Advertisement

"अगर हम जवाब देंगे, तो तीसरा विश्व युद्ध शुरू हो जाएगा": अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दिया बड़ा बयान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उन्होंने लातविया, एस्टोनिया, लिथुआनिया और रोमानिया जैसे रूस से...

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उन्होंने लातविया, एस्टोनिया, लिथुआनिया और रोमानिया जैसे रूस से लगी सीमाओं पर 12,000 सैनिकों को तैनात किया है और व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में विजयी नहीं हों पाएंगे।

शुक्रवार को हाउस डेमोक्रेटिक कॉकस के सदस्यों को संबोधित करते हुए, बिडेन ने "यूक्रेन में तीसरा विश्व युद्ध नहीं लड़ने" पर जोर दिया, लेकिन एक "अचूक संदेश भेजा कि हम नाटो क्षेत्र के हर इंच की रक्षा करेंगे"

बाइडेन ने कहा कि यूक्रेन के लोगों ने रूसी सैन्य हमले का सामना करने के लिए उल्लेखनीय बहादुरी और साहस का प्रदर्शन किया है, लेकिन अमेरिका जो सुरक्षा सहायता प्रदान करता है वह उनके बचाव में महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि माना जा रहा है कि अगर हम जवाब देते हैं, तो यह तीसरा विश्व युद्ध शुरू हो जाएगा। लेकिन नाटो क्षेत्र पर हमारा पवित्र दायित्व है...हालांकि हम यूक्रेन में तीसरा विश्व युद्ध नहीं लड़ेंगे।

बता दें कि उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) 30 उत्तरी अमेरिकी और यूरोपीय देशों का एक समूह है। नाटो के अनुसार, इसका उद्देश्य "राजनीतिक और सैन्य साधनों के माध्यम से अपने सदस्यों की स्वतंत्रता और सुरक्षा की गारंटी देना है।"

बाइडेन ने दावा किया कि अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप रूस की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा कि हमारे आर्थिक प्रतिबंधों और निर्यात नियंत्रणों की समग्रता रूसी अर्थव्यवस्था को कुचल रही है। रूबल ने अपने मूल्य से आधे से अधिक खो दिया है।

बिडेन ने कहा, "मॉस्को स्टॉक एक्सचेंज बंद है... क्यों बंद है? क्योंकि जैसे ही यह खुलेगा, इसे भंग कर दिया जाएगा। क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों ने रूस की सरकार को 'जंक' का दर्जा दिया है।" उन्होंने अंत में कहा कि यूक्रेन के खिलाफ पुतिन की लड़ाई कभी जीत नहीं होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad