Advertisement

यूएन प्रमुख ने इज़राइल से गाजा को खाली करने की चेतावनी पर "पुनर्विचार" करने का आग्रह किया

गाजा शहर से सभी नागरिकों को निकालने के इजरायली सेना के आदेश के बाद, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो...
यूएन प्रमुख ने इज़राइल से गाजा को खाली करने की चेतावनी पर

गाजा शहर से सभी नागरिकों को निकालने के इजरायली सेना के आदेश के बाद, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजरायल से अपनी चेतावनी पर "पुनर्विचार" करने का आग्रह किया। उन्होंने इसे "खतरनाक और बेहद परेशान करने वाला" बताया है। 

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, द न्यूयॉर्क टाइम्स में एक लेख में गुटेरेस ने इस बात पर जोर दिया कि बेहद कम समय के नोटिस पर बड़े पैमाने पर निकासी की ऐसी मांग के विनाशकारी मानवीय परिणाम हो सकते हैं।

इससे पहले शुक्रवार को, इजरायली रक्षा बलों ने नागरिकों से अपनी सुरक्षा के लिए अपने घरों को छोड़कर वाडी गाजा के दक्षिण क्षेत्र में जाने के लिए कहा था। आईडीएफ ने कहा कि नागरिकों को सलाह मिलने पर ही वापस लौटना चाहिए। इसने नागरिकों से इज़राइल के साथ सुरक्षा बाड़ वाले क्षेत्र में नहीं जाने के लिए भी कहा।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस ने आगे जोर देकर कहा कि यह उस क्षेत्र पर लागू होता है, जहां पिछले सप्ताह सड़कों और बुनियादी ढांचे को गंभीर नुकसान हुआ है, जिससे निकासी का कार्य पहली बार में लगभग असंभव हो गया है।

उन्होंने कहा, "यह संयुक्त राष्ट्र के स्टाफ सदस्यों और स्कूलों, स्वास्थ्य केंद्रों और क्लीनिकों सहित संयुक्त राष्ट्र सुविधाओं में आश्रय लेने वाले 200,000 से अधिक लोगों पर लागू होता है। चूंकि गाजा का लगभग आधा हिस्सा 18 वर्ष से कम उम्र का है, यह सैकड़ों-हजारों बच्चों पर लागू होता है।"

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने आगे पूरे गाजा में मानवीय पहुंच की आवश्यकता पर प्रकाश डाला क्योंकि शहर ईंधन, भोजन और पानी से वंचित है। उन्होंने कहा, "संयुक्त राष्ट्र और हमारे साझेदारों को त्वरित और अबाधित विकास की आवश्यकता है।"

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ईंधन, भोजन और पानी सहित मानवीय सहायता को प्रवेश की अनुमति दी जानी चाहिए। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने आगे कहा कि वह क्षेत्र के नेताओं के साथ लगातार संपर्क में हैं।

शुक्रवार को इज़रायली रक्षा बलों ने गाजा को खाली करने का आह्वान करते हुए कहा था, "आईडीएफ अपनी सुरक्षा और संरक्षण के लिए गाजा शहर के सभी नागरिकों को उनके घरों से दक्षिण की ओर निकालने और वाडी गाजा के दक्षिण क्षेत्र में जाने का आह्वान करता है, जैसा कि मानचित्र पर दिखाया गया है।"

"हमास आतंकवादी संगठन ने इज़राइल राज्य के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है और गाजा सिटी एक ऐसा क्षेत्र है जहां सैन्य अभियान होते हैं। यह निकासी आपकी अपनी सुरक्षा के लिए है।"

इजरायली सेना ने कहा, "गाजा शहर के नागरिक, अपनी सुरक्षा और अपने परिवारों की सुरक्षा के लिए दक्षिण को खाली कर दें और हमास के आतंकवादियों से दूरी बना लें जो आपको मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं।"

आईडीएफ ने कहा, "हमास के आतंकवादी गाजा शहर में घरों के नीचे सुरंगों और निर्दोष गाजा नागरिकों से भरी इमारतों के अंदर छिपे हुए हैं।" इज़रायली रक्षा बलों ने दावा किया कि वे गाजा में महत्वपूर्ण ताकत के साथ काम करना जारी रखेंगे और नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए व्यापक प्रयास करेंगे।

गाजा में रहने वाले लगभग 1.1 मिलियन लोगों के लिए निकासी चेतावनी पर प्रतिक्रिया देते हुए, संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने कहा, "संयुक्त राष्ट्र विनाशकारी मानवीय परिणामों के बिना इस तरह के आंदोलन को असंभव मानता है। संयुक्त राष्ट्र ऐसे किसी भी आदेश के लिए दृढ़ता से अपील करता है, यदि पुष्टि की गई है, जो पहले से ही एक त्रासदी को एक विपत्तिपूर्ण स्थिति में बदल सकती है, उससे बचने के लिए इसे रद्द किया जाना चाहिए।"

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र ने यह भी कहा कि इजरायल और हमास के बीच संघर्ष के कारण 338,000 से अधिक फिलिस्तीनी विस्थापित हुए हैं। उन्होंने आगे कहा कि उनमें से लगभग 218,000 लोग संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी द्वारा संचालित 92 स्कूलों में आश्रय ले रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad