Advertisement

ताइपे पहुंचकर US स्पीकर नैंसी पेलोसी बोलीं- अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का दौरा ताइवान के लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता का सम्मान, बौखलाया चीन

अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी बीजिंग की ओर से गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी के बावजूद मंगलवार की...
ताइपे पहुंचकर US स्पीकर नैंसी पेलोसी बोलीं- अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का दौरा ताइवान के लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता का सम्मान, बौखलाया चीन

अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी बीजिंग की ओर से गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी के बावजूद मंगलवार की रात ताइवान पहुंचीं और 25 वर्षों में चीन द्वारा दावा किए गए स्वशासित द्वीप का दौरा करने वाली सर्वोच्च रैंकिंग वाली अमेरिकी अधिकारी बन गईं। एयरपोर्ट पर नैंसी पेलोसी का ताइवान की राष्ट्रपति ने उनका स्वागत किया। इस दौरान सुरक्षा कारणों से एयरपोर्ट पर अंधेरा रहा। 22 प्लेन नैंसी पेलोसी को एस्कॉर्ट कर रहे थे। वहीं,चीनी सेना ने 'लक्षित सैन्य कार्रवाई' की घोषणा की है।

पेलोसी ने अपने आगमन के ठीक बाद एक बयान में कहा कि अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की यात्रा "ताइवान के जीवंत लोकतंत्र का समर्थन करने के लिए अमेरिका की अटूट प्रतिबद्धता का सम्मान करती है।" उन्होंने कहा, "हमारी यात्रा ताइवान के कई कांग्रेस प्रतिनिधिमंडलों में से एक है - और यह किसी भी तरह से संयुक्त राज्य की नीति के विपरीत नहीं है।" पेलोसी और उनके प्रतिनिधिमंडल को ले जाने वाला विमान मंगलवार की शुरुआत में एक संक्षिप्त पड़ाव के बाद मलेशिया से रवाना हुआ, जिसमें प्रधान मंत्री इस्माइल साबरी याकूब के साथ दोपहर का भोजन भी शामिल था।

पेलोसी की यात्रा से चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है। चीन ताइवान को अपने क्षेत्र के हिस्से के रूप में दावा करता है, यदि आवश्यक हो तो बल द्वारा कब्जा कर लिया जाता है, और विदेशी सरकारी अधिकारियों के दौरे को द्वीप की संप्रभुता की मान्यता के रूप में देखता है। नैंसी पेलोसी का प्लेन ताइपे के एयरपोर्ट पर उतरते ही चीन और बौखला गया। चीन के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि अमेरिका खतरनाक जुआ खेल रहा है और अब जो गंभीर परिणाम होंगे उसकी जिम्मेदारी अमेरिका को लेनी।  

चीन ने उनके दौरे को लेकर पहले ही अमेरिका को चेतावनी दे रखी है कि अगर नैंसी पेलोसी ताइवान गईं तो अंजाम अच्छा नहीं होगा। बावजूद इसके स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान पहुंच गई हैं। ये 25 वर्षों में किसी वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी द्वारा ताइवान की पहली यात्रा है।

जापानी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार उनके दौरे से पहले 8 अमेरिकी लड़ाकू जेट और 5 ईंधन भरने वाले विमानों ने अमेरिकी सैन्य अड्डे से उड़ान भरी थी। ये पेलोसी के विमान के लिए पैरामीटर सुरक्षा प्रदान करने जा रहे थे। इसके अलावा दुनिया में सबसे अधिक ट्रैक किया जाने वाले विमान जो कि एक अमेरिकी वायु सेना का जेट है, ने कुआलालंपुर से उड़ान भरी थी, क्योंकि इंटरनेट उपयोगकर्ता ताइवान की यात्रा पर यूएस हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी को ट्रैक करना चाहते हैं हालांकि नैंसी पेलोसी के इस विमान में होने की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई थी।

ताइपे शहर के ग्रैंड हयात होटल के सामने सुरक्षा बैरिकेड्स लगाए गए हैं। अमेरिका की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी इसी होटल में रुकने वाली हैं। अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी और उनके साथ का प्रतिनिधिमंडल रात भर रुकेगा। ताइवान के विदेश मंत्रालय ने पहले किसी भी जानकारी का खुलासा करने या इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था कि क्या पेलोसी ताइवान का दौरा कर रही हैं।

बाइडेन प्रशासन ने स्पष्ट रूप से पेलोसी से यात्रा बंद करने का आग्रह नहीं किया, जबकि बीजिंग को आश्वस्त करने की मांग की कि यह ताइवान पर अमेरिकी नीति में किसी भी बदलाव का संकेत नहीं देगा। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि "ताइवान मुद्दे पर वाशिंगटन का विश्वासघात उसकी राष्ट्रीय विश्वसनीयता को नष्ट कर रहा है।"

वांग ने एक बयान में कहा, "कुछ अमेरिकी राजनेता ताइवान के मुद्दे पर आग से खेल रहे हैं। इसका निश्चित रूप से अच्छा नतीजा नहीं होगा ... अमेरिका के धमकाने वाले चेहरे का प्रदर्शन फिर से इसे दुनिया के सबसे बड़े शांति के विध्वंसक के रूप में दिखाता है।"

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने मंगलवार को बीजिंग में संवाददाताओं से कहा, "अमेरिका और ताइवान ने पहले उकसावे के लिए मिलीभगत की है, और चीन को केवल आत्मरक्षा के लिए कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया गया है।"

हुआ ने कहा कि चीन अमेरिका के साथ लगातार संपर्क में है और स्पष्ट किया है कि "अगर यह यात्रा वास्तव में होती है तो यह कितना खतरनाक होगा।" उन्होंने कहा कि चीन द्वारा उठाए गए कोई भी जवाबी कदम वाशिंगटन के "बेईमानी व्यवहार" के सामने "उचित और आवश्यक" होंगे।

पेलोसी के आने से कुछ समय पहले, चीनी राज्य मीडिया ने कहा कि चीनी एसयू -35 लड़ाकू जेट ताइवान जलडमरूमध्य को "पार" कर रहे थे, पानी का शरीर जो मुख्य भूमि चीन और ताइवान को अलग करता है। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि वे कहाँ जा रहे थे या उन्होंने क्या करने की योजना बनाई थी।

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के विधायक वांग टिंग-यू ने हमले के जवाब में ट्विटर पर कहा , “चीन सोचता है कि ताइवान के खिलाफ एक बहु-डोमेन दबाव अभियान शुरू करके, ताइवान के लोग भयभीत होंगे। लेकिन वे गलत हैं। ”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad