Advertisement

लंका संकट गहराया: सत्ता पर राजपक्षे की पकड़ कमजोर; वित्त मंत्री ने नियुक्ति के 24 घंटे के भीतर दिया इस्तीफा

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे की सरकार को मंगलवार को और अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा जब...
लंका संकट गहराया: सत्ता पर राजपक्षे की पकड़ कमजोर;  वित्त मंत्री ने नियुक्ति के 24 घंटे के भीतर दिया इस्तीफा

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे की सरकार को मंगलवार को और अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा जब नवनियुक्त वित्त मंत्री अली साबरी ने इस्तीफा दे दिया और दर्जनों सांसद सबसे खराब आर्थिक संकट पर देशव्यापी विरोध के बीच सत्तारूढ़ गठबंधन से अलग हो गए।

राष्ट्रपति राजपक्षे ने अपने भाई तुलसी राजपक्षे को बर्खास्त करने के बाद साबरी को नियुक्त किया था, जो सत्तारूढ़ श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (एसएलपीपी) गठबंधन के भीतर गुस्से में थे।

राष्ट्रपति को लिखे एक पत्र में साबरी ने कहा कि उन्होंने एक अस्थायी उपाय के तहत यह पद संभाला है। साबरी ने पत्र में लिखा, “हालांकि, बहुत विचार-विमर्श के बाद वर्तमान स्थिति को मद्देनजर रखते हुए, मेरा विचार है कि महामहिम को उचित अंतरिम प्रबंध करने होंगे जिससे इस अभूतपूर्व संकट से नए, सक्रिय व असाधारण उपाय करने की जरूरत है जिनमें नए वित्त मंत्री को नियुक्त करना भी शामिल है।” वह राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त चार नए मंत्रियों में शामिल थे जिन्होंने सोमवार को अपने मंत्रिमंडल को भंग कर दिया और एक संयुक्त सरकार बनाने की मांग की।

राज्य के पूर्व मंत्री निमल लांजा के हवाले से डेली न्यूज ने कहा कि इस बीच, मंगलवार को सरकार का समर्थन करने वाले 50 से अधिक सांसदों के एक समूह ने संसद में एक स्वतंत्र समूह के रूप में कार्य करने का फैसला किया, जब तक कि सरकार इस्तीफा नहीं देती और सत्ताधारी शक्तियों को एक सक्षम समूह को नहीं सौंपती।

पूर्व मंत्री विमल वीरावांसा ने भी घोषणा की कि जो सांसद 10 दलों से सरकार का हिस्सा थे, वे सरकार छोड़ देंगे और स्वतंत्र रहेंगे। संसद का चार दिवसीय सत्र मंगलवार सुबह शुरू हुआ, जिसके दौरान विपक्ष ने संबंधित कैबिनेट मंत्रियों की अनुपस्थिति में दिन के एजेंडे को आगे बढ़ाने पर आपत्ति जताई।

राष्ट्रपति राजपक्षे द्वारा पिछले सप्ताह आपातकाल की घोषणा के बाद से यह पहला सत्र था। विपक्ष के वरिष्ठ नेता रानिल विक्रमसिंघे ने स्पीकर से कहा, "हमें एजेंडे को जारी रखने में समस्या है क्योंकि संबंधित मंत्रियों का नाम नहीं लिया गया है।"

एक अन्य विपक्षी नेता अनुरा कुमारा डिसनायके ने कहा कि संसद को डिप्टी स्पीकर के लिए एक प्रतिस्थापन नियुक्त करना चाहिए क्योंकि रंजीत सियाम्बलपतिया ने सरकार के सहयोगी और पूर्व राष्ट्रपति सिरीसेना की श्रीलंका फ्रीडम पार्टी के सत्तारूढ़ गठबंधन से स्वतंत्र कार्य करने के फैसले के बाद इस्तीफा दे दिया था।

मुख्य विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा ने सरकार से उन प्रदर्शनकारियों पर ध्यान देने का आग्रह किया, जिनके बारे में उन्होंने कहा कि उन्हें हाल ही में हुई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है।

स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने ने मौजूदा आर्थिक और राजनीतिक संकट पर दो दिवसीय बहस पर फैसला करने के लिए पार्टी नेताओं की एक बैठक बुलाई जो बुधवार और गुरुवार को होगी।

सत्तारूढ़ गठबंधन, जिसने 2020 के आम चुनावों में 150 सीटें जीती थीं और विपक्ष के दलबदल के माध्यम से अपनी संख्या में वृद्धि की, कम से कम 41 सांसदों का समर्थन खो दिया। गठबंधन छोड़ने वाले 41 सांसदों के नामों की घोषणा पार्टी नेताओं ने संसद में की। 225 सदस्यीय सदन में बहुमत बनाए रखने के लिए आवश्यक 113 से कम सदस्यों वाली राजपक्षे की सरकार को छोड़कर, वे अब स्वतंत्र सदस्य बन गए हैं। हालांकि, सरकार ने दावा किया कि उसके पास साधारण बहुमत है।

श्रीलंका वर्तमान में इतिहास के सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। ईंधन, रसोई गैस के लिए लंबी लाइन, कम आपूर्ति में जरूरी सामान और घंटों बिजली कटौती से जनता महीनों से परेशान है। सरकार के बजट पर हुए अंतिम वोट में सत्तारूढ़ गठबंधन को 225 में से 157 वोट मिले। हालांकि, एसएलपीपी सांसद रोहिता अबेगुणवर्धना ने कहा कि सरकार 138 सदस्यों के समर्थन के साथ मजबूत है।

राष्ट्रपति ने आर्थिक संकट के कारण उत्पन्न कठिनाइयों के खिलाफ जनता के गुस्से से निपटने के लिए विपक्षी दलों को संयुक्त मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। लेकिन विपक्षी दलों ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया।

आपातकाल की घोषणा और सप्ताहांत के कर्फ्यू के बावजूद, लोग मंगलवार को पूरे द्वीप में राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन में शामिल हो गए। प्रदर्शनकारियों ने संसद तक जाने वाले रास्तों को भी जाम कर दिया। यहां प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास के सामने भारी भीड़ के साथ सभी हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए। संसद में, कई सरकारी सदस्यों, जो विरोध प्रदर्शनों से घिरे हुए थे, ने विपक्षी समूहों द्वारा उनके घरों में उन्हें डराने-धमकाने के लिए नियोजित कार्रवाई का आरोप लगाया।

विदेशी मुद्रा संकट ने विदेश सेवा को भी प्रभावित किया था। विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह सिडनी में वाणिज्य दूतावास को बंद करते हुए ओस्लो और बगदाद में श्रीलंकाई मिशनों को बंद कर रहा था। 2019 के श्रीलंकाई चुनावों के बाद, राजपक्षे परिवार ने सरकार में कई विभागों को अपने नियंत्रण में रखा। जबकि राष्ट्रपति राजपक्षे के पास सर्वशक्तिमान कार्यकारी अध्यक्ष है, उनके बड़े भाई महिंदा, जो एक पूर्व राष्ट्रपति हैं, वर्तमान प्रधान मंत्री हैं। तुलसी के पास वित्त मंत्रालय था और महिंदा के बेटे नमल, जो उत्तराधिकारी थे, युवा और खेल मंत्री थे।

भारत ने हाल ही में पेट्रोलियम उत्पादों को खरीदने में मदद करने के लिए फरवरी में पिछले 500 बिलियन अमरीकी डालर के ऋण के बाद आर्थिक संकट से निपटने के लिए देश को अपनी वित्तीय सहायता के हिस्से के रूप में श्रीलंका को 1 बिलियन अमरीकी डालर का ऋण देने की घोषणा की।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में कोलंबो की अपनी यात्रा के दौरान श्रीलंका की आर्थिक सुधार प्रक्रिया में भारत के निरंतर समर्थन का आश्वासन दिया था।

राष्ट्रपति राजपक्षे ने अपनी सरकार के कार्यों का बचाव करते हुए कहा है कि विदेशी मुद्रा संकट उनका नहीं था और आर्थिक मंदी काफी हद तक द्वीप राष्ट्र के पर्यटन राजस्व और आवक प्रेषण में कमी के साथ महामारी से प्रेरित थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad