Advertisement

चीन कोरोना वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत से हटाएगा लॉकडाउन, अब 78 नये मामले आए सामने

चीन ने मंगलवार को ऐलान किया कि वह घातक कोरोना वायरस के केंद्र बने हुबेई प्रांत में पांच करोड़ से ज्यादा...
चीन कोरोना वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत से हटाएगा लॉकडाउन, अब 78 नये मामले आए सामने

चीन ने मंगलवार को ऐलान किया कि वह घातक कोरोना वायरस के केंद्र बने हुबेई प्रांत में पांच करोड़ से ज्यादा आबादी पर लागू लॉकडाउन को बुधवार को खत्म करेगा ।

हालांकि हुबेई की राजधानी वुहान में चल रहा लॉकडाउन आठ अप्रैल को खत्म होगा। इससे 1.1 करोड़ से अधिक की आबादी वाले शहर में लोगों पर लगी पाबंदी समाप्त हो जाएगी। वहीं चीन में अब 78 नए मामलों की पुष्टि हुई है।

पिछले साल दिसंबर में सबसे पहले वुहान में ही वायरस का पहला मामला सामने आया था। लगातार पांच दिनों तक एक भी मामला सामने नहीं आने के बाद सोमवार को एक मामले की पुष्टि हुई । हुबेई प्रांत और वुहान शहर की कुल 5.6 करोड़ की आबादी को 23 जनवरी से कड़े लॉकडाउन में रखा गया है। लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गयी।

आठ अप्रेल से शहर के बाहर यात्रा कर सकेंगे लोग

अखबार पीपुल्स डेली के अनुसार एक सरकारी नोटिस में कहा गया है कि हुबेई प्रांत के अन्य हिस्से में रह रहे लोग बुधवार से ‘ग्रीन हेल्थ कोड’ के साथ यात्रा कर सकेंगे । हुबेई स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को घोषणा की है कि वुहान के लोग आठ अप्रैल से शहर के बाहर यात्रा कर सकेंगे ।

वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयासों में समन्वय कर रही प्रधानमंत्री ली क्विंग के अध्यक्षता वाले सेंट्रल लीडिंग ग्रुप (सीएलपी) ने कहा कि वुहान समेत पूरे देश में वायरस के प्रसार को नियंत्रित कर लिया गया है। एक आधिकारिक बयान में सोमवार को बताया गया कि बैठक में देश भर में वायरस के प्रसार को रोक लिया गया है। हालांकि बैठक में आगाह किया गया कि संक्रमण के इक्के-दुक्के मामले और स्थानीय स्तर पर प्रकोप फैलने का खतरा अभी कम नहीं हुआ है। दुनिया भर में वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी रहने के बीच स्थिति अभी भी जटिल एवं चनौतीपूर्ण बनी हुई है।

मामलों में गिरावट के बाद लिया फैसला

हालिया दिनों में मामलों में गिरावट के बाद स्थानीय अधिकारियों ने कड़े प्रावधानों में ढील देने की घोषणा की है। हालांकि, हुबेई में सात लोगों की मौत के बाद प्रांत में कुल मृतकों की संख्या 3160 हो चुकी है।चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक प्रांत में 4200 मरीजों का इलाज अस्पताल में चल रहा है । इसमें से 1203 की हालत गंभीर है और 336 लोगों की स्थिति अति गंभीर है ।

78 नए मामले आये सामने

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 78 नये मामले सामने आए हैं जिनमें से 74 मामले ऐसे हैं जो विदेशों से संक्रमण लेकर आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि कोविड-19 से सात और लोगों की मौत की बाद मृतकों की संख्या 3,277 हो गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने मंगलवार को बताया कि चीनी मुख्यभूमि पर सोमवार तक कुल 81,171 लोग संक्रमित थे। इनमें बीमारी से मरने वाले 3,277 लोग, अभी भी इलाज करा रहे 4,735 मरीज और सेहत में सुधार होने के बाद अस्पताल से जाने दिए गए 73,159 मरीज शामिल हैं। आयोग ने बताया कि सोमवार को चीन मुख्यभूमि पर कोविड-19 के 78 नये मामले सामने आए जिनमें से 74 विदेशों से संक्रमण लेकर आए लोग हैं। ऐसे मामलों की संख्या अब 427 हो गई है।
इसके अलावा सोमवार को सात मौत और 35 नये संदिग्ध मामले भी सामने आए। ये सातों मौत हुबेई प्रांत में हुई।

इन प्रान्तों से आये नए मामले

आयोग ने बताया कि विदेशों से संक्रमित होकर आए 74 नये मामलों में से 31 बीजिंग से, 14 गुआंगदोंग से, नौ शंघाई से, पांच फुजियान से, चार तियानजिन से, तीन जियांगसु से, दो झेजियांग से और एक-एक मामला शानशी, लियेओनिंग, शानदोंग और चोंगकिंग से सामने आए हैं। बीजिंग ने पहले ही सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का मार्ग परिवर्तित कर विभिन्न शहरों में भेजना शुरू कर दिया है जहां यात्रियों को शहर में आने से पहले 14 दिन अलग रहना होगा। आयोग ने कहा कि 132 लोगों में अब भी संक्रमण का संदेह है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad