Advertisement

मैं ब्रिटेन-भारत संबंधों को बदलना चाहता हूं": ऋषि सुनक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक ने कहा कि वह यूके-भारत संबंधों को बदलना चाहते हैं...
मैं ब्रिटेन-भारत संबंधों को बदलना चाहता हूं

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक ने कहा कि वह यूके-भारत संबंधों को बदलना चाहते हैं ताकि इससे और अधिक दो-तरफा आदान-प्रदान किया जा सके जिससे भारत में यूके के छात्रों और कंपनियों तक आसानी से पहुंच सके।

सोमवार शाम को उत्तरी लंदन में कंजर्वेटिव फ्रेंड्स ऑफ इंडिया (सीएफआईएन) प्रवासी संगठन द्वारा आयोजित एक अभियान के आयोजन के दौरान, उन्होंने "नमस्ते, सलाम, केम छो" जैसे पारंपरिक अभिवादन के मिश्रण के साथ बड़े पैमाने पर ब्रिटिश भारतीय सभा का अभिवादन किया। "

उन्होंने हिंदी में कहा: "आप सब मेरे परिवार हो।

उन्होंने सीएफआईएन की सह-अध्यक्ष रीना रेंजर से द्विपक्षीय संबंधों के बारे में एक सवाल के जवाब में कहा, "हम जानते हैं कि यूके-भारत संबंध महत्वपूर्ण हैं। हम अपने दोनों देशों के बीच जीवंत सेतु का प्रतिनिधित्व करते हैं।"

उन्होंने कहा, "हम सभी यूके के लिए भारत में चीजें बेचने और काम करने के अवसर के बारे में बहुत जागरूक हैं, लेकिन वास्तव में हमें उस रिश्ते को अलग तरह से देखने की जरूरत है क्योंकि एक बहुत बड़ी चीजें है जो हम यहां यूके में भारत से सीख सकते हैं।"

उन्होंने कहा, "मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि हमारे छात्रों के लिए भी भारत की यात्रा करना और सीखना आसान हो, कि हमारी कंपनियों और भारतीय कंपनियों के लिए एक साथ काम करना भी आसान हो क्योंकि यह केवल एकतरफा संबंध नहीं है, यह दो-तरफ़ा संबंध है, और इस तरह का बदलाव मैं उस रिश्ते में लाना चाहता हूं।"

चीन पर, पूर्व मंत्री ने ब्रिटेन की आक्रामकता के खिलाफ बचाव में "बहुत मजबूत" होने की आवश्यकता के बारे में अपना रुख दोहराया।

उन्होंने कहा, "चीन और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी हमारी आर्थिक और इस तरह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सबसे बड़े खतरे का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसका इस देश ने लंबे समय से सामना किया है और हमें इसके लिए सजग रहने की आवश्यकता है।"

उन्होंने कहा, "इसमें कोई संदेह नहीं है, आपके प्रधानमंत्री के रूप में मैं आपको, आपके परिवार और हमारे देश को सुरक्षित रखने के लिए जो कुछ भी करना होगा, वह करूंगा क्योंकि यह एक रूढ़िवादी प्रधानमंत्री का पहला कर्तव्य है।"

हैरो के धमेचा लोहाना सेंटर में ढोल की थाप और तालियों की गड़गड़ाहट के बाद, पूर्व मंत्री ने संक्षेप में बात की और फिर सैकड़ों टोरी सदस्यों के साथ बातचीत की, जो उनसे हाथ मिलाने के लिए कतार में खड़े थे।

भीड़ में बुजुर्गों ने उन पर आशीर्वाद बरसाया, दूसरों ने पीठ थपथपाई और आठ वर्षीय तनीश साहू को एक विशेष तस्वीर मिली, क्योंकि सुनक ने उन्हें अपनी बाहों में ले लिया था।

श्री जगन्नाथ सोसाइटी यूके की ट्रस्टी अमिता मिश्रा ने भारत से सोने की परत चढ़ाए हुए देवताओं का एक सेट सौंपा।

मिश्रा ने उन्हें उपहार देते हुए कहा, "हम लंदन में एक जगन्नाथ मंदिर बनाने पर काम कर रहे हैं और यह उपहार भारत से एक विशेष आशीर्वाद है।"

पूरी तरह से इसके विपरीत, भीड़ में एक ब्रिटिश सिख टोरी सदस्य ने सुनक द्वारा हस्ताक्षरित जैक डेनियल व्हिस्की की एक विशेष बोतल प्राप्त करने के लिए घंटों इंतजार किया।

उन्होंने कहा, "मैं शराब नहीं पीता लेकिन यह एक विशेष उपहार है जो मुझे अपने जन्मदिन पर मिला है और अब इस हस्ताक्षर के साथ यह ऐतिहासिक हो गया है।"


कमरे के अधिकांश लोगों ने स्वीकार किया कि उन्होंने सुनक के पक्ष में अपने ऑनलाइन मतपत्र पहले ही डाल दिए थे और इस नवीनतम चुनाव में सिर्फ एक बार उनकी बात सुनने के लिए आए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad