Advertisement

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2023: पीएम मोदी, चीन के शी जिनपिंग की संक्षिप्त बातचीत; साथ चलते दिखे

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच...
ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2023: पीएम मोदी, चीन के शी जिनपिंग की संक्षिप्त बातचीत; साथ चलते दिखे

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच आमने-सामने की मुलाकात की अटकलों को हवा देते हुए, दोनों नेताओं को गुरुवार को एक साथ चलते और संक्षिप्त बातचीत करते देखा गया।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच बातचीत को पांच देशों के ब्रिक्स समूह द्वारा सर्वसम्मति से अपनी सदस्यता का विस्तार करने पर सहमति व्यक्त करने और छह अन्य देशों को इस समूह में शामिल होने के लिए आमंत्रित करने के तुरंत बाद कैप्चर किया गया था।

इसके अलावा, आज चीनी राष्ट्रपति के एक सहयोगी को कथित तौर पर सुरक्षा अधिकारियों ने रोक दिया क्योंकि वह राष्ट्रपति से मिलने की कोशिश कर रहा था। सोशल मीडिया पर सामने आए एक वायरल वीडियो में राष्ट्रपति को कार्यक्रम स्थल के हॉल में प्रवेश करते हुए दिखाया गया है। जब उनके सहयोगी ने उन्हें पकड़ने की कोशिश की, तो दक्षिण अफ़्रीकी सुरक्षा अधिकारियों को उन पर संदेह हुआ और उन्होंने उन्हें आगे प्रवेश करने से रोक दिया।

इस बीच, जोहान्सबर्ग से कई मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका में महत्वपूर्ण ब्रिक्स बिजनेस फोरम में उपस्थित होने में विफल रहे। चीनी राष्ट्रपति की ओर से, उनका भाषण वाणिज्य मंत्री वांग वेन्ताओ ने पढ़ा, जिसमें "आधिपत्य" की प्रवृत्ति को लेकर अमेरिका की आलोचना की गई। हालाँकि, बाद में शी जिनपिंग ने प्रमुख बैठक में अपनी अनुपस्थिति के लिए कोई स्पष्टीकरण दिए बिना, शिखर रात्रिभोज में भाग लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad