Advertisement

एयर इंडिया की फ्लाइट में बम की अफवाह, लंदन में हुई इमरजेंसी लैंडिंग

एयर इंडिया की एक फ्लाइट की गुरुवार को लंदन में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी...
एयर इंडिया की फ्लाइट में बम की अफवाह, लंदन में हुई इमरजेंसी लैंडिंग

एयर इंडिया की एक फ्लाइट की गुरुवार को लंदन में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। खुफिया एजेंसी के अलर्ट के बाद सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फ्लाइट को लंदन में उतारा गया। एयर इंडिया की बी777 फ्लाइट ए-191 ने मुंबई से अमेरिका के नेवार्क के लिए उड़ान भरी थी।

स्टैन्स्टेड एयरपोर्ट ने ट्विटर पर लिखा, ‘इस घटना के कारण हुए किसी भी व्यवधान के लिए हमें खेद है और आपके धैर्य के लिए धन्यवाद देते हैं’। विमान को स्टेनस्टेड हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतार लिया गया।

यूके के रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘ब्रिटिश फाइटर जेट्स की सुरक्षा में एयर इंडिया के प्लेन को स्टैनस्टेड एयरपोर्ट पर सुरक्षित उतार लिया गया।’ ट्वीट के मुताबिक, गुरुवार सुबह धमकी के बाद फ्लाइट को लंदन डायवर्ट कर दिया गया था। बाद में स्टैनस्टेड एयरपोर्ट पर प्लेन को एसेक्स पुलिस की निगरानी में स्थानीय समयानुसार सुबह 10.15 बजे लैंड कराया गया। हालांकि, जांच में कोई खतरा नहीं मिला। इसके बाद फ्लाइट को दोबारा नेवार्क के लिए रवाना कर दिया गया।  

बता दें कि अमेरिका और ईरान के बीच लगातार बढ़ते तनाव के बीच हाल ही में एयर इंडिया ने अपने विमानों को ईरान के एयरस्पेस में न भेजने का फैसला किया। एयर इंडिया के सीएमडी अश्वनी लोहानी ने ईरान के एयरस्पेस से विमानों के न गुजरने पर कहा, 'एयर इंडिया की उड़ानों पर इसका कोई खास प्रभाव नहीं है। हालांकि आने वाले विमानों का रूट फिर से तय करने पर काम किया जा रहा है।'

गौरतलब है कि भारत की सभी एयरलाइंस ने डीजीसीए (डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) के साथ बातचीत के बाद ईरान के एयरस्पेस में न जाने का फैसला किया था। मानना था कि पैसेंजर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ऐसा किया गया है। बताया गया कि फ्लाइट के वैकल्पिक रूट पर विचार किया जाएगा। हालांकि, इससे पहले भी दुनिया की कई एयरलाइंस ईरानी एयरस्पेस से किनारा कर चुकी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad