Advertisement

स्लोवाकिया, हंगरी रूसी ऊर्जा पर यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का समर्थन नहीं करेंगे, बताया ये वजह

स्लोवाकिया और हंगरी ने मंगलवार को कहा कि वे रूसी ऊर्जा के खिलाफ प्रतिबंधों का समर्थन नहीं करेंगे, जो...
स्लोवाकिया, हंगरी रूसी ऊर्जा पर यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का समर्थन नहीं करेंगे, बताया ये वजह

स्लोवाकिया और हंगरी ने मंगलवार को कहा कि वे रूसी ऊर्जा के खिलाफ प्रतिबंधों का समर्थन नहीं करेंगे, जो यूरोपीय संघ यूक्रेन में युद्ध की तैयारी कर रहा है, यह कहते हुए कि वे उन आपूर्ति पर बहुत अधिक निर्भर हैं और तत्काल कोई विकल्प नहीं हैं। यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा, यूरोपीय आयोग ने प्रतिबंधों के लिए नए प्रस्तावों का मसौदा तैयार किया है, जिसमें रूसी तेल पर चरणबद्ध प्रतिबंध शामिल हो सकते हैं।

27 सदस्य देशों के बुधवार से उन पर चर्चा शुरू होने की संभावना है, लेकिन उपायों के प्रभावी होने में कई दिन लग सकते हैं। यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल ने ट्वीट किया कि आयोग और अधिक बैंकों को मारना चाहता है, युद्ध के बारे में दुष्प्रचार फैलाने के आरोपियों को निशाना बनाना और "तेल आयात से निपटना" चाहता है। यह स्पष्ट नहीं है कि स्लोवाकिया और हंगरी को छूट मिलेगी या नहीं।

स्लोवाक के अर्थव्यवस्था मंत्री रिचर्ड सुलिक ने कहा कि देश का एकमात्र रिफाइनर, स्लोवनाफ्ट, रूसी कच्चे तेल से दूसरे प्रकार के तेल में तुरंत स्विच नहीं कर सकता है। सुलिक ने कहा कि तकनीक बदलने में कई साल लगेंगे। सुलिक ने संवाददाताओं से कहा, "इसलिए, हम निश्चित रूप से छूट पर जोर देंगे।"

स्लोवाकिया लगभग पूरी तरह से रूसी तेल पर निर्भर है जो इसे सोवियत काल के ड्रूज़बा पाइपलाइन के माध्यम से प्राप्त होता है। हंगरी भी बहुत अधिक निर्भर है, हालांकि जर्मनी, एक अन्य प्रमुख ऊर्जा आयातक, ने कहा कि यह सामना कर सकता है यदि यूरोपीय संघ ने रूसी तेल पर प्रतिबंध लगा दिया, अधिकारियों ने अभी भी ध्यान दिया कि "यह सहन करने के लिए एक भारी भार है।"

हंगरी के विदेश मंत्री पीटर सिज्जार्टो ने कहा कि देश किसी भी प्रतिबंध के लिए मतदान नहीं करेगा "जो रूस से हंगरी के लिए प्राकृतिक गैस या तेल के परिवहन को असंभव बना देगा।"

सिज्जार्टो ने मंगलवार को कजाकिस्तान में कहा, "मुद्दा सरल है, कि हंगरी की ऊर्जा आपूर्ति को खतरे में नहीं डाला जा सकता है क्योंकि कोई भी हमसे यह उम्मीद नहीं कर सकता है कि हम युद्ध की कीमत (यूक्रेन में) हंगरी द्वारा भुगतान करने की अनुमति देंगे," "वर्तमान में हंगरी और उसकी अर्थव्यवस्था के लिए रूसी तेल के बिना कार्य करना शारीरिक रूप से असंभव है।"

हंगरी के प्रधान मंत्री विक्टर ओर्बन ने यूरोपीय संघ में पुतिन के सबसे करीबी सहयोगी के रूप में प्रतिष्ठा विकसित की है और मास्को के साथ गहरे राजनयिक और आर्थिक संबंधों को आगे बढ़ाया है। ओर्बन ने रूसी जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को गहरा कर दिया है, यह देखते हुए कि हंगरी की 85% गैस और 60% से अधिक तेल रूस से आता है।

नए ऊर्जा प्रतिबंधों पर यूरोपीय संघ के सदस्यों के बीच असहमति के बावजूद, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने रूस की प्राकृतिक गैस आपूर्ति से दूर महाद्वीप पर देशों को चलाकर "रूसी युद्ध मशीन को तोड़ने" की कसम खाई।

ब्लॉक रूसी ऊर्जा के लिए वैकल्पिक आपूर्ति को सुरक्षित करने के लिए दौड़ रहा है, जिसमें अल्जीरिया, कतर और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे प्रमुख उत्पादक देशों से वैश्विक एलएनजी आयात को प्राथमिकता दी जा रही है।

इसमें उत्तरी ग्रीस में निर्मित तरलीकृत प्राकृतिक गैस सुविधाएं शामिल हैं, जिसका मिशेल और चार बाल्कन देशों के नेताओं ने मंगलवार को दौरा किया था।

मिशेल ने कहा, "हम क्रेमलिन पर वित्तीय, आर्थिक और राजनीतिक दबाव डालने के लिए रूस को भी मंजूरी दे रहे हैं क्योंकि हमारा लक्ष्य सरल है: हमें रूसी युद्ध मशीन को तोड़ना चाहिए।"  उन्होंने ग्रीक प्रधान मंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस और बुल्गारिया, उत्तरी मैसेडोनिया और गैर-नाटो सदस्य सर्बिया के नेताओं से अलेक्जेंड्रोपोलिस के ग्रीक बंदरगाह पर मुलाकात की। बंदरगाह शहर के पास एक एलएनजी आयात टर्मिनल अगले साल शुरू होने वाला है।

जहाज से आने वाला एलएनजी तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है क्योंकि यूरोपीय संघ के देश रूसी आपूर्ति से दूर जाना चाहते हैं। रूस ने पिछले हफ्ते यूक्रेन के आक्रमण से उत्पन्न एक बढ़ते विवाद में, रूबल में भुगतान की गारंटी की मांग पर बुल्गारिया और पोलैंड को प्राकृतिक गैस काट दिया।

मिशेल ने कहा, "यही कारण है कि यह नया एलएनजी टर्मिनल इतना समय पर और इतना महत्वपूर्ण है। यह एक भू-राजनीतिक निवेश है और यह एक भू-राजनीतिक क्षण है। ” "यह दर्शाता है कि हमें और क्या करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह ग्रीस, बुल्गारिया, उत्तरी मैसेडोनिया, सर्बिया और क्षेत्र के अन्य देशों को आपूर्ति की सुरक्षा प्रदान करेगा। और यह अत्यंत महत्वपूर्ण है।"

इसके अलावा बैठकों में बल्गेरियाई प्रधान मंत्री किरिल पेटकोव, उत्तर मैसेडोनियन प्रीमियर दिमितार कोवाचेवस्की और सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूसिक थे।

पेटकोव ने कहा, "यह सिर्फ एक ऊर्जा परियोजना नहीं है। यह यूरोप के ऊर्जा मानचित्र को बदल देगा।"  "बाल्कन 65 मिलियन लोगों का क्षेत्र है, और हम बहुत कुछ कर सकते हैं।" एलएनजी टर्मिनल को सालाना लगभग 6 बिलियन क्यूबिक मीटर गैस को संसाधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो गैर-रूसी आपूर्ति को बढ़ावा देता है जो 2020 में अज़रबैजान से इटली तक चलने वाली नई ट्रांस एड्रियाटिक पाइपलाइन के साथ क्षेत्र में पहुंच गई। ग्रीस और बुल्गारिया के गैस नेटवर्क को पूरी तरह से जोड़ने वाली एक नई इंटरकनेक्टर पाइपलाइन अगले महीने लॉन्च होने वाली है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad