Advertisement

जमीनी हमले की आशंका के चलते इजराइल ने दिया 10 लाख लोगों को हटने का आदेश, फिलिस्तीनी उत्तरी गाजा से भागे

इजराइली सेना द्वारा करीब 10 लाख लोगों को घिरे क्षेत्र के दक्षिणी हिस्से की ओर जाने के लिए कहने के बाद...
जमीनी हमले की आशंका के चलते इजराइल ने दिया 10 लाख लोगों को हटने का आदेश, फिलिस्तीनी उत्तरी गाजा से भागे

इजराइली सेना द्वारा करीब 10 लाख लोगों को घिरे क्षेत्र के दक्षिणी हिस्से की ओर जाने के लिए कहने के बाद शुक्रवार को फिलिस्तीनियों ने उत्तरी गाजा से बड़े पैमाने पर पलायन शुरू कर दिया, जो सत्तारूढ़ हमास आतंकवादी समूह के खिलाफ अपेक्षित जमीनी हमले से पहले एक अभूतपूर्व आदेश था।

संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी कि इतने सारे लोगों का सामूहिक रूप से भागना - गाजा की लगभग आधी आबादी - विनाशकारी होगा, और उसने इज़राइल से आदेश को उलटने का आग्रह किया। कारों, ट्रकों और गधा गाड़ियों में परिवार कंबल और संपत्ति से भरे हुए सबसे बड़े शहर गाजा सिटी के बाहर मुख्य सड़क पर आ रहे थे।

इजराइल ने शुक्रवार को दक्षिणी गाजा के आसपास के इलाकों में हवाई हमले किए और कहा कि जमीनी सैनिकों ने आतंकवादियों से लड़ने, हथियारों की तलाश और लापता बंधकों के सबूतों की तलाश के लिए क्षेत्र में अस्थायी छापे मारे हैं।

हमास, जिसने लगभग एक सप्ताह पहले इज़राइल पर एक चौंकाने वाला और क्रूर हमला किया था और तब से हजारों रॉकेट दागे हैं, ने लोगों से अपने घरों में रहने का आह्वान करते हुए कहा कि यह आदेश उनकी एकजुटता को तोड़ने के लिए "मनोवैज्ञानिक युद्ध" था।

कई लोग जाने से झिझक रहे थे, उन्हें डर था कि इजरायली हवाई हमलों द्वारा लगातार बमबारी के तहत छोटे क्षेत्र में कहीं भी सुरक्षित नहीं है। गाजा को भोजन, पानी और चिकित्सा आपूर्ति से बंद कर दिया गया है और लगभग पूरी तरह से बिजली बंद कर दी गई है।

गाजा सिटी में फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट के प्रवक्ता नेबल फरसाख ने कहा, जब वह जोर-जोर से रोने लगी, “भोजन के बारे में भूल जाओ, बिजली के बारे में भूल जाओ, ईंधन के बारे में भूल जाओ। अब एकमात्र चिंता यह है कि क्या आप इसे हासिल कर पाएंगे, अगर आप जीवित रहेंगे।''

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि क्षेत्र में लगभग 1,800 लोग मारे गए हैं - उनमें से आधे से अधिक 18 वर्ष से कम उम्र के या महिलाएं हैं। पिछले शनिवार को हमास के हमले में 1,300 से अधिक इजरायली मारे गए, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे, और लड़ाई के दौरान लगभग 1,500 हमास आतंकवादी मारे गए, इजरायली सरकार ने कहा।

एक सप्ताह पुराने युद्ध से पूरे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। इजराइल ने हाल के दिनों में लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह के साथ गोलीबारी की है, जिससे व्यापक संघर्ष की आशंका पैदा हो गई है, हालांकि वह सीमा फिलहाल शांत है। हमास के हमलों के बाद से गाजा पर लगातार हमले हो रहे हैं।

साप्ताहिक मुस्लिम प्रार्थनाओं के कारण पूरे मध्य पूर्व में विरोध प्रदर्शन हुए और यरूशलेम के पुराने शहर में तनाव बढ़ गया। शहर में एक फ्लैशप्वाइंट पवित्र स्थल, अल-अक्सा मस्जिद परिसर का प्रबंधन करने वाली इस्लामिक बंदोबस्ती ने कहा कि इजरायली अधिकारियों ने 50 वर्ष से कम उम्र के सभी फिलिस्तीनी पुरुषों को प्रवेश करने से रोक दिया है।

हमास के हमले के बाद से इज़राइल ने गाजा पर चौबीसों घंटे बमबारी की है, जिसमें उसके लड़ाकों ने दक्षिणी इज़राइल में सैकड़ों लोगों का नरसंहार किया और लगभग 150 लोगों को बंधक बनाकर गाजा ले गए।

एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि शुक्रवार को इजरायली जमीनी सैनिकों ने गाजा में छापेमारी की, जिसके बाद वे वहां से चले गए। ये कदम अपेक्षित जमीनी आक्रमण की शुरुआत नहीं प्रतीत हुए। पिछले शनिवार को हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए घातक हमले के बाद से इजराइल गाजा सीमा पर सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है।

हमास ने कहा कि पिछले दिनों इजराइल के हवाई हमलों में 13 बंधकों की मौत हो गई। इसमें कहा गया है कि मृतकों में विदेशी भी शामिल हैं लेकिन उन्होंने अपनी राष्ट्रीयता नहीं बताई।

इज़रायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने दावे का खंडन करते हुए अल-जज़ीरा अरबी से कहा, "हमारे पास अपनी जानकारी है।" इज़राइल ने गुरुवार को कहा कि जब तक हमास बंधकों को मुक्त नहीं कर देता तब तक वह गाजा में कोई आपूर्ति नहीं होने देगा। इज़राइल ने गाजा से बड़े पैमाने पर नागरिकों को निकालने का आग्रह किया।

सेना ने गाजा के उत्तर में नागरिकों से दक्षिण की ओर जाने का आग्रह किया - संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि एक आदेश 1.1 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है। यदि ऐसा किया जाता है, तो इसका मतलब होगा कि क्षेत्र की पूरी आबादी लगभग 40 किलोमीटर लंबी पट्टी के दक्षिणी आधे हिस्से में सिमट जाएगी।

इज़राइल ने कहा कि उसे हमास के सैन्य बुनियादी ढांचे को निशाना बनाने की जरूरत है, जिसका अधिकांश हिस्सा जमीन के अंदर दबा हुआ है। एक अन्य प्रवक्ता, जोनाथन कॉनरिकस ने कहा कि सेना "नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए व्यापक प्रयास करेगी" और युद्ध समाप्त होने पर निवासियों को लौटने की अनुमति दी जाएगी। हमास के आतंकवादी नागरिक क्षेत्रों में काम करते हैं, जहां इज़राइल लंबे समय से उन पर फिलिस्तीनियों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाता रहा है।

इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "आतंकवादियों का मुखौटा नागरिक आबादी है।" “इसलिए, हमें उन्हें अलग करने की जरूरत है। इसलिए जो लोग अपनी जान बचाना चाहते हैं, कृपया दक्षिण की ओर चले जाएँ।”

लेकिन संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि "विनाशकारी मानवीय परिणामों" के बिना इस तरह की निकासी करना असंभव होगा। उन्होंने इज़राइल से ऐसे किसी भी आदेश को रद्द करने का आह्वान करते हुए कहा कि वे "जो पहले से ही एक त्रासदी है उसे एक विपत्तिपूर्ण स्थिति में बदल सकते हैं।"

गाजा में फ़िलिस्तीनी इस समस्या से जूझ रहे हैं कि कहाँ जाएँ। गाजा में कई फ़िलिस्तीनी अभी भी अनिर्णय से जूझ रहे हैं, उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि छोड़ें या रहें। गाजा सिटी निवासी खालिद अबू सुल्तान को पहले विश्वास नहीं हुआ कि निकासी आदेश वास्तविक था, और अब वह निश्चित नहीं है कि अपने परिवार को दक्षिण में निकाला जाए या नहीं। उन्होंने कहा, "हमें नहीं पता कि वहां सुरक्षित क्षेत्र हैं या नहीं।" “हम कुछ नहीं जानते।”

एक अन्य परिवार ने आश्रय की तलाश में दक्षिणी गाजा में दोस्तों और रिश्तेदारों से संपर्क किया, लेकिन फिर उन्होंने अपना मन बदल लिया। कई लोगों ने चिंता व्यक्त की कि वे वापस नहीं लौट पाएंगे या धीरे-धीरे मिस्र के सिनाई प्रायद्वीप में विस्थापित हो जाएंगे।

गाजा में आधे से अधिक फ़िलिस्तीनी 1948 में इज़राइल के निर्माण के आसपास हुए युद्ध के शरणार्थियों के वंशज हैं, जब सैकड़ों हज़ार लोग भाग गए थे या अब इज़राइल से निष्कासित कर दिए गए थे। कई लोगों के लिए, सामूहिक निकासी आदेश ने दूसरे निष्कासन की आशंका पैदा कर दी। संयुक्त राष्ट्र ने गुरुवार को कहा कि पहले से ही कम से कम 423,000 लोग - लगभग पांच गज़ान में से एक - इजरायली हवाई हमलों के कारण अपने घरों से मजबूर हो गए हैं।

उन्होंने 1948 के विस्थापन के लिए इस्तेमाल किए गए उसी अरबी शब्द “नकबा” का उपयोग करते हुए कहा, “गाजा में सुरक्षा की भावना कहां है? क्या हमास हमें यही पेशकश कर रहा है?” एक निवासी, तारेक मरैश ने कहा, जब वाहन आ रहे थे तो वह सड़क के पास खड़ा था। “हमास ने हमारे साथ क्या किया है? यह हमारे लिए तबाही लेकर आया।”

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कई घायलों को अस्पतालों से निकालना असंभव था - पहले से ही बड़ी संख्या में मृतकों और घायलों से जूझ रहे थे। प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने कहा, "हम अस्पतालों को खाली नहीं करा सकते और घायलों और बीमारों को मरने के लिए नहीं छोड़ सकते।"

फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट के फरसाख ने कहा कि कुछ चिकित्सक मरीजों को छोड़ने और छोड़ने से इनकार कर रहे थे और इसके बजाय सहकर्मियों को अलविदा कहने के लिए बुला रहे थे। "हमारे मरीज़ों का क्या होगा?" उसने पूछा। "हम घायल हुए हैं, हमारे बुजुर्ग हैं, हमारे बच्चे हैं जो अस्पतालों में हैं।"

फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी, जिसे यूएनआरडब्ल्यूए के नाम से जाना जाता है, ने भी कहा कि वह अपने स्कूलों को खाली नहीं करेगी, जहां सैकड़ों हजारों लोगों ने शरण ले रखी है। लेकिन प्रवक्ता जूलियट टौमा के अनुसार, इसने अपना मुख्यालय दक्षिणी गाजा में स्थानांतरित कर दिया।

इज़राइल का कहना है कि गाजा में जिम्मेदारी हमास की है। पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या सेना अस्पतालों, संयुक्त राष्ट्र आश्रयों और अन्य नागरिक स्थानों की रक्षा करेगी, इजरायली सैन्य प्रवक्ता हागारी ने चेतावनी दी, "यह एक युद्ध क्षेत्र है।"

हगारी ने कहा: "अगर हमास निवासियों को निकलने से रोकता है, तो जिम्मेदारी उनकी है।" संयुक्त राष्ट्र ने कहा था कि उसे प्राप्त निकासी आदेश ने फिलिस्तीनियों को स्थानांतरित होने के लिए 24 घंटे का समय दिया था, लेकिन सेना ने एपी को बताया कि कोई औपचारिक समय सीमा नहीं थी।

न्यूयॉर्क स्थित ह्यूमन राइट्स वॉच के वरिष्ठ कानूनी सलाहकार क्लाइव बाल्डविन ने कहा, "गाजा में दस लाख लोगों को खाली करने का आदेश देना, जब जाने के लिए कोई सुरक्षित जगह नहीं है, एक प्रभावी चेतावनी नहीं है।"

उन्होंने कहा, "सड़कें मलबे से भरी हैं, ईंधन की कमी है और मुख्य अस्पताल निकासी क्षेत्र में है।" "विश्व नेताओं को अभी बोलना चाहिए, इससे पहले कि बहुत देर हो जाए।"

गाजा से हजारों फिलिस्तीनियों के सिनाई प्रायद्वीप में आने की संभावना से मिस्र चिंतित हो गया है। मिस्र के एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि उसने उल्लंघन को रोकने के लिए हजारों सुरक्षा बलों को सीमा की ओर भेज दिया है, क्योंकि वह पत्रकारों को जानकारी देने के लिए अधिकृत नहीं है। साथ ही, वह गाजा में मानवीय सहायता के प्रवेश पर बातचीत करने की कोशिश कर रहा है। मिस्र का रफ़ा क्रॉसिंग, एकमात्र प्रवेश द्वार जो इज़राइल द्वारा नियंत्रित नहीं है, हवाई हमलों के कारण बंद कर दिया गया है।

निकासी आदेश को पहले से अपेक्षित इजरायली जमीनी हमले के एक और संकेत के रूप में लिया गया था, हालांकि ऐसे किसी निर्णय की घोषणा नहीं की गई है।

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को "कुचलने" की कसम खाई है, जिसने 2007 से गाजा पर शासन किया है। उनकी सरकार पर गाजा में इसे केवल बंद करने के बजाय समूह को उखाड़ फेंकने के लिए जनता का भारी दबाव है, जैसा कि यह वर्षों से है।

गुरुवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की यात्रा ने, हथियारों की खेप के साथ, इज़राइल को अपने प्रतिशोध के साथ आगे बढ़ने के लिए एक शक्तिशाली हरी बत्ती की पेशकश की। रक्षा सचिव ऑस्टिन, जिन्होंने शुक्रवार को इजरायली नेताओं से मुलाकात की, ने इजरायल के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के दृढ़ समर्थन को दोहराया, कहा कि सैन्य सहायता "युद्ध की गति से" प्रवाहित होगी। फिर भी, घनी आबादी वाले और गरीब गाजा में जमीनी हमले से घर-घर की क्रूर लड़ाई में दोनों पक्षों के और भी अधिक हताहत होने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad