Advertisement

इमरान खान को पीटीआइ ने घोषित किया प्रधानमंत्री प्रत्याशी

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) की संसदीय समिति ने इमरान खान को सोमवार को पार्टी के प्रधानमंत्री पद के...
इमरान खान को पीटीआइ ने घोषित किया प्रधानमंत्री प्रत्याशी

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) की संसदीय समिति ने इमरान खान को सोमवार को पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर आधिकारिक तौर पर नामित कर दिया। क्रिकेटर से नेता बने 65 वर्षीय खान की पार्टी 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी।

इस्लामाबाद के एक होटल में हुई इस बैठक में पार्टी के प्रमुख नेता शाह मोहम्मद कुरैशी, असद उमर, परवेज खट्टक, चौधरी सरवर, फवाद चौधरी, आरिफ अलवी और शफाकत महमूद आदि मौजूद थे। पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कुरैशी ने इमरान के नाम का प्रस्ताव संसदीय दल के नेता के रूप में रखा जिसका सभी सदस्यों ने समर्थन किया। पीटीआइ सूत्रों के अनुसार सरकार गठन करने का फैसला किया गया और इमरान खान को सर्वसम्मति से प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया गया। खान ने पार्टी नेताओं के प्रति विश्वास जताने के लिए आभार जताया।

गत सप्ताह चुनावों में पार्टी की जीत के बाद इनरान खान पहली बार बानी गाला स्थित अपने आवास से निकले। गाड़ियों के बड़े काफिले के साथ चलने से रोक के बावजूद उनके साथ बड़ी संख्या में कारें थी और उन्हें भारी सुरक्षा मुहैया कराई गई थी।

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है लेकिन यह 14 अगस्त को देश के स्वतंत्रता दिवस के दिन हो सकता है। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं जिनमें से 272 सीधे निर्वाचित होकर आते हैं। कोई भी पार्टी तभी सरकार बना सकती है जब उसके पास कुल 172 सीटें हो। पीटीआइ के प्रवक्ता फवाद चौधरी ने कहा कि सहयोगियों और आरक्षित सीटों के साथ नेशनल असेंबली में पार्टी की सीटों की संख्या 174 पर पहुंच जाएगी। हालांकि अभी इस पार्टी के सदस्यों की संख्या 116 है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement