Advertisement

'भारत इसे गंभीरता से ले रहा है': सिख अलगाववादी नेता पन्नून की हत्या की साजिश की रिपोर्ट पर अमेरिका

व्हाइट हाउस ने कहा है कि भारत अमेरिका में सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की साजिश के...
'भारत इसे गंभीरता से ले रहा है': सिख अलगाववादी नेता पन्नून की हत्या की साजिश की रिपोर्ट पर अमेरिका

व्हाइट हाउस ने कहा है कि भारत अमेरिका में सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की साजिश के आरोपों को गंभीरता से ले रहा है, लेकिन मामले की एफबीआई जांच और न्याय विभाग द्वारा दायर आपराधिक मामले पर टिप्पणी करने से परहेज किया।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे की यह टिप्पणी सोमवार को एक खोजी मीडिया रिपोर्ट के बीच आई है, जिसमें दावा किया गया है कि विक्रम यादव नामक रॉ अधिकारी अमेरिका में पन्नुन की हत्या की साजिश में शामिल था और इस कदम को तत्कालीन भारतीय जासूसी एजेंसी ने मंजूरी दी थी। 

पन्नून खालिस्तान आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से एक हैं और सिख फॉर जस्टिस के कानूनी सलाहकार और प्रवक्ता हैं, जिसका उद्देश्य एक अलग सिख राज्य के विचार को बढ़ावा देना है। भारत सरकार ने पन्नून को आतंकवादी घोषित कर दिया है। द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट पर सवालों का जवाब देते हुए, जीन-पियरे ने कहा कि एक जांच चल रही है और न्याय विभाग (डीओजे) एक आपराधिक जांच चला रहा है।

उन्होंने कहा, "तो इससे संबंधित किसी भी विशेष बात के लिए मुझे आपको डीओजे के पास भेजना होगा।"

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने जोर देकर कहा कि भारत संयुक्त राज्य अमेरिका का एक महत्वपूर्ण रणनीतिक भागीदार है और "हम कई क्षेत्रों में अपने सहयोग का विस्तार करने के लिए एक महत्वाकांक्षी एजेंडा पर काम कर रहे हैं"।

कथित हत्या की साजिश पर जांच रिपोर्ट के बारे में, जीन-पियरे ने कहा, "हम वास्तव में इसके बारे में सुसंगत रहे हैं और इसे कई बार सामने रखा है, चाहे वह यहां प्रधान मंत्री के साथ बैठक हो या विदेश में बैठक हो।"

जीन-पियरे ने कहा, "यह एक गंभीर मामला है और हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं। भारत सरकार हमारे साथ बहुत स्पष्ट है कि वे इसे गंभीरता से ले रहे हैं और इसकी जांच करेंगे।"

प्रेस सचिव ने कहा, "हम उसके आधार पर सरकार से जवाबदेही की उम्मीद करते हैं। लेकिन हम अपनी चिंताओं को उठाना जारी रखेंगे। यह रुकने वाला नहीं है। हम अपनी चिंताओं को सीधे भारत सरकार के सामने उठाना जारी रखेंगे।" .

अमेरिका में पन्नुन को मारने की कथित साजिश पिछले साल जून में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सरे में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून को हुई घातक गोलीबारी के साथ मेल खाती है। पश्चिमी अधिकारियों के मुताबिक, वह ऑपरेशन भी यादव से जुड़ा था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों साजिशें पाकिस्तान में हिंसा की लहर के बीच हुईं, जहां पिछले दो वर्षों में निर्वासन में रह रहे और नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा आतंकवादी करार दिए गए कम से कम 11 सिख या कश्मीरी अलगाववादी मारे गए हैं। दैनिक ने कहा कि वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में नामित वरिष्ठ भारतीय सरकारी अधिकारियों ने टिप्पणी मांगने पर इसका जवाब नहीं दिया।

हालांकि, पन्नून मामले में अमेरिका द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने पिछले हफ्ते कहा था, ''हमने एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। समिति साझा की गई जानकारी पर गौर कर रही है। अमेरिका हमारे साथ है, क्योंकि वे भी हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा पर समान रूप से प्रभाव डालते हैं।"

जयसवाल ने 25 अप्रैल को नई दिल्ली में कहा कि उच्च स्तरीय समिति उन पहलुओं पर गौर कर रही है और फिलहाल वह यहीं है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 1 अप्रैल को कहा था कि खालिस्तानी चरमपंथी पन्नुन की हत्या की साजिश में एक सरकारी अधिकारी की कथित संलिप्तता की जांच में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा हित शामिल हैं।

वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि बाइडेन प्रशासन ने यादव के खिलाफ आरोप लगाने से परहेज किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad