Advertisement

पाकिस्तान में एक और सर्जिकल स्ट्राइक, इस देश ने घुसकर अपने सैनिकों को छुड़वाया

पाकिस्तान में एक और सर्जिकल स्ट्राइक की खबरें हैं। इस बार ये सर्जिकल स्ट्राइक ईरान ने की है। ईरान के...
पाकिस्तान में एक और सर्जिकल स्ट्राइक, इस देश ने घुसकर अपने सैनिकों को छुड़वाया

पाकिस्तान में एक और सर्जिकल स्ट्राइक की खबरें हैं। इस बार ये सर्जिकल स्ट्राइक ईरान ने की है। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड (आइआरजीसी) ने पाकिस्तान में घुसकर अपने दो सैनिकों को रिहा करा लिया। वहां की फोर्स ने दावा किया कि पाकिस्तान के भीतर एक खुफिया ऑपरेशन में अपने दो सैनिकों को छुड़ा लिया गया है।

एएनआई ने अनडोलू एजेंसी के हवाले से बताया कि दक्षिण-पूर्व ईरान में आइआरजीसी ग्राउंड फोर्स के क़ुद्स बेस ने एक बयान में कहा, "दो-ढाई साल पहले जैश उल-अदल संगठन द्वारा बंधक बनाए गए अपने दो बॉर्डर गार्ड को छुड़ाने के लिए मंगलवार रात एक कामयाब ऑपरेशन किया गया।" इस ऑपरेशन में दोनों गार्ड को छुड़ा लिया गया। बयान के मुताबिक, सैनिकों को सही सलामत ईरान वापस भेज दिया गया है। खुफिया जानकारी के आधार पर ईरान की आइआरजीसी ने पाकिस्तान के भीतर ऑपरेशन को अंजाम दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के एक कट्टरपंथी वहाबी आतंकवादी संगठन 'जैश उल-अदल' ने 16 अक्टूबर, 2018 को दोनों देशों की सरहद पर बलूचिस्तान प्रांत के मर्कवा शहर में 12 आइआरजीसी गार्डों को पाकिस्तानी इलाके में अपहरण कर लिया था। 15 नवंबर, 2018 को 5 सैनिकों को रिहा किया गया। इसके बाद 4 और ईरानी सैनिकों को 21 मार्च, 2019 को पाकिस्तानी सेना द्वारा रेस्क्यू किया गया।

खबरों के अनुसार, ये ऑपरेशन बलूचिस्तान प्रांत में अंजाम दिया गया। गौरतलब है कि जैश उल-अदल एक घोषित आतंकवादी संगठन है। जो मुख्यतौर पर दक्षिणी-पूर्वी ईरान में सक्रिय है। यह आतंकवादी संगठन ईरान में कई नागरिक और सैन्य ठिकानों पर हमले कर चुका है. इस संगठन ने बलूचिस्तान में भी खूनखराबा किया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad