Advertisement

ब्रुनेई के साथ मजबूत संबंधों की उम्मीद: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि वह ब्रुनेई के साथ मजबूत संबंधों की उम्मीद कर रहे हैं,...
ब्रुनेई के साथ मजबूत संबंधों की उम्मीद: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि वह ब्रुनेई के साथ मजबूत संबंधों की उम्मीद कर रहे हैं, क्योंकि वह रक्षा, व्यापार और निवेश, ऊर्जा के साथ-साथ लोगों के बीच आदान-प्रदान जैसे क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के लिए अपनी दो-देश यात्रा के पहले चरण में यहां पहुंचे हैं।

ब्रुनेई की द्विपक्षीय यात्रा पर आने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह ऐतिहासिक संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सुल्तान हसनल बोल्किया और शाही परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अपनी बैठकों का इंतजार कर रहे हैं।

विशेष सम्मान के तौर पर, मोदी का हवाई अड्डे पर क्राउन प्रिंस अल-मुहतादी बिल्लाह ने स्वागत किया। मोदी बुधवार को ब्रुनेई से सिंगापुर जाएंगे। मोदी ने ब्रुनेई में प्रतिष्ठित उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद का दौरा किया, जिसे वर्तमान सुल्तान के पिता ने बनवाया था। उन्होंने भारतीय उच्चायोग के नए चांसरी परिसर का भी उद्घाटन किया। दोनों जगहों पर उन्होंने भारतीय प्रवासियों से बातचीत की।

धार्मिक मामलों के मंत्री पेहिन दातो उस्ताज अवांग बदरुद्दीन ने मस्जिद में उनका स्वागत किया, जहां उन्होंने मस्जिद के इतिहास को दर्शाने वाला एक वीडियो भी देखा। मोदी ने यहां पहुंचने के तुरंत बाद एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "हमारे देशों के बीच मजबूत संबंधों, खासकर वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने की उम्मीद है। मैं क्राउन प्रिंस हिज रॉयल हाइनेस प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह को हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के लिए धन्यवाद देता हूं।"

नए चांसरी परिसर का उद्घाटन करते हुए मोदी ने इसे दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों का संकेत बताया। उन्होंने एक्स पर एक अन्य पोस्ट में कहा, "भारतीय उच्चायोग के नए चांसरी का उद्घाटन करते हुए प्रसन्नता हो रही है, जो ब्रुनेई दारुस्सलाम के साथ हमारे मजबूत संबंधों का संकेत है। यह हमारे प्रवासी समुदाय की भी सेवा करेगा।"

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि प्रधानमंत्री ने एक दीप प्रज्ज्वलित किया और एक पट्टिका का अनावरण किया, चांसरी परिसर का उद्घाटन किया, जो "भारतीयता की गहन भावना, पारंपरिक रूपांकनों और हरे-भरे वृक्षारोपण को कुशलता से एकीकृत करता है"। इसमें कहा गया है कि सुरुचिपूर्ण क्लैडिंग और टिकाऊ कोटा पत्थरों का उपयोग इसके सौंदर्य आकर्षण को और बढ़ाता है, जो क्लासिक और समकालीन तत्वों को सामंजस्यपूर्ण रूप से मिश्रित करता है। इसमें कहा गया है, "यह डिज़ाइन न केवल भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को श्रद्धांजलि देता है, बल्कि एक शांत और आकर्षक माहौल भी बनाता है।"

मोदी ने इस कार्यक्रम का हिस्सा बने जीवंत भारतीय प्रवासी समुदाय के सदस्यों से भी बातचीत की, दोनों देशों के बीच "जीवित सेतु" के रूप में उनके योगदान की सराहना की और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत किया। विज्ञप्ति में कहा गया है कि ब्रुनेई के स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा क्षेत्रों के विकास में भारतीय डॉक्टरों और शिक्षकों के योगदान को अच्छी तरह से स्वीकार किया गया है।

ब्रुनेई में भारतीयों के आने का पहला चरण 1920 के दशक में तेल की खोज के साथ शुरू हुआ था। वर्तमान में, लगभग 14,000 भारतीय ब्रुनेई में रह रहे हैं। मोदी का उनके होटल पहुंचने पर भारतीय समुदाय के सदस्यों ने स्वागत किया, जहां एक छोटी लड़की ने उन्हें उनका स्केच भेंट किया और उन्होंने उसे अपना ऑटोग्राफ दिया। उन्होंने कहा कि वे दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों, विशेष रूप से वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने की उम्मीद कर रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "यह यात्रा विशेष है क्योंकि यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली द्विपक्षीय यात्रा है और यह ऐसे समय हो रही है जब दोनों देश इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना के 40 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहे हैं।" प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अक्टूबर 2013 में 11वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ब्रुनेई का दौरा किया।

ब्रुनेई भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति और इंडो-पैसिफिक विजन में एक महत्वपूर्ण भागीदार है। भारत और ब्रुनेई के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, जो द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर आपसी सम्मान और समझ पर आधारित हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देश सहस्राब्दी पुराने इतिहास, संस्कृति और परंपरा से जुड़े हुए हैं। बुधवार को मोदी सुल्तान हसनल बोल्किया के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह यात्रा रक्षा सहयोग, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सहयोग, क्षमता निर्माण, संस्कृति के साथ-साथ लोगों के बीच आदान-प्रदान सहित सभी मौजूदा क्षेत्रों में ब्रुनेई के साथ भारत के सहयोग को और मजबूत करेगी और नए क्षेत्रों में सहयोग के अवसरों की खोज करेगी।

ब्रुनेई से मोदी सिंगापुर जाएंगे, जहां वे राष्ट्रपति थर्मन शानमुगरत्नम, प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग, वरिष्ठ मंत्री ली सीन लूंग और एमेरिटस वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग से मिलेंगे। वे सिंगापुर के जीवंत व्यापारिक समुदाय के नेताओं से भी मिलेंगे। मोदी ने कहा, "दोनों देश हमारी एक्ट ईस्ट पॉलिसी और इंडो-पैसिफिक विजन में महत्वपूर्ण साझेदार हैं। मुझे विश्वास है कि मेरी यात्रा ब्रुनेई, सिंगापुर और बड़े आसियान क्षेत्र के साथ हमारी साझेदारी को और मजबूत करेगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad