Advertisement

हिजबुल्लाह आक्रमण कर रहा है और लेबनान को युद्ध में घसीट रहा है: आईडीएफ प्रवक्ता

इजराइल रक्षा बलों के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने रविवार को हिजबुल्लाह की आलोचना करते हुए कहा कि...
हिजबुल्लाह आक्रमण कर रहा है और लेबनान को युद्ध में घसीट रहा है: आईडीएफ प्रवक्ता

इजराइल रक्षा बलों के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने रविवार को हिजबुल्लाह की आलोचना करते हुए कहा कि हिजबुल्लाह एक बहुत ही "खतरनाक खेल" खेल रहा है और स्थिति को आगे बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह लेबनान को युद्ध में घसीट रहा है। बता दें कि बीते 7 अक्टूबर से इजराइल और हमास के बीच जारी जंग आज 16वें दिन में पहुंच गई है।

जोनाथन कॉनरिकस ने कहा, "अब तक, हमारी प्रतिक्रिया मापी गई है, सामरिक है और सीमा के करीब के क्षेत्रों तक ही सीमित है। जहां से हिजबुल्लाह इन मिसाइलों, रॉकेटों और यूएवीएस को दाग रहा है, वह सामरिक दूरी है। यह अब तक है। हमने टैंक, ड्रोन दोनों, तोपखाने और पैदल सेना और कुछ अन्य चीजें। का उपयोग किया है। लेकिन संक्षेप में, ये वे हथियार हैं जिनका हम जवाब दे रहे हैं।" उन्होंने कहा कि इजराइल ने ब्लू लाइन के किनारे स्थित हिजबुल्लाह के विभिन्न बुनियादी ढांचे पर हमला किया है।

उन्होंने कहा, "हमने 1701 का उल्लंघन करते हुए ब्लू लाइन पर स्थित हिजबुल्लाह के विभिन्न बुनियादी ढांचे पर हमला किया है। हमने उन स्थानों पर हमला किया है जहां से हिजबुल्लाह गोलीबारी कर रहा था और हमने विभिन्न हिजबुल्लाह दस्तों पर भी हमला किया है। हिजबुल्लाह आतंकवादी दस्ते जो उन एंटी-टैंक मिसाइलों का संचालन कर रहे थे या तो टैंकों से या अन्य तरीकों से हमला किया गया है।" 

उन्होंने लेबनान से पूछा कि क्या वे गाजा में आतंकवादियों की खातिर देश की समृद्धि को खतरे में डालने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह लेबनान को युद्ध में घसीट रहा है।

जोनाथन कॉनरिकस ने कहा, "मुख्य बात यह है कि आप सभी को यह जानने की ज़रूरत है कि हिज़्बुल्लाह एक बहुत ही खतरनाक खेल खेल रहा है। वे स्थिति को बढ़ा रहे हैं। हम हर दिन अधिक से अधिक हमले देख रहे हैं। इसके अलावा, कई रॉकेट भी दागे गए हैं इस क्षेत्र में और हमने इस क्षेत्र में भी रॉकेट अलार्म और उत्तर-पश्चिमी गलील में रॉकेट उतरने की सूचना दी है। इसलिए, हिज़्बुल्लाह पिछले कुछ दिनों से विभिन्न प्रकार के हथियारों के साथ स्थिति को लगातार बढ़ा रहा है। हम दक्षिण पर अपना ध्यान बनाए रखते हैं, लेकिन लेबनान में हर किसी के लिए खुद से कीमत का सवाल पूछना बेहद ज़रूरी है।"

उन्होंने कहा, "क्या लेबनानी राज्य वास्तव में गाजा में आतंकवादियों की खातिर लेबनानी समृद्धि और लेबनानी संप्रभुता को खतरे में डालने के लिए तैयार है? गाजा के आईएसआईएस के लिए। यह एक ऐसा सवाल है जिसे लेबनानी अधिकारियों को खुद से पूछने और जवाब देने की जरूरत है क्योंकि जिस तरह से यह है। अब हिजबुल्लाह आक्रामक हो रहा है और वह लेबनान को युद्ध में घसीट रहा है, जिससे उसे कुछ हासिल नहीं होगा लेकिन बहुत कुछ खोना पड़ेगा।''

आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा कि हिजबुल्लाह इजराइल ठिकानों पर हमला करता रहा है। उन्होंने कहा, "उदाहरण के लिए, यहां और यहां इन क्षेत्रों में इजराइली सैन्य ठिकानों पर बड़े पैमाने पर टैंक-रोधी गोलाबारी के साथ-साथ यहां इस समुदाय और यहां इस क्षेत्र में किबुत्ज़ जैसे समुदायों के खिलाफ बड़े पैमाने पर टैंक-रोधी गोलाबारी की गई। दुर्भाग्य से, वहां नागरिक ही घायल हुए हैं।"

कॉनरिकस ने कहा, "हिजबुल्लाह ने इस क्षेत्र में इजराइली ठिकानों पर बहुत सारे रॉकेट और मोर्टार दागे हैं, जिसे माउंट डोव कहा जाता है, जहां हमारी सैन्य स्थिति है लेकिन कोई इजराइली समुदाय नहीं है। उन पदों पर रॉकेट फायर या एंटी-विरोधी तरीके से काफी प्रत्यक्ष हमले हुए हैं। घुसपैठ की कोशिशें की गई हैं। हिजबुल्लाह टीमें इन जगहों पर और अन्य इलाकों में भी घुसपैठ की कोशिश कर रही हैं, जिन्हें नाकाम कर दिया गया है।''

उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह छिपने के लिए नागरिक इमारतों और गांवों का इस्तेमाल करता है। उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह अपने वीडियो में आबादी वाले इलाके के भीतर या बाहरी इलाके में गोलीबारी करता दिख रहा है। उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह ने जानबूझकर संयुक्त राष्ट्र के ठिकानों के करीब गोलीबारी की है, जिसे उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1701 का उल्लंघन बताया है।

उन्होंने कहा, "हमने ऐसे उदाहरण देखे हैं जहां हिजबुल्लाह ने जानबूझकर संयुक्त राष्ट्र की चौकियों के करीब गोलीबारी की है, शायद हम उस आग का जवाब देने का प्रयास कर रहे हैं और शायद संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, जो कुछ ऐसा है जिसे हम निश्चित रूप से नहीं करने के लिए सावधान रहते हैं, और सामान्य तौर पर, निश्चित रूप से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1701 के सीधे उल्लंघन में हिजबुल्लाह द्वारा आक्रामकता का एक ज़बरदस्त कृत्य, जो स्पष्ट रूप से निर्धारित करता है कि हिजबुल्लाह को लितानी नदी के दक्षिण में पूरे क्षेत्र में मौजूद नहीं होना चाहिए।''

उन्होंने कहा कि इजराइल ब्लू लाइन पर आक्रामक नहीं हो रहा है और वह सिर्फ अपना बचाव कर रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हिजबुल्लाह आक्रामक हो रहा है और कहा, "लेबनान राज्य अब अपने क्षेत्र में होने वाली हर चीज के लिए जिम्मेदार है।" उन्होंने कहा कि इजराइल ने उत्तरी सीमा पर कई समुदायों को खाली करा लिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad