Advertisement

थाईलैंड में सिलसिलेवार धमाके

थाईलैंड के फुकेत सहित मशहूर पर्यटक शहरों में कुछ घंटों के भीतर हुए सिलसिलेवार बम विस्फोटों में चार लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य घायल हो गए हैं। यह विस्फोट देश में सैन्य समर्थित संविधान स्वीकार करने के एक दिन बाद हुई है। पिछले 24 घंटों में कम से कम 11 बम विस्फोट हुए। इनमें से अधिकांश दोहरे विस्फोट थे जिनमें से पांच दक्षिणी प्रांतों में हुए हैं।
थाईलैंड में सिलसिलेवार धमाके

आज सुबह मशहूर क्लॉक टावर के पास स्थित हुआ हिन रिजॉर्ट में दो बम विस्फोट हुए। इन विस्फोटों में एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए। पुलिस के लेफ्टिनेंट कर्नल सैमोएर यूसुमरन ने बताया, हम घटनास्थल का निरीक्षण कर ही रहे थे कि बम धमाके हो गए। जिन स्थानों पर बम धमाके हुए हैं, उनमे ज्यादा दूरी नहीं है। यूसुमरन के मुताबिक कल रात लगभग 200 मीटर की दूरी पर दो और बम धमाके हुए। इस समय विदेशी पर्यटक स्थानीय शराबखाने से निकलकर अपने होटलों की ओर जा रहे थे।
यूसुरमरन ने बताया कि शराबखाने के सामने खाना बेचने वाली एक महिला की मौत हो गई और कम से कम 11 लोग घायल हुए हैं। घायलों में अधिकतर विदेशी हैं। किसी भारतीय के घायल होने की खबर नहीं है। हुआ हिन एक मशहूर तटीय रिजॉर्ट है। यह थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक से 145 किलोमीटर दूर दक्षिण पश्चिम में स्थित है। इस शहर में मैरियट, हिल्टन और हयात समेत कई अंतरराष्ट्रीय होटल हैं। यहां क्लई कांगवन पैलेस भी है। थाईलैंड के राजा भूमिबोल अदुल्यादेज का यह महल समुद्र के किनारे बना है। यह महल बम विस्फोट के स्थल से लगभग दो किलोमीटर की दूरी पर है। सुरत थानी और त्रांग इलाके में हुए तीन विस्फोटों में दो और लोग मारे गए।
मशहूर रिजॉर्ट शहर फुकेत में भी विस्फोटों की खबर है। इसमें कई लोग घायल हुए हैं हालांकि किसी की मौत की खबर नहीं है। मुआंग जिले में गर्वनर के आवास के नजदीक भी एक बम विस्फोट हुआ है। ये विस्फोट ऐसे समय हुए हैं, जब देश महारानी सिरिकीत का जन्मदिन मना रहा है। इसे यहां मातृ दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह पहली बार है जब हुआ हिन और फुकेत जैसे मशहूर पर्यटन स्थलों पर बम विस्फोट हुए हैं।
विस्फोटों की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है। यह भी स्पष्ट नहीं है कि इन विस्फोटों का आपस में कोई संबंध है भी या नहीं। थाईलैंड पुलिस ने कहा है कि ये बम विस्फोट आतंकवादी कृत्य नहीं है। हाल के हमलों के पीछे थाईलैंड के सुदूर दक्षिण में विद्रोह करने वाले मुस्लिम विद्रोहियों की संभावनाओं को खारिज करते हुए पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया, अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि इस हमले के पीछे कौन है। ये विस्फोट एरावन ब्रमा मंदिर में हुई बमबारी की पहली बरसी से कुछ ही दिन पहले हुए हैं। उस बमबारी में 20 लोग मारे गए थे। थाईलैंड की अर्थव्यवस्था पर्यटन पर आधारित है। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad