Advertisement

फिलिस्तीन में बोले मोदी, डिप्लोमेसी और दूरदर्शिता से ही मिलेगी हिंसा से मुक्ति

चार दिवसीय पश्चिम एशियाई देशों की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिलिस्तीन पहुंचे।...
फिलिस्तीन में बोले मोदी, डिप्लोमेसी और दूरदर्शिता से ही मिलेगी हिंसा से मुक्ति

चार दिवसीय पश्चिम एशियाई देशों की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिलिस्तीन पहुंचे। रामल्लाह में कदम रखते ही फिलीस्तीन की यात्रा करने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए हैं। इस दौरान दोनों देशों के नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई। वहीं, पीएम मोदी को राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने ग्रैंड कॉलर प्रदान किया। ग्रांड कॉलर विदेशी मेहमान को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान होता है।

पीएम मोदी ने कहा, 'हम फिलिस्तीन में शांति और स्थायित्व की आशा करते हैं। हमें विश्वास है कि स्थायी समाधान बातचीत से ही संभव है। केवल डिप्लोमेसी और दूरदर्शिता से ही हिंसा और भूतकाल के बोझ से मुक्ति मिल सकती है। हमें पता है कि यह आसान नहीं है लेकिन हमें कोशिश जारी रखनी है क्योंकि बहुत कुछ दांव पर लगा है।'


फिलीस्तीनियों के साहस को मोदी का सलाम

वहीं पीएम मोदी ने इस मौके पर फिलीस्तीनियों की संकल्प शक्ति और साहस की तारीफ करते हुए कहा कि जिन कठिनाइयों और चुनौतियों के बीच फिलीस्तीन के लोग आगे बढ़े हैं, वो सराहनीय है। पीएम मोदी ने द्विपक्षीय स्तर पर दोनों देशों के बीच संबंधों को और गहन बनाने में सहमति का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि भारत फिलीस्तीन की तरह युवाओं का देश है, भारत के युवाओं जैसी आकांक्षा फिलीस्तीन के युवाओं के लिए भी है। पीएम ने दोनों देशों के बीच युवाओं के एक्सेंज को 50 से बढ़ाकर 100 करने की बात कही।

अपने दौरे के पहले दिन पीएम मोदी जॉर्डन की राजधानी अम्मान पहुंचे थे। जिसके बाद आज वो फिलीस्तीन के रामल्लाह पहुंचे। यहां फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने प्रोटोकॉल तोड़कर उनका स्वागत किया।

रामल्लाह में पीएम मोदी ने सबसे पहले दिवंगत फिलीस्तीनी नेता यासिर अराफात की समाधि पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस दौरान मोदी के साथ राष्ट्रपति महमूद भी मौजूद रहे।

इसके बाद पीएम मोदी फिलीस्तीन के राष्ट्रपति भवन पहुंचे, जहां राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने उनका औपचारिक स्वागत किया। राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

अरबी में किया ट्वीट

वहीं इससे पहले पीएम मोदी ने रामल्लाह पहुंचते ही अरबी भाषा में ट्वीट किया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि फिलिस्तीन की इस ऐतिहासिक यात्रा से दोनों देशों के बीच सहयोग मजबूत होगा।

फिलीस्तीन की आजादी के 30 साल के इतिहास में वहां जाने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। ऐसे में दुनिया के हर मोर्चे पर फिलीस्तीन के साथ खड़े नजर आए भारतीय पीएम से इस हिंसा प्रभावित देश को काफी उम्मीदें हैं।

अबु धाबी में मंदिर का करेंगे उद्घाटन

फिलीस्तीन के बाद पीएम मोदी अबु धाबी जाएंगे। यहां रविवार को वह भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे. साथ ही अबु धाबी में बने पहले मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

11 फरवरी को सुबह लगभग 9:30 बजे जब प्रधानमंत्री प्रवासी भारतीयों को संबोधित कर रहे होंगे तब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अबू धाबी के पहले मंदिर का शिला पूजन होगा. इस मंदिर के निर्माण की जिम्मेदारी स्वामीनारायण ट्रस्ट को दी गई है।

जॉर्डन में जोरदार स्वागत

शुक्रवार को पीएम मोदी जॉर्डन पहुंचे और यहां उन्होंने किंग अबदुल्ला बिन अल हुसैन से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद मोदी जब फोर सीजंश होटल में पहुंचे तो वहा मौजूद भारतीय मूल के लोगों ने उनका स्वागत किया। यहां लोगों में मोदी के साथ सेल्फी लेने की होड़ लग गई। इस दौरान, 'भारत माता की जय' के नारे गूंजते रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad