Advertisement

हम हमास को नष्ट करने के लिए कार्रवाई जारी रखेंगे: इज़राइल रक्षा बलों के प्रवक्ता

इज़राइली रक्षा बलों के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल पीटर लर्नर ने स्पष्ट कर दिया कि वे हमास के साथ जा...
हम हमास को नष्ट करने के लिए कार्रवाई जारी रखेंगे: इज़राइल रक्षा बलों के प्रवक्ता

इज़राइली रक्षा बलों के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल पीटर लर्नर ने स्पष्ट कर दिया कि वे हमास के साथ जा युद्ध को जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि इज़राइल रक्षा बलों ने 7 अक्टूबर को हमले के बाद से हमास के गुर्गों के खिलाफ सैकड़ों हमले किए हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि इज़राइल हमास की क्षमताओं को नष्ट करने और ध्वस्त करने के लिए कार्रवाई जारी रखेगा।

एक मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा, "सरकार द्वारा हमें हमास की क्षमताओं, उसके बुनियादी ढांचे को नष्ट करने, उसके नेताओं का पीछा करने और इज़राइल के लोगों को सुरक्षा बहाल करने का निर्देश देने के बाद हम हमास पर अपने युद्ध के 10वें दिन में हैं। आईडीएफ ने हमास के कार्यकर्ताओं, नेतृत्व, उसके संस्थानों और उसके आतंकवादी बुनियादी ढांचे के खिलाफ सैकड़ों हमले किए हैं।"

"आतंकवादी बुनियादी ढांचे में उन्नत क्षमताएं जैसे ड्रोन, विस्फोटक, रॉकेट, सुरंग क्षमताएं और स्वयं हमास नेता शामिल हैं। हमास को इज़राइल और हमारे नागरिकों के खिलाफ हमलों के लिए मंच के रूप में गाजा पट्टी पर शासन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।"

उन्होंने कहा, "10वें दिन, मैं अभी भी पुष्टि कर सकता हूं कि इजराइल के दक्षिणी समुदायों में अभी भी सुरक्षा को लेकर चिंताएं हैं। पिछले 24 घंटों में, सीमा क्षेत्र में और उसके आसपास आतंकवादियों के साथ तीन मुठभेड़ हुई हैं, जिन्होंने इजराइल पर हमला करने का प्रयास किया था। मैं पुष्टि कर सकता हूं कि प्रत्येक मुठभेड़ में, जब भी कोई आतंकवादी किसी आईडीएफ सैनिक से मिलता है, तो आतंकवादी मारा जाता है।"

उन्होंने कहा कि इजराइल गाजा पट्टी के उत्तर से दक्षिण की ओर लोगों को निकालने के लिए दबाव बना रहा है। कई लाख लोगों ने उत्तरी गाजा से बाहर निकलने और दक्षिण में स्थानांतरित होने की उनकी सलाह सुनी है। उन्होंने कहा कि आतंकवादी समूह हमास ने पिछले कुछ समय में लोगों की निकासी को रोकने की कोशिश की है

लेफ्टिनेंट कर्नल पीटर लर्नर ने कहा, "हम गाजा पट्टी के उत्तर से दक्षिण की ओर निकासी के लिए दबाव डाल रहे हैं। हमारे आह्वान के चौथे दिन, हमने कई सैकड़ों हजारों लोगों को हमारे प्रयासों को सुनते हुए लोगों को दक्षिण की ओर जाने के लिए कहते हुए देखा है। क्षेत्र को खाली करें और हमें हमास के आतंकवादियों और गैर-लड़ाकों के बीच लड़ाई के बीच अंतर करने में सक्षम बनाएं।"

उन्होंने कहा कि इजराइल लोगों को दक्षिण की ओर जाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि आईडीएफ हमास के विपरीत जानबूझकर लक्ष्य नहीं बनाता है या नागरिकों को निशाना बनाने या नुकसान पहुंचाने की कोशिश नहीं करता है, और सेना हमास की क्षमता को नष्ट करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए काम कर रही है।

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सोमवार सुबह 10:30 बजे (स्थानीय समय) तक, 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमले के बाद से घायल हुए 351 लोग अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें से 89 की हालत गंभीर है, 181 की हालत मध्यम है और 81 की हालत अच्छी है। 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से कुल 3,968 घायल व्यक्तियों को इज़राइल के अस्पतालों में लाया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad