Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: बिडेन को 223 तो ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट, ट्रंप बोले सुप्रीम कोर्ट जाएंगे

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में मतगणना की प्रक्रिया जारी है। कुछ ही देर में साफ हो जाएगा कि...
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: बिडेन को 223 तो ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट, ट्रंप बोले सुप्रीम कोर्ट जाएंगे

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में मतगणना की प्रक्रिया जारी है। कुछ ही देर में साफ हो जाएगा कि अमेरिका की जनता ने डोनाल्ड ट्रंप को एक और मौका दिया है या फिर बिडेन के हाथों में सत्ता सौंपने का मन बना लिया है। चुनाव परिणाम के मद्देनजर व्हाइट हाउस और अन्य महत्वपूर्ण स्थलों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 

ट्रंप और बिडेन में कड़ा मुकाबला चल रहा है। अभी तक जो परिणाम आए हैं उनके मुताबिक, अमेरिकी चुनाव में बड़ा उलटफेर होता दिख रहा है। 

अब तक 214 इलेक्टोरल वोट डोनाल्ड ट्रंप के खाते में हैं, जबकि जो बाइडेन के खाते में 223 इलेक्टोरल वोट हैं। बाजी पलट के देख ट्रंप ने कहा है कि वह नतीजों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे।अमेरिका में इस बार वोटिंग के दिन से पहले ही लाखों लोग मेल या बैलट के जरिए वोट कर चुके हैं। बैलट के जरिए अब तक 93 मिलियन यानी नौ करोड़ 30 लाख से लोग वोट कर चुके हैं, जो 2016 में पड़े कुल 138.8 मिलियन का दो तिहाई है। इस साल कुछ 239 मिलियन लोग वोट डालने के पात्र हैं।

शुरुआती रुझान में डोनाल्ड ट्रंप ने अलबामा, मिसीसिपी, ओक्लाहोमा, टेनेसी, केंटकी, वेस्ट वर्जीनिया और इंडियाना राज्यों में जीत हासिल की है, जबकि उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन वर्मोंट, कनेक्टिकट, डेलावेयर, इलिनोइस, मैरीलैंड, मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी और रोड आइलैंड में जीते हैं।

जानकारी के मुताबिक, इस साल करीब 23.9 करोड़ लोग मताधिकार के योग्य हैं। अमेरिका में करीब 40 लाख भारतीय मूल के लोग हैं जिनमें से 25 लाख मतदाता हैं। यहां 13 लाख से अधिक भारतीय-अमेरिकी टेक्सास, मिशिगन, फ्लोरिडा और पेनसिल्वेनिया जैसे अहम राज्यों के मतदाता हैं।

हाल ही में ट्रंप ने चुनावी रैलियों में खुद के नृत्य के एक छोटे से वीडियो के साथ ट्वीट किया था, ‘‘मतदान करें, मतदान करें, मतदान करें।'' बिडेन (77) ने भी जनता से मतदान करने की अपील करते हुए कहा था, ‘‘मतदान का दिन है। जाइए, वोट दीजिए अमेरिका।'' उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘2008 और 2012 में आपने इस देश का नेतृत्व करने के लिए बराक ओबामा का साथ देने में मुझ पर भरोसा जताया। आज मैं एक बार फिर आपसे विश्वास जताने के लिए कह रहा हूं। मुझ पर और कमला (हैरिस) पर भरोसा जताइए। हम वादा करते हैं कि आपको निराश नहीं करेंगे।''

उपराष्ट्रपति पद की डेमोक्रेट उम्मीदवार कमला हैरिस ने मतदाताओं से कहा था कि ‘‘अगर आपने मतदान कर दिया है तो शुक्रियाय लेकिन हमें अब भी आपकी मदद की जरूरत है...20 मिनट निकालिए और मतदाताओं को मतदान केंद्रों को खोजने में मदद कीजिए।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad