Advertisement

चीन से लौटते ही राष्ट्रपति मुइज्जू ने कहा, बेशक छोटा है मालदीव लेकिन हमें धमकाने का लाइसेंस किसी को नहीं

चीन की पांच दिवसीय हाई-प्रोफाइल राजकीय यात्रा के बाद स्वदेश लौटते हुए मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद...
चीन से लौटते ही राष्ट्रपति मुइज्जू ने कहा, बेशक छोटा है मालदीव लेकिन हमें धमकाने का लाइसेंस किसी को नहीं

चीन की पांच दिवसीय हाई-प्रोफाइल राजकीय यात्रा के बाद स्वदेश लौटते हुए मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने शनिवार को कहा कि उनका द्वीप राष्ट्र छोटा हो सकता है लेकिन यह अन्य देशों को भारत के साथ राजनयिक विवाद के बीच "हमें धमकाने" का लाइसेंस नहीं देता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ उनके तीन मंत्रियों द्वारा अपमानजनक सोशल मीडिया पोस्ट के बाद भारत के साथ राजनयिक विवाद शुरू हो गया। चीन समर्थक नेता माने जाने वाले मुइज्जू ने किसी देश का नाम लिए बिना कहा, "हम छोटे हो सकते हैं लेकिन इससे उन्हें हमें धमकाने का लाइसेंस नहीं मिल जाता।"

"हालांकि हमारे पास इस महासागर में छोटे द्वीप हैं, हमारे पास 900,000 वर्ग किमी का एक विशाल विशेष आर्थिक क्षेत्र है। मालदीव इस महासागर का सबसे बड़ा हिस्सा रखने वाले देशों में से एक है," उन्होंने पिछले साल नवंबर में पदभार संभालने के बाद पहली राजकीय यात्रा के समापन के बाद चीन से अपने आगमन पर मीडिया को यह बात बताई।

उन्होंने भारत पर स्पष्ट रूप से कटाक्ष करते हुए कहा,  “यह महासागर किसी विशिष्ट देश का नहीं है। यह (हिंद) महासागर भी इसमें स्थित सभी देशों का है, ” मालदीव सन ऑनलाइन पोर्टल ने उनके हवाले से कहा, "हम किसी के पिछवाड़े में नहीं हैं। हम एक स्वतंत्र और संप्रभु राज्य हैं।"

अपनी चीन यात्रा के दौरान मुइज्जू ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत की जिसके बाद दोनों देशों ने 20 समझौतों पर हस्ताक्षर किये। शीर्ष चीनी नेताओं के साथ मुइज्जू की वार्ता के अंत में जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया, "दोनों पक्ष अपने-अपने मूल हितों की रक्षा में एक-दूसरे का दृढ़ता से समर्थन करना जारी रखने पर सहमत हैं।"

"चीन अपनी राष्ट्रीय संप्रभुता, स्वतंत्रता और राष्ट्रीय गरिमा को बनाए रखने में मालदीव का दृढ़ता से समर्थन करता है, मालदीव के विकास पथ की खोज का सम्मान और समर्थन करता है।" यह उसकी राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुकूल है, और मालदीव के आंतरिक मामलों में बाहरी हस्तक्षेप का दृढ़ता से विरोध करता है,'' बयान में किसी भी देश का जिक्र किए बिना कहा गया है।

माले में अपनी मीडिया ब्रीफिंग में मुइज्जू ने कहा कि चीन ने उनके देश के लिए 130 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता दी है। मुइज़ू ने कहा कि 130 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता का बड़ा हिस्सा माले में सड़कों के पुनर्विकास पर खर्च किया जाएगा, जहां शनिवार को मेयर का चुनाव हुआ था। मुइज्जू को झटका देते हुए भारत समर्थक विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी ने माले के मेयर चुनाव में भारी जीत हासिल की।

पिछले साल नवंबर में राष्ट्रपति पद के लिए चुने जाने से पहले मुइज्जू राजधानी शहर के पूर्व मेयर थे। स्थानीय समाचार पोर्टल सन ऑनलाइन ने उनके हवाले से कहा, "यह लगभग 130 मिलियन अमेरिकी डॉलर का अनुदान है। इसे विकासात्मक परियोजनाओं पर खर्च किया जाएगा। सबसे बड़ा खर्च माले की सड़कों के विकास पर होगा।"

साथ ही, मालदीव में चीन के राजदूत वांग लिक्सिन ने कहा कि अगर मालदीव राष्ट्रपति शी की पहल के साथ जुड़ता है तो उसे बीजिंग से और अधिक विकास परियोजनाओं के लिए समर्थन मिलेगा। चीन की यात्रा पर मुइज्जू के साथ आए वांग ने कहा कि मालदीव और चीन के बीच मजबूत संबंधों के तीन प्रमुख कारक हैं।

उन्होंने कहा,“पहला और सबसे महत्वपूर्ण कारक आपसी राजनीतिक विश्वास है। दूसरा कारक राष्ट्रपति शी की पहल और राष्ट्रपति मुइज्जू की राष्ट्रीय विकास रणनीति की डॉकिंग को मजबूत करना है। और इस डॉकिंग के साथ, मुझे लगता है कि हम मालदीव के लोगों को लाभ पहुंचाने वाली और अधिक परियोजनाओं पर निर्णय ले सकते हैं ।”

वांग ने कहा कि तीसरा व्यापक परामर्श, संयुक्त निर्माण और साझा लाभ के सिद्धांत का पालन करना है। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि इन तीन प्रमुख कारकों के साथ, भविष्य में हमारा बहुत उपयोगी और टिकाऊ सहयोग होगा।"

“इस यात्रा के दौरान, दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने हमारे द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक सहकारी साझेदारी तक बढ़ाने की घोषणा की है। यह दोनों देशों के बीच भविष्य के सहयोग के लिए एक मजबूत राजनीतिक गारंटी प्रदान करेगा।”सन ऑनलाइन ने उनके साक्षात्कार के हवाले से कहा।

मुइज्जू की चीन यात्रा प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ उनके मंत्रियों की अपमानजनक टिप्पणियों को लेकर भारत के साथ राजनयिक विवाद और मालदीव के ईयू इलेक्शन ऑब्जर्वेशन मिशन की एक रिपोर्ट जारी होने के कारण बाधित हुई थी, जिसमें कहा गया था कि सत्तारूढ़ गठबंधन प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (पीपीएम) और पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) ने 2023 के राष्ट्रपति चुनावों में भारत विरोधी भावनाओं को उजागर किया और गलत सूचना फैलाने का प्रयास किया, जिसमें मुइज्जू की जीत हुई।

यूरोपीय संघ की रिपोर्ट ने पिछले नवंबर में मुइज्जू के राष्ट्रपति चुनाव पर छाया डाली क्योंकि उन्होंने उस समय पूर्व चीन समर्थक राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की अध्यक्षता वाले पीपीएम के हिस्से के रूप में चुनाव लड़ा था, जो वर्तमान में भ्रष्टाचार के लिए जेल की सजा काट रहे हैं।

मुइज्जू की बीजिंग यात्रा के दौरान, दोनों देशों ने रासमाले में 30,000 सामाजिक आवास इकाइयों के निर्माण के अलावा हुलहुमाले में एक एकीकृत पर्यटन क्षेत्र विकसित करने के लिए 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन विलिमले में 100 बिस्तरों वाले तृतीयक अस्पताल के विकास के लिए अनुदान सहायता भी प्रदान करेगा।

माले में भारत निर्मित इंदिरा गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल (IGMH) देश में सबसे बड़ा माना जाता है। 300 बिस्तरों वाला यह अस्पताल 1992 में चीन द्वारा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के साथ द्वीप राष्ट्र में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने से काफी पहले भारत द्वारा बनाया गया था। आईजीएमएच को अधिक निदान और उपचार सुविधाओं के साथ 2018 में भारतीय सहायता से पुन: संशोधित किया गया था। मुइज़ू की चीन यात्रा के दौरान, दोनों देशों ने मालदीव की राष्ट्रीय एयरलाइन, मालदीव को चीन में घरेलू उड़ान संचालन की अनुमति देने के लिए एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad