Advertisement

इस मामले पर कांग्रेस ने किया केंद्र सरकार का समर्थन, यूएनजीए वोटिंग में भारत के कदम को ठहराया सही

कांग्रेस नेताओं ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में मतदान से दूर रहने के केंद्र सरकार...
इस मामले पर कांग्रेस ने किया केंद्र सरकार का समर्थन, यूएनजीए वोटिंग में भारत के कदम को ठहराया सही

कांग्रेस नेताओं ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में मतदान से दूर रहने के केंद्र सरकार के रूख का समर्थन किया है। सूत्रों ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है। यह खबर विदेश मामलों पर संसद की एक सलाहकार समिति की नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय में एक बैठक के बाद सामने आई है।

यूक्रेन में चल रहे रूसी सैन्य अभियानों के बीच विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने संसद की बैठक की समिति को जानकारी दी है। सूत्रों के अनुसा कांग्रेस नेताओं ने यूएनजीए में मतदान से दूर रहने के सरकार के रुख का समर्थन किया है।

बता दें कि भारत ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस के खिलाफ हुए मतदान में हिस्सा लेने से हाथ पीछे किए हैं।

जयशंकर की अध्यक्षता में मंत्रालय की परामर्श समिति की बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, शशि थरूर, आनंद शर्मा, शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी, राजद के प्रेमचंद्र गुप्ता, भाजपा के जी वी एन नरसिंह राव आदि सम्मिलित हुए। इसमें विदेश मंत्री जयशंकर के अलावा मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद थे।

इस बैठक के बारे में जानकारी देते हुए जयशंकर ने ट्वीट किया कि यूक्रेन के घटनाक्रम पर विदेश मंत्रालय की परामर्श समिति की बैठक अभी समाप्त हुई। इस मुद्दे से जुड़े रणनीतिक और मानवीय आयामों पर अच्छी चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि यूक्रेन से सभी भारतीयों को वापस लाने के प्रयास के पक्ष में मजबूत एवं सर्वसम्मत संदेश।

इस बैठक के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने ट्वीट किया , ‘‘ यूक्रेन के मुद्दे पर विदेश मंत्रालय से संबंधित परामर्श समिति की बैठक हुई। समग्र जानकारी और हमारे सवालों एवं चिंताओं का सटीक जवाब देने के लिए एस जयशंकर और उनके साथियों को धन्यवाद करता हूं। यही भावना है जिस पर विदेश नीति चलनी चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ छह राजनीतिक दलों के नौ सांसदों ने बैठक में हिस्सा लिया। कांग्रेस से राहुल गांधी, आंनद शर्मा और मैं इसमें शामिल हुए। सौहार्दपूर्ण माहौल में खुलकर चर्चा हुई।’’

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad