Advertisement

डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रोन ज्यादा गंभीर या कम? जानें क्या कहता है यूके का ये अध्ययन

पूरी दुनिया में इन दिनों कोविड 19 के ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच इसकी गंभीरता को...
डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रोन ज्यादा गंभीर या कम? जानें क्या कहता है यूके का ये अध्ययन

पूरी दुनिया में इन दिनों कोविड 19 के ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच इसकी गंभीरता को लेकर चर्चा जारी है। यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) द्वारा गुरुवार को जारी नए विश्लेषण के अनुसार, ओमिक्रोन वाले लोगों में गंभीर लक्षण विकसित होने की संभावना काफी कम है।

शुरुआती नतीजे बताते हैं कि डेल्टा के बजाय ओमिक्रोन से संक्रमित होने पर लोगों के ए एंड ई में जाने की संभावना 30 से 45 प्रतिशत कम होती है। उनके अस्पताल में भर्ती होने की संभावना भी 50 से 70 प्रतिशत कम है। निष्कर्ष यह भी दिखाते हैं कि बूस्टर कोविड वैक्सीन की खुराक के निवारक प्रभाव 10 सप्ताह के बाद कम हो जाते हैं लेकिन विशेषज्ञों ने जोर देकर कहा कि टीके गंभीर बीमारी के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव है।

यूकेएचएसए के मुख्य कार्यकारी डॉ जेनी हैरिस ने कहा, "ओमिक्रोन तेजी से फैल रहा है और कोविड -19 वैक्सीन इसके खिलाफ हमारी सबसे अच्छी रक्षा पंक्ति बनी हुई है।"

यूकेएचएसए विश्लेषण नवंबर की शुरुआत से यूके में ओमिक्रोन और डेल्टा के सभी मामलों पर आधारित है, जिसमें 132 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ओमिक्रोन की चपेट में आने के 28 दिनों के भीतर लोगों में 14 मौतें भी हुई हैं।

निष्कर्ष वास्तविक दुनिया के कोविड-19 यूके डेटा पर आधारित दो अन्य अध्ययनों के साथ मेल खाते हैं, जो यह भी रिपोर्ट करते हैं कि ओमिक्रोन संस्करण डेल्टा संस्करण की तुलना में कम गंभीर है, जिसमें कम संक्रमित लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है।

यह तब आता है जब यूके ने ओमिक्रोन मामलों में 119,789 दैनिक संक्रमण दर्ज किया।

इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोध में पाया गया कि पीसीआर-पुष्टि वाले ओमिक्रोन वाले लोगों के डेल्टा की तुलना में अस्पताल में एक रात या उससे अधिक समय बिताने की संभावना 40-45 प्रतिशत कम होती है। पिछले संक्रमण के बाद ओमिक्रोन वाले लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 50-60 प्रतिशत कम होती है, उन लोगों की तुलना में जिन्हें कोई पिछला संक्रमण नहीं था। हालांकि, अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उनके लिए अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम अधिक है।

इंपीरियल के प्रोफेसर नील फर्ग्यूसन ने कहा, "हमारा विश्लेषण डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रोन वेरिएंट से जुड़े अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम में मामूली कमी का सबूत दिखाता है, जो पहले मार्च 2020 में कोविड लहर के दौरान होम लॉकडाउन में यूके के पहले पूर्ण प्रवास से जुड़े वैज्ञानिक हैं।"

उन्होंने चेतावनी दी, "हालांकि, यह ओमिक्रॉन संस्करण के संक्रमण के खिलाफ टीकों की कम प्रभावकारिता से ऑफसेट प्रतीत होता है,"

यूके में बुधवार को 100,000 से अधिक दैनिक कोविड संक्रमण दर्ज किए गए थे। लिहाजा वैज्ञानिक ने कहा कि ओमिक्रॉन की "उच्च संप्रेषणीयता" से स्वास्थ्य सेवाओं को "बढ़ती मांग" का सामना करना पड़ सकता है यदि मामले हाल ही में देखी गई दर से बढ़ते हैं।

इम्पीरियल कॉलेज के अध्ययन के लिए नमूना, जिसकी अभी तक सहकर्मी-समीक्षा की जानी है, में 56,000 ओमिक्रॉन मामले और 269,000 डेल्टा मामले शामिल थे।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय और स्कॉटलैंड के अन्य विशेषज्ञों द्वारा अस्पताल में 15 लोगों के एक छोटे से नमूने के आधार पर एक अन्य शोध ने भी डेल्टा की तुलना में कोविड-19 अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम में दो-तिहाई की कमी का निष्कर्ष निकाला।

पब्लिक हेल्थ स्कॉटलैंड के राष्ट्रीय कोविड-19 घटना निदेशक डॉ जिम मैकमेनामिन ने कहा कि निष्कर्ष "एक योग्य अच्छी खबर" है, लेकिन यह "महत्वपूर्ण है कि हम खुद से आगे न बढ़ें"। उन्होंने कहा कि "बहुत अधिक संख्या में मामलों का छोटा अनुपात" का मतलब अभी भी "पर्याप्त" लोगों को गंभीर कोविड संक्रमण का अनुभव हो सकता है जिससे अस्पताल में भर्ती हो सकता है।

दक्षिण अफ्रीका के आगे के आंकड़ों से पता चलता है कि अन्य उपभेदों की तुलना में कोविड को पकड़ने वाले लोगों को ओमिक्रॉन के साथ अस्पताल ले जाने की संभावना 80 प्रतिशत कम है। नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज के अनुसार, डेल्टा की तुलना में मरीजों में गंभीर बीमारी विकसित होने की संभावना 70 प्रतिशत कम है।

लेकिन दुनिया भर के शोधकर्ताओं ने इस बात पर जोर दिया है कि विविधता की गंभीरता अन्य आबादी के लिए अलग हो सकती है और वृद्ध आयु समूहों पर भी प्रभाव का पूरी तरह से अध्ययन किया जाना बाकी है।

मंत्रियों ने जोर देकर कहा है कि यूके सरकार लगातार नए कोविड डेटा पर विचार कर रही है, जबकि यूके के अन्य हिस्सों ने क्रिसमस के बाद के घरों की संख्या को सीमित करने के नियमों की घोषणा की है। स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड ने अगले सप्ताह से सभी प्रतिबंध लगा दिए हैं जो नाइट क्लबों पर रोक लगा देंगे और बड़े समूहों को इकट्ठा होने से रोकेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad