Advertisement

हमास से संघर्ष के बीच कल इजरायल जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दी जानकारी

पिछले कई दिनों से जारी हमास से संघर्ष के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजराइल का दौरा...
हमास से संघर्ष के बीच कल इजरायल जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दी जानकारी

पिछले कई दिनों से जारी हमास से संघर्ष के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजराइल का दौरा करेंगे। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को बाइडेन के इजराइल के दौरे की घोषणा की है।

एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से वह उनके लोगों की रक्षा के लिए जरूरी चीजों को लेकर बातचीत करेंगे। वह पीएम नेतन्याहू से इस मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे कि इजरायल के लोगों की रक्षा के लिए उनको अमेरिका से क्या मदद चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन, इजराइल के साथ एकजुटता की पुष्टि करेंगे, जिससे व्यापक रूप से गाजा में जमीनी हमले की उम्मीद की जा रही है।

एंटनी ब्लिंकन ने संवाददाताओं से कहा, बाइडेन स्पष्ट करेंगे कि इजराइल के पास हमास और अन्य आतंकवादियों से अपने लोगों की रक्षा करने और भविष्य के हमलों को रोकने का अधिकार और वास्तव में कर्तव्य है।

ब्लिंकन ने कहा,  अमेरिका और इजराइल एक ऐसी योजना विकसित करने पर सहमत हुए हैं, जो गाजा पट्टी में मदद पहुंचाने वाले देशों और बहुपक्षीय संगठनों से मानवीय सहायता को नागरिकों तक पहुंचाने में सक्षम बनाएगी।

यहूदी देश पर हुए हमास के हमले के बाद एंटनी ब्लिंकन इजराइल पहुंचे हैं। शीर्ष अमेरिकी राजनयिक की दूसरी यात्रा पर उन्होंने रक्षा मंत्रालय में पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ करीब 8 घंटे तक बैठक की। एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार सुबह तेल अवीव में कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इजराइल के साथ अमेरिका की एकजुटता और उनकी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे।

बता दें कि हमास के आतंकियों ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में हमला किया था, जिसमें करीब हजार से ज्यादा इजराइली मारे गये थे। इस हमले के बाद इजराइल ने गाजा पर शासन करने वाले हमास के समूल नाश की कसम खाई है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad