Advertisement

पन्नुन मामले में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार: अमेरिका

अमेरिका ने कहा है कि वह इन आरोपों की भारतीय जांच के नतीजों का इंतजार कर रहा है कि एक भारतीय अधिकारी...
पन्नुन मामले में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार: अमेरिका

अमेरिका ने कहा है कि वह इन आरोपों की भारतीय जांच के नतीजों का इंतजार कर रहा है कि एक भारतीय अधिकारी अमेरिकी धरती पर सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की कथित साजिश में शामिल था।

पिछले साल नवंबर में, अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता पर न्यूयॉर्क में पन्नुन की हत्या की नाकाम साजिश में एक भारतीय सरकारी कर्मचारी के साथ काम करने का आरोप लगाया था। आतंकवाद के आरोप में भारत में वांछित पन्नून के पास अमेरिका और कनाडा की दोहरी नागरिकता है।

गुप्ता, जिन्हें पिछले साल जून में चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था, को 14 जून को अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया था।

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने बुधवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "उन्होंने (भारतीय अधिकारियों ने) घोषणा की है कि वे एक जांच कर रहे हैं और हम उस जांच के नतीजों का इंतजार करेंगे।"

वह विदेशी सीनेट की विदेश संबंध समिति के सदस्यों द्वारा विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को पत्र लिखकर अमेरिकी धरती पर एक अमेरिकी नागरिक की कथित हत्या के प्रयास में भारत सरकार की संलिप्तता पर कड़ी राजनयिक प्रतिक्रिया के लिए आग्रह करने के सवाल का जवाब दे रहे थे।

आरोपों के बाद, भारत ने साजिश पर अमेरिका द्वारा दिए गए इनपुट की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय जांच समिति नियुक्त की।

मिलर ने कहा, "हम उन सदस्यों को निजी तौर पर जवाब देंगे जैसा कि हम हमेशा करते हैं। मैं यहां उस पर बात नहीं करूंगा। लेकिन जहां तक दूसरे मुद्दे की बात है, जब यह मुद्दा पहली बार उठा था, तो हमने स्पष्ट कर दिया था कि हमने इसे सरकार के साथ उठाया था। भारत की ओर से और उनसे कहा कि हमें उम्मीद है कि वहां पूरी जांच होगी।''

अपने और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन की पिछले हफ्ते की भारत यात्रा पर बुधवार को एक वर्चुअल मीडिया ब्रीफिंग के दौरान, अमेरिकी उप विदेश मंत्री कर्ट कैंपबेल ने कहा, अमेरिका ने हत्या की कथित नाकाम साजिश की भारतीय जांच पर अपडेट के लिए भारत पर लगातार दबाव डाला है। सिख अलगाववादी पन्नून ने स्पष्ट किया कि वह मामले में जवाबदेही चाहता है।

उन्होंने कहा, "इस विषय पर भारत के साथ हमारी रचनात्मक बातचीत हुई है और मैं कहूंगा कि वे हमारी चिंताओं के प्रति संवेदनशील रहे हैं।"

कैंपबेल ने कहा, "हमने स्पष्ट कर दिया है कि हम भारत सरकार से जवाबदेही चाहते हैं और हमने भारतीय जांच समिति की जांच पर लगातार अपडेट मांगा है।"

उन्होंने कहा, "और मैं बस यही कहूंगा कि हमने इस मुद्दे को सीधे भारत सरकार के सामने उठाया...हमारे दोनों पक्षों के बीच सबसे वरिष्ठ स्तर पर।"

वह इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या पन्नुन को निशाना बनाने वाली 'हत्या के बदले हत्या' की साजिश उन बैठकों के दौरान उठाई गई थी जो उन्होंने और सुलिवन ने अपने भारतीय समकक्षों के साथ की थीं।

भारत में लोकसभा चुनावों पर एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए, मिलर ने कहा, "जब भारतीय चुनावों की बात आती है, तो हम संयुक्त राज्य सरकार की ओर से बिल्कुल स्पष्ट हैं कि हम इतिहास में लोकतंत्र की सबसे बड़ी कवायद का जश्न मनाते हैं।" 

मिलर ने कहा, "यह एक असाधारण उपलब्धि थी। और फिर जब चुनाव के नतीजे की बात आती है, तो हम स्पष्ट रूप से कोई पक्ष नहीं लेते। यह भारत के लोगों को तय करने का सवाल है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad