Advertisement

रूस में आंतरिक अशांति पैदा करने का कोई भी प्रयास विफल होगा: वैगनर विद्रोह के बाद पुतिन

वैगनर के निरस्त विद्रोह के बाद, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को चेतावनी देते हुए कहा कि...
रूस में आंतरिक अशांति पैदा करने का कोई भी प्रयास विफल होगा: वैगनर विद्रोह के बाद पुतिन

वैगनर के निरस्त विद्रोह के बाद, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को चेतावनी देते हुए कहा कि रूस में "ब्लैकमेल करने या आंतरिक अशांति फैलाने" का कोई भी प्रयास विफल हो जाएगा। उन्होंने राष्ट्र को संबोधित करते हुए दावा किया कि पश्चिम और कीव चाहते थे...रूसी "एक दूसरे को मार डालें"।

गौरतलब है कि शनिवार को सशस्त्र भाड़े के सैनिकों का विद्रोह 24 घंटे से भी कम समय तक चला। सोमवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, "घटनाओं की शुरुआत के बाद से, बड़े पैमाने पर रक्तपात से बचने के लिए उनके आदेश पर कदम उठाए गए थे, क्योंकि उन्होंने धैर्य और समर्थन के लिए रूसियों को धन्यवाद दिया।" उन्होंने कहा, "यह वास्तव में यह भाईचारा था। रूस के दुश्मन चाहते थे कि रूसी सैनिक एक-दूसरे को मार डालें।"

अल जज़ीरा के अनुसार, पुतिन ने कहा, "घटनाओं की शुरुआत से ही, मेरे आदेश पर बड़े पैमाने पर रक्तपात से बचने के लिए कदम उठाए गए थे।"

अल जज़ीरा की रिपोर्ट की मानें तो रूसी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि वह अपनी बात रखेंगे और वैगनर सेनानियों को बेलारूस जाने की अनुमति देंगे। इसके अलावा रक्षा मंत्रालय या अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ अनुबंध करके रूस की सेवा करना भी जारी रखेंगे।

पुतिन ने वैगनर समूह के नेता येवगेनी प्रिगोझिन और मॉस्को के बीच मध्यस्थ के रूप में सेवा करने के लिए अपने बेलारूसी समकक्ष अलेक्जेंडर लुकाशेंको का आभार व्यक्त किया। पिछले दिन, वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने कहा था कि मॉस्को की ओर मार्च का उद्देश्य वैगनर की निजी सैन्य कंपनी के विनाश को रोकना और "उन लोगों को न्याय दिलाना था, जिन्होंने अपने गैर-पेशेवर कार्यों के माध्यम से, विशेष सेना के दौरान बड़ी संख्या में गलतियां कीं।"

सोमवार को जारी अपने ऑडियो संदेश में उन्होंने कहा कि यह मार्च विरोध प्रदर्शन था और इसका मकसद सत्ता पलटना नहीं था। प्रिगोझिन ने कहा कि वह रूसी रक्तपात से बचना चाहते थे। अल जज़ीरा की रिपोर्ट में कहा गया कि प्रिगोझिन ने मार्च का कारण अन्याय को बताया था। उन्होंने कहा, " हम अपना विरोध प्रदर्शित करने गए थे, ना कि सत्ता हटाने के लिए।" हालांकि, उन्होंने इस बारे में कोई विवरण साझा नहीं किया कि वह अभी कहां हैं या उनकी आगे की क्या योजना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad