Advertisement

के पी शर्मा ओली नेपाल के नए प्रधानमंत्री नियुक्त; सोमवार को लेंगे शपथ

नेपाल की सबसे बड़ी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता के पी शर्मा ओली को रविवार को चौथी बार नेपाल का...
के पी शर्मा ओली नेपाल के नए प्रधानमंत्री नियुक्त; सोमवार को लेंगे शपथ

नेपाल की सबसे बड़ी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता के पी शर्मा ओली को रविवार को चौथी बार नेपाल का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। वह एक नई गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे, जिसके सामने इस हिमालयी राष्ट्र में राजनीतिक स्थिरता प्रदान करने की कठिन चुनौती है।

72 वर्षीय ओली पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' का स्थान लेंगे, जिन्होंने शुक्रवार को प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत खो दिया था, जिसके कारण संविधान के अनुच्छेद 76 (2) के अनुसार नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू हुई।

राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार, राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल ने नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी-एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल) के अध्यक्ष ओली को नेपाल के संविधान के अनुच्छेद 76-2 के तहत नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया। ओली संसद में सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस के समर्थन से प्रधानमंत्री बने।

ओली का शपथ ग्रहण समारोह सोमवार को सुबह 11 बजे राष्ट्रपति भवन के मुख्य भवन शीतल निवास में होगा। संवैधानिक जनादेश के अनुसार ओली को अब नियुक्ति के 30 दिनों के भीतर संसद से विश्वास मत हासिल करना होगा। ओली को 275 सीटों वाली प्रतिनिधि सभा (HoR) में कम से कम 138 वोटों की जरूरत होगी। शुक्रवार की रात ओली ने एनसी अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के समर्थन से अगला प्रधानमंत्री बनने का दावा पेश किया और प्रतिनिधि सभा (HoR) के 165 सदस्यों के हस्ताक्षर जमा कराए - जिनमें उनकी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी (CPN-UML) पार्टी के 77 और नेपाली कांग्रेस (NC) के 88 सदस्य शामिल हैं।

सीपीएन-माओवादी सेंटर के अध्यक्ष प्रचंड शुक्रवार को फ्लोर टेस्ट के दौरान होआर में विश्वास मत हार गए। पिछले हफ्ते की शुरुआत में नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष देउबा और सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष ओली ने प्रचंड की जगह नई गठबंधन सरकार बनाने के लिए सात सूत्री समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। दोनों नेताओं ने सहमति जताई कि संसद का शेष कार्यकाल बारी-बारी से उनके बीच साझा किया जाएगा। कांग्रेस प्रमुख देउबा और यूएमएल अध्यक्ष ओली के बीच 1 जुलाई को हुए समझौते के अनुसार, दोनों दल 2027 में होने वाले अगले आम चुनावों तक बारी-बारी से सरकार का नेतृत्व करेंगे। उनके करीबी सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री ओली सोमवार को एक छोटा मंत्रिमंडल बनाएंगे। राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी, जनता समाजवादी पार्टी नेपाल, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी, जनमत पार्टी और नागरिक मुक्ति पार्टी सहित अन्य राजनीतिक दलों के भी सरकार में शामिल होने की संभावना है।

ओली 11 अक्टूबर 2015 से 3 अगस्त 2016 तक और फिर 5 फरवरी 2018 से 13 जुलाई 2021 तक नेपाल के प्रधानमंत्री रहे। वे 13 मई 2021 से 13 जुलाई 2021 तक पद पर बने रहे - तत्कालीन राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी द्वारा की गई नियुक्ति के कारण, जिसे स्थानीय मीडिया ने ओली की चालबाजी की सफलता बताया। बाद में, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि प्रधानमंत्री पद के लिए ओली का दावा असंवैधानिक था। नेपाल को लगातार राजनीतिक उथल-पुथल का सामना करना पड़ा है क्योंकि देश ने रिपब्लिकन प्रणाली शुरू होने के बाद पिछले 16 वर्षों में 14 सरकारें देखी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad