क्रिय पड़ी कांग्रेस पर पड़ेगा, जहां दो सप्ताह से अधिक समय पहले केविन मैक्कार्थी के ऐतिहासिक निष्कासन के बाद से सदन में कोई स्पीकर नहीं है। रिपब्लिकन, अब तक, उत्तराधिकारी पर आम सहमति बनाने में असमर्थ रहे हैं, जिससे सदन में अराजकता बनी हुई है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad