Advertisement

अमेरिका ने चाइना टेलीकॉम पर प्रतिबंध लगाने की दी धमकी, सुरक्षा के लिए बताया खतरा

अमेरिकी सरकार के शीर्ष विभागों ने कानूनी और सुरक्षा जोखिमों के चलते बीजिंग के नियंत्रण वाली कंपनी...
अमेरिका ने चाइना टेलीकॉम पर प्रतिबंध लगाने की दी धमकी, सुरक्षा के लिए बताया खतरा

अमेरिकी सरकार के शीर्ष विभागों ने कानूनी और सुरक्षा जोखिमों के चलते बीजिंग के नियंत्रण वाली कंपनी चाइना टेलीकॉम को अमेरिकी बाजार में सेवाएं देने से प्रतिबंधित करने की सिफारिश की है। न्याय विभाग ने गुरुवार को यह घोषणा की।

रक्षा, विदेश और आंतरिक सुरक्षा सहित अन्य विभागों ने एक व्यापक समीक्षा के बाद कहा कि संघीय संचार आयोग को चीनी कंपनी की अमेरिका में सहायक इकाई चाइना टेलीकॉम (अमेरिका) की अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार सेवाएं मुहैया करने के लिए दी गईं सभी मंजूरियां निरस्त कर देनी चाहिए।

कंपनी पर गलत जानकारी देने का आरोप

न्याय विभाग ने एक बयान में कहा, ‘‘कार्यकारी शाखा एजेंसियों ने चाइना टेलीकॉम के संचालन से जुड़े पर्याप्त और अस्वीकार्य राष्ट्रीय सुरक्षा तथा कानून प्रवर्तन जोखिमों की पहचान की है।’’ न्याय विभाग ने कहा कि कंपनी ने अमेरिकी अधिकारियों को इस बारे में गलत जानकारी दी है कि वह अमेरिकी रिकॉर्ड को कहां संग्रहीत करती है और साइबर सुरक्षा कैसे सुनिश्चित करती है।

चीन-अमेरिका व्यापार वार्ता के बीच उठा ये मामला

हालांकि एफसीसी द्वारा इस  सिफारिश पर फैसला किया जाना है। लेकिन निश्चित रूप से व्हाइट हाउस भी इसमें शामिल होगा। बीजिंग के साथ चल रही व्यापार वार्ता के बीच इसे उठाया जा सकता है। बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में शामिल विदेशी दूरसंचार कंपनियों से संबंधित राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं की औपचारिक रूप से समीक्षा करने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के गठन के ठीक पांच दिन बाद यह सिफारिश आई।

दो सांसदों ने 2019 में की थी पाबंदी की मांग

अमेरिका के दो सांसदों ने सितंबर 2019 में राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर चाइना टेलीकॉम और एक अन्य कंपनी चाइना यूनिकॉम पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad