Advertisement

फ्रांस के राष्ट्रपति ने की पुतिन से बात, कुछ शहरों में युद्ध विराम को सहमत हुए पुतिन

रूसी सशस्त्र बलों ने सोमवार को कहा कि वह यूक्रेन के कुछ शहरों में सुबह 10 बजे से कुछ 'मानवीय गलियारों' में...
फ्रांस के राष्ट्रपति ने की पुतिन से बात, कुछ शहरों में युद्ध विराम को सहमत हुए पुतिन

रूसी सशस्त्र बलों ने सोमवार को कहा कि वह यूक्रेन के कुछ शहरों में सुबह 10 बजे से कुछ 'मानवीय गलियारों' में झड़प को रोकेगा ताकि गलियारें खुल सकें, जिससे नागरिकों को उनके "व्यक्तिगत अनुरोध" पर एस्केप करने की अनुमति मिल सके। वहीं, रूस की सरकारी मीडिया स्पूतनिक के मुताबिक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की।

एक बयान में, रूसी सेना ने कहा, "कीव, खार्कोव, सूमी और मारियुपोल के शहरों में विनाशकारी मानवीय स्थिति को देखते हुए और फ्रांसीसी गणराज्य के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के व्यक्तिगत अनुरोध पर, व्लादिमीर पुतिन ने युद्धविराम की घोषणा की और मानवीय गलियारों को खोल दिया।"

बीबीसी के अनुसार, कीव, खार्कोव, सूमी और मारियुपोल जैसे शहर वर्तमान में रूसी हमले से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।हालाँकि, यूक्रेन के अधिकारियों ने अभी तक इस मामले की पुष्टि नहीं की है कि रूस ने युद्ध-विराम किया है या नहीं।

बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि सप्ताहांत में, देश के दक्षिण-पूर्व में मारियुपोल से नागरिकों को निकालने की अनुमति देने के लिए एक मार्ग खोलने के दो प्रयास विफल हो गए। यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि रूस ने संघर्ष विराम की सहमति के घंटों के दौरान शहर पर गोलाबारी जारी रखी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad