Advertisement

इजराइल में अगले 48 घंटों के लिए लगाई गई 'इमरजेंसी', हिजबुल्ला के हमले के बाद चेतावनी जारी

लेबनान के साथ देश के बढ़ते तनाव के बीच इज़राइल ने अगले 48 घंटों के लिए आपातकाल की घोषणा की है। इजराइल के...
इजराइल में अगले 48 घंटों के लिए लगाई गई 'इमरजेंसी', हिजबुल्ला के हमले के बाद चेतावनी जारी

लेबनान के साथ देश के बढ़ते तनाव के बीच इज़राइल ने अगले 48 घंटों के लिए आपातकाल की घोषणा की है। इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने आपातकाल की घोषणा की। 

यह "होम फ्रंट में विशेष स्थिति" के रूप में आता है, जो आईडीएफ होम फ्रंट कमांड को प्रतिबंध जारी करने में सक्षम बनाता है।

आपात स्थिति में, कानूनी शब्द "विशेष स्थिति" का उपयोग अधिकारियों को नागरिक आबादी पर अधिक अधिकार देने, उनकी सुरक्षा के प्रयासों को सरल बनाने के लिए किया जाता है। यह 48 घंटों के लिए वैध है, जब तक कि कैबिनेट मंत्रियों द्वारा इसे बढ़ाया न जाए।

जैसे-जैसे तनाव बढ़ता जा रहा है, इजरायली जनता आगे की घटनाओं की आशंका को देखते हुए हाई अलर्ट पर है।

इससे पहले आज, इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने दक्षिणी लेबनान में रहने वाले लेबनानी नागरिकों को हिज़्बुल्लाह हमलों के जवाब में इज़राइल द्वारा संभावित हमलों की चेतावनी दी थी।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा, "हम दक्षिणी लेबनान में रहने वाले लेबनानी नागरिकों को चेतावनी देते हैं; हम मानते हैं कि हिजबुल्लाह अब आपके घर के पास इजरायली क्षेत्र में व्यापक रूप से गोलीबारी करने की तैयारी कर रहा है। आप खतरे में हैं। हम हमला करते हैं और हिजबुल्लाह की धमकियों को दूर करते हैं। जो कोई भी उन क्षेत्रों के पास है जहां हिजबुल्लाह काम करता है, उसे तुरंत उनसे दूर रहना होगा।"

हगारी ने कहा, "निकट भविष्य में, हिज़्बुल्लाह इज़राइल राज्य के क्षेत्र की ओर रॉकेट, और संभवतः मिसाइलें और मानव रहित हवाई वाहन लॉन्च करेगा। तदनुसार, होम फ्रंट कमांड के "जीवन रक्षक" निर्देश विभिन्न क्षेत्रों में वितरित किए जाएंगे। होम फ्रंट कमांड उन क्षेत्रों को अपडेट करेगा जहां किसी को संरक्षित क्षेत्र के पास या संरक्षित क्षेत्र के अंदर रहना होगा।"

उन्होंने कहा, "आईडीएफ इजराइल राज्य के नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर जरूरी काम कर रहा है और करेगा।"

पिछले महीने तेहरान में हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हानियेह की हत्या के बाद, जिसके परिणामस्वरूप ईरान ने "दंड" देने का वादा किया था, इज़राइल एक मजबूत प्रतिशोध की तैयारी कर रहा है।

हालांकि, इज़राइल ने इस बात से इनकार या पुष्टि नहीं की है कि वह हनियेह की मौत के लिए जिम्मेदार है, लेकिन उसने पहले उसे और हमास के अन्य वरिष्ठ लोगों को 7 अक्टूबर को आतंकवादी हमलों में शामिल होने के लिए फांसी देने की धमकी दी थी।

इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने 31 जुलाई को घोषणा की कि ईरान की राजधानी तेहरान में एक हमले में इस्माइल हानियेह मारा गया है, जिसके बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad