Advertisement

अमजद अली खान को वीजा नहीं देने पर ब्रिटिश सांसद वाज ने मांगा स्पष्टीकरण

भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद कीथ वाज ने सरोद उस्ताद अमजद अली खान को वीजा देने से इनकार किए जाने की खबर पर यह कहते हुए ब्रिटेन के गृह विभाग से स्पष्टीकरण मांगा कि इस फैसले से भारत-ब्रिटेन संबंध को गहरा नुकसान पहुंचेगा।
अमजद अली खान को वीजा नहीं देने पर ब्रिटिश सांसद वाज ने मांगा स्पष्टीकरण

सबसे लंबे समय से भारतीय मूल के सांसद और प्रतिनिधि सभा की गृह विभाग से संबंधित प्रवर समिति के अध्यक्ष वाज ने कहा, मैं इस खबर से स्तब्ध हूं। अमजद अली खान भारत के महान कलाकारों में एक हैं ओर मैं यकीन नहीं कर सकता कि उनका वीजा इनकार कर दिया गया है। मैंने आज गृहविभाग को पत्र लिखा है और उससे स्पष्टीकरण मांगा है तथा इस फैसले को पलटने की मांग की है। वाज ने एक बयान में कहा, ब्रिटेन एवं भारत के बीच संबंध को इस प्रकार के कृत्य से गहरा आघात पहुंच सकता है। मैं आशा करता हूं कि इस प्रकार की दयनीय स्थिति को लेकर शीघ्र ही उचित निष्कर्ष पर पहुंचा जा सकता है और मैं ब्रिटैन में खान को देखने के लिए आशान्वित हूं।

सरोद वादक अमजद अली खान को अगले महीने रॉयल फेस्टिवल हॉल में अपना कार्यक्रम प्रस्तुत करना है। उन्होंने कल कहा था कि वह अपना वीजा आवेदन खारिज होने से स्तब्ध और व्यथित हैं। अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त संगीतवादक खान को वर्ष 2001 में देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad