Advertisement

पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर्स के लिए खुलेगा स्कूल, मिलेगी फैशन डिजाइनिंग से लेकर कंप्यूटर तक की शिक्षा

पाकिस्तान सामाजिक सुधार के रास्ते पर चलते हुए 15 अप्रैल को ट्रांसजेंडर समुदाय को शैक्षिक और...
पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर्स के लिए खुलेगा स्कूल, मिलेगी फैशन डिजाइनिंग से लेकर कंप्यूटर तक की शिक्षा

पाकिस्तान सामाजिक सुधार के रास्ते पर चलते हुए 15 अप्रैल को ट्रांसजेंडर समुदाय को शैक्षिक और व्यावसायिक प्रशिक्षण देने के लिए देश की पहली संस्था का उद्घाटन करने वाला है। 

शुक्रवार को डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 15 अप्रैल को लाहौर में आसिफ शहजाद के तत्वावधान में जेंडर गार्जियन स्कूल का उद्घाटन किया जाएगा, जो कि स्कूल के संस्थापक हैं। इस स्कूल का निर्माण अन्वेषण फ्यूचर फाउंडेशन नामक एक गैर-सरकारी संगठन (NGO) द्वारा किया गया है जो इस्लामाबाद और कराची में स्कूल की दो और शाखाएं खोलने के लिए तैयार है।

ये कोर्स कराए जाएंगे स्कूल में

स्कूल में फैशन डिजाइनिंग, ब्यूटीशियन और हेयर स्टाइलिंग कोर्स, ग्राफिक डिजाइनिंग, कंप्यूटर और मोबाइल रिपेयरिंग के लिए क्रैश कोर्स की भी व्यवस्था होगी। इसमें प्राथमिक, मैट्रिक और स्नातक स्तर की कक्षाओं के लिए अलग-अलग शाखाएं होंगी।

40 से अधिक छात्र पहले से ही स्कूल में प्रवेश ले चुके हैं

शाहजाद ने बताया, 'स्कूल में 15 फैकल्टी सदस्य हैं, जिनमें से तीन स्वयं ट्रांसजेंडर समुदाय से हैं।' ट्रांसजेंडर समुदाय के 40 से अधिक छात्र पहले से ही स्कूल में प्रवेश ले चुके हैं।

एक ट्रांसजेंडर एंकर को बनाया था न्यूज एंकर

इससे पहले पाकिस्तान में एक न्यूज एंकरइसलिए चर्चा में थी, क्योंकि पाकिस्तान में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को न्यूज एंकर बनाया गया था। पाकिस्तान के प्राइवेट न्यूज चैनल कोहिनूर न्यूज पर पहली मर्तबा ट्रांसजेंडर माविया मलिक ने बतौर न्यूज एकंर बुलेटिन पढ़ा। लोग सोशल मीडिया पर माविया की बेहद तारीफ कर रहे थे। वहीं, साथ ही एक ट्रांसजेंडर को मौका देने के लिए न्यूज चैनल की भी सराहना कर रहे थे। बचपन से ही एंकर बनने का ख्वाब देखने वाली माविया मलिक ने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है। माविया लाहौर की रहने वाली हैं।

पाकिस्तानी संसद ने थर्ड जेंडर्स के लिए पारिस किया बिल 

गौरतलब है कि हाल ही में पाकिस्तानी संसद ने थर्ड जेंडर्स के साथ होने वाली शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना की रोकथाम के लिए एक बिल पारित किया है। इस बिल के अनुसार अगर किसी ट्रांसजेंडर को किसी भी तरह की शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना दी गई तो दोषी शख्स को सजा दी जाएगी। माना जाता है कि पाकिस्तान में 10 हजार से ज्यादा ट्रांसजेंडर रहते हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad