Advertisement

बदल गया ब्रिटेन का राजपरिवार, हैरी की तरह लव स्टोरी वाले एडवर्ड को छोड़नी पड़ी थी राजगद्दी

ब्रिटेन के राजकुमार हैरी सगाई कर रहे हैं। यह खबर है लेकिन उतनी बड़ी नहीं जितनी बड़ी यह है कि वह एक...
बदल गया ब्रिटेन का राजपरिवार, हैरी की तरह लव स्टोरी वाले एडवर्ड को छोड़नी पड़ी थी राजगद्दी

ब्रिटेन के राजकुमार हैरी सगाई कर रहे हैं। यह खबर है लेकिन उतनी बड़ी नहीं जितनी बड़ी यह है कि वह एक तलाकशुदा से शादी कर रहे हैं। उसमें भी उनकी मंगेतर मेगन मार्केल हॉलीवुड अभिनेत्री हैं। हैरी से पहले भी ब्रिटेन के शाही परिवार में ऐसी ही एक लव स्टोरी पनप चुकी है जिसकी वजह से किंग एडवर्ड अष्टम को राजगद्दी छोड़ना पड़ी थी।

1936 में एडवर्ड अष्टम अमेरिका की सोशलाइट वालिस सिंपसन से शादी करना चाहते थे। सिंपसन का उससे पहले दो बार तलाक हो चुका था। एडवर्ड ने जबर्दस्ती शादी तो कर ली थी पर राजपरिवार में असंतोष और गतिरोध खत्म न होने से राजा बनने के साल भर के भीतर ही उन्हें गद्दी छोड़नी पड़ी थी। शाही महल छोड़ने पर एडवर्ड ने कहा था,‘‘यकीन मानिए राजा के तौर पर मैं अपना दायित्व उस महिला के बिना नहीं उठा सकता जिससे मैं प्रेम करता हूं।’’ एडवर्ड ने न सिर्फ ब्रिटेन की राजगद्दी छोड़ी बल्कि ब्रिटेन भी छोड़ दिया। वह फ्रांस जा कर बस गए और फिर ताउम्र वहीं रहे।

अब यह वही ब्रिटेन और वही ब्रिटेन का राजपरिवार है जो हैरी की सगाई की घोषणा कर रहा है और कहीं कोई गतिरोध नहीं है। मार्केल भी तलाकशुदा हैं और अभिनेत्री हैं। मार्केल की मां ब्लैक हैं जबकि पिता अमेरिकी हैं। मार्केल जब हैरी के साथ डेटिंग कर रही थीं ताे उनको लेकर ब्रिटेन के कई अखबाराें ने भद्दी टिप्पणी भ्‍ाी की। ब्रिटिश अखबारों ने मार्केल की त्वचा के रंग पर टिप्पणी करते हुए लिखा था कि अब राजघराने में घुंघराले बाल वाली, फीके रंग की संतति पैदा होंगी। इससे पहले राजघराना प्रेम प्रसंगों को लेकर बहुत सख्त रहा है। राजपरिवार या ‘अच्छे खानदान’ की लड़कियां या लड़के ही यहां बहू या दामाद का दर्जा पा सकते थे। 1955 में एलिजाबेथ की छोटी बहन मार्गरेट भी अपने प्रेमी से शादी नहीं कर पाई थीं। मार्गरेट एयर फोर्स के पायलट ग्रुप कैप्टन पीटर टाउनसेंड से शादी करना चाहती थीं, लेकिन टाउनसेंड तलाकशुदा थे। सिर्फ यह शादी तलाकशुदा होने की वजह से नहीं हो सकी थी जबकि टाउनसेंड शाही परिवार से थे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad