Advertisement

हमास ने सीमा उल्लंघन से पहले ही कर लिया था स्पष्ट अभ्यास, जानें भीषण लड़ाई के पीछे छिपे पहलू

हमास के लड़ाकों ने हाल ही में इज़राइल की हाई-टेक "आयरन वॉल" को उड़ा दिया था और एक हमला किया था, जिसमें 1,200 से...
हमास ने सीमा उल्लंघन से पहले ही कर लिया था स्पष्ट अभ्यास, जानें भीषण लड़ाई के पीछे छिपे पहलू

हमास के लड़ाकों ने हाल ही में इज़राइल की हाई-टेक "आयरन वॉल" को उड़ा दिया था और एक हमला किया था, जिसमें 1,200 से अधिक इज़राइली मारे गए थे। अब वो हमला सार्वजनिक ड्रेस रिहर्सल प्रतीत होता है। 

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, बीती 12 सितंबर को हमास ने सोशल मीडिया पर दो मिनट का वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उनके लड़ाके सीमा द्वार की प्रतिकृति के माध्यम से विस्फोट करने के लिए विस्फोटकों का उपयोग करते हुए, पिकअप ट्रकों और लोगों पर हमला करते हुए दिखे।

इस्लामिक आतंकवादी समूह के लाइव-फायर अभ्यास, जिसे ऑपरेशन "स्ट्रॉन्ग पिलर" कहा जाता है, में आतंकवादियों को शारीरिक कवच और लड़ाकू पोशाक पहने हुए तेजी से ऑपरेशन करते हुए दिखाया गया है, जिसमें दीवार के कंक्रीट टावरों और एक संचार एंटीना के नकली-अप को नष्ट करना शामिल है, जैसा कि वे करते हैं। 

जबकि इजरायल की उच्च सम्मानित सुरक्षा और खुफिया सेवाएं गाजा की सुरक्षा में सेंध लगाने की हमास की क्षमता से स्पष्ट रूप से हैरान थीं, ऐसा प्रतीत होता है कि समूह ने घातक हमले के लिए अपनी व्यापक तैयारियों को स्पष्ट रूप से छिपा दिया है।

पूर्व अमेरिकी सेना अधिकारी ब्रैडली बोमन ने कहा, जो अब वाशिंगटन अनुसंधान संस्थान, फाउंडेशन फॉर डिफेंस ऑफ डेमोक्रेसीज़ में सेंटर ऑन मिलिट्री एंड पॉलिटिकल पावर के वरिष्ठ निदेशक हैं, ने कहा, "स्पष्ट रूप से चेतावनियां और संकेत थे जिन्हें उठाया जाना चाहिए था या हो सकता है कि उन्हें उठा लिया गया हो, लेकिन उन्होंने इन भयानक आतंकवादी कृत्यों को होने से रोकने के लिए आवश्यक तैयारी नहीं की।"

एसोसिएटेड प्रेस ने पिछले साल हमास द्वारा मुख्य रूप से सोशल मीडिया ऐप टेलीग्राम के माध्यम से जारी किए गए दर्जनों वीडियो के प्रमुख विवरणों की समीक्षा और सत्यापन किया।

बोमन ने कहा कि ऐसे संकेत हैं कि हमास ने जानबूझकर इजरायली अधिकारियों को यह विश्वास दिलाया कि वह गाजा के बजाय वेस्ट बैंक में छापेमारी करने की तैयारी कर रहा है। यह भी संभावित रूप से महत्वपूर्ण था कि यह अभ्यास 2020 से हर साल दिसंबर में आयोजित किया जाता रहा है, लेकिन गाजा से इज़राइल की 2005 की वापसी की सालगिरह के साथ मेल खाने के लिए इस साल इसे लगभग चार महीने बढ़ा दिया गया था।

28 दिसंबर को पिछले साल के स्ट्रॉन्ग पिलर अभ्यास से टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए एक अलग वीडियो में, हमास के लड़ाकों को एक नकली इजरायली सैन्य अड्डे पर हमला करते हुए दिखाया गया है, जिसमें एक टैंक का पूर्ण आकार का मॉडल और उसके ऊपर से एक इजरायली झंडा लहरा रहा है। बुर्ज. बंदूकधारी सिंडरब्लॉक इमारतों के माध्यम से आगे बढ़ते हैं और इजरायली सैनिकों की भूमिका निभा रहे अन्य लोगों को बंधक बना लेते हैं।

माइकल मिलशेटिन, एक सेवानिवृत्त इजरायली कर्नल, जिन्होंने पहले फिलिस्तीनी क्षेत्रों की देखरेख करने वाले सैन्य खुफिया विभाग का नेतृत्व किया था, ने कहा कि उन्हें हमास के वीडियो के बारे में पता था, लेकिन वह शनिवार के हमले की महत्वाकांक्षा और पैमाने से अभी भी सावधान थे।

मिल्शेटिन ने कहा, "हम ड्रोन के बारे में जानते थे, हम बूबी ट्रैप के बारे में जानते थे, हम साइबर हमलों और समुद्री बलों के बारे में जानते थे। आश्चर्य उन सभी प्रणालियों के बीच समन्वय था।"

शनिवार के हमले का अनुमान लगाने और रोकने में इज़रायल की विफलता के बीज कम से कम एक दशक पुराने हैं। इज़राइल की सीमा बाड़ के नीचे सुरंग बनाकर हमास आतंकवादियों के बार-बार होने वाले हमलों का सामना करते हुए, प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बहुत ही ठोस समाधान प्रस्तावित किया - एक बड़ी दीवार का निर्माण।

अमेरिकी करदाताओं की वित्तीय मदद से, इज़राइल ने 2021 में गाजा के साथ अपनी 40-मील भूमि सीमा पर अपनी मौजूदा सुरक्षा को मजबूत करने के लिए 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की परियोजना का निर्माण पूरा किया। सुरक्षा संबंधी कार्य पूर्ण कर लिए गए। नेतन्याहू ने 2016 में फिलिस्तीनियों और पड़ोसी अरब राज्यों का जिक्र करते हुए कहा, "हमारे पड़ोस में, हमें जंगली जानवरों से खुद को बचाने की जरूरत है।"

बहरहाल शनिवार को भोर होने के तुरंत बाद, हमास के लड़ाकों ने कुछ ही मिनटों में नेतन्याहू की दीवार को तोड़ दिया। स्नाइपर्स ने इजराइल की अत्याधुनिक रोबोगनों को उनके खुले गोला-बारूद बक्सों को निशाना बनाकर निकाल लिया, जिससे उनमें विस्फोट हो गया। इज़राइल की राजधानी तेल अवीव पर हमला करने में सक्षम बढ़ते हुए परिष्कृत घरेलू रॉकेटों ने भारी तोपखाने की कमी को प्रतिस्थापित कर दिया।

एपी द्वारा विश्लेषण की गई उपग्रह छवियों से पता चलता है कि गाजा और इज़राइल के बीच भारी किलेबंदी वाली इरेज़ सीमा पर बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। रविवार को ली गई और मंगलवार को विश्लेषण की गई तस्वीरों में सीमा की दीवार के तीन खंडों में बड़े छेद दिखाई दिए, जो 70 मीटर (230 फीट) से अधिक चौड़े हैं।

एक बार जब दीवार टूट गई, तो सैकड़ों की संख्या में हमास के लड़ाके वहां से निकल आए। एक वीडियो में दिखाया गया है कि एक अकेला इजरायली युद्ध टैंक हमले को देखते हुए भाग रहा है, लेकिन उस पर हमला किया जाता है और आग की एक गेंद में तुरंत नष्ट कर दिया जाता है। इसके बाद हमास ने रेडियो टावरों और राडार साइटों को निष्क्रिय कर दिया, जिससे संभवतः इजरायली कमांडरों की हमले की सीमा को देखने और समझने की क्षमता बाधित हो गई।

हमास की सेनाओं ने ज़िकिम के पास एक नजदीकी सैन्य अड्डे पर भी हमला किया, और चौकी पर कब्ज़ा करने से पहले इज़रायली सैनिकों के साथ गहन गोलाबारी की। हमास द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में दर्जनों मृत इज़राइली सैनिकों के ग्राफिक दृश्य दिखाए गए हैं।

इज़राइली अधिकारियों ने बुधवार को घोषणा की कि उन्होंने लगभग 1,500 इस्लामी लड़ाकों के शव बरामद किए हैं, हालांकि वे कहाँ पाए गए या उनकी मृत्यु कैसे हुई, इसके बारे में कोई विवरण नहीं दिया गया। सैन्य विशेषज्ञों ने एपी को बताया कि हमले में हमास द्वारा पहले प्रदर्शित नहीं किए गए परिष्कार का स्तर दिखाया गया है, जिससे यह पता चलता है कि उन्हें बाहरी मदद मिली थी।

रक्षा निर्माण और उसमें सेंध लगाने के लिए प्रशिक्षित लड़ाकू इंजीनियर, सेवानिवृत्त अमेरिकी सेना लेफ्टिनेंट कर्नल स्टीफन डैनर ने कहा, "मैं दीवार में घुसने में सक्षम होने के लिए बुनियादी बातों का उपयोग करने की हमास की क्षमता से प्रभावित था।ऐसा लग रहा था कि वे उन कमजोर स्थानों को ढूंढने और तेज़ी से घुसने और फिर उस उल्लंघन का फायदा उठाने में सक्षम थे।"

बाराकेह ने कहा, "ऑपरेशन का विवरण इतना गुप्त रखा गया था कि शनिवार को हमले में भाग लेने वाले कुछ हमास लड़ाकों को लगा कि वे सिर्फ एक और अभ्यास के लिए जा रहे हैं, जो अपनी वर्दी के बजाय सड़क पर दिखने वाले कपड़ों में दिखाई दे रहे हैं।"

हमास के हमले के बाद से, वरिष्ठ इज़रायली अधिकारियों ने दीवार और स्पष्ट खुफिया विफलता के बारे में सवालों को काफी हद तक टाल दिया है। इज़राइल रक्षा बलों के मुख्य प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हैगारी ने स्वीकार किया कि सेना को जनता को स्पष्टीकरण देना होगा, लेकिन कहा कि अभी समय नहीं है।

उन्होंने कहा, "पहले हम लड़ते हैं, फिर जांच करते हैं।" सीमा की दीवारें बनाने के अपने प्रयास में, नेतन्याहू को तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के रूप में एक उत्साही साथी मिला, जिन्होंने मेक्सिको के साथ अमेरिकी दक्षिणी सीमा के लिए योजना बनाई गई विस्तारित बाधा के संभावित मॉडल के रूप में नेतन्याहू की लौह दीवार की प्रशंसा की।

ट्रम्प के तहत, अमेरिका ने गाजा सीमा सुरक्षा के साथ भूमिगत सुरंगों का पता लगाने के लिए प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के लिए ओबामा प्रशासन के तहत शुरू की गई इज़राइल के साथ एक संयुक्त पहल का विस्तार किया। 2016 से, कांग्रेस ने इस परियोजना के लिए 320 मिलियन अमेरिकी डॉलर का विनियोजन किया है।

लंदन स्थित कंसल्टिंग फर्म कंट्रोल रिस्क के एक वरिष्ठ विश्लेषक विक्टर ट्राइकॉड ने कहा, लेकिन अपने सभी हाई-टेक गैजेट्स के साथ भी, आयरन वॉल अभी भी काफी हद तक एक भौतिक बाधा थी जिसे तोड़ा जा सकता था।

उन्होंने कहा, "बाड़, चाहे कितने भी सेंसर हों... इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि भूमिगत बाधाएं कितनी गहराई तक जाती हैं, दिन के अंत में, यह प्रभावी रूप से एक धातु की बाड़ ही है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad