Advertisement

अस्पताल पर हवाई हमले के हमास के दावे पर बोले नेतन्याहू- हमने नहीं..इस्लामिक जिहाद का रॉकेट हुआ मिसफायर

इजराइल और हमास के बीच मंगलवार को गाजा पट्टी में अल-अहली अरब अस्पताल पर हवाई हमला हुआ, जिसमें 500 से अधिक...
अस्पताल पर हवाई हमले के हमास के दावे पर बोले नेतन्याहू- हमने नहीं..इस्लामिक जिहाद का रॉकेट हुआ मिसफायर

इजराइल और हमास के बीच मंगलवार को गाजा पट्टी में अल-अहली अरब अस्पताल पर हवाई हमला हुआ, जिसमें 500 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर है। इजराइली डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने अस्पताल पर बमबारी करने से इनकार किया है और अस्पताल में विस्फोट के लिए हमास के असफल रॉकेट लॉन्च को जिम्मेदार ठहराया है। सेना का कहना है कि परिचालन और खुफिया जानकारियों के बाद ये स्पष्ट है कि आईडीएफ ने गाजा में अस्पताल पर हमला नहीं किया।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि गाजा अस्पताल पर हुए हवाई हमले का जिम्मेदार इस्लामिक जिहाद है। उन्होंने कहा कि इजराइल की तरफ से हवाई हमला नहीं किया गया था। नेतन्याहू ने कहा कि इजराइल रक्षा बलों के संचालन प्रणालियों ने संकेत दिया है कि गाजा में आतंकवादियों द्वारा रॉकेट दागे गए थे। नेतन्याहू ने कहा कि कई स्रोतों से मिली खुफिया जानकारी से पता चला है कि असफल रॉकेट लॉन्च के लिए इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार है।

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि पूरी दुनिया को पता होना चाहिए कि यह बर्बर आतंकवादी थे। गाजा में अस्पताल पर हमला आतंकवादियों ने किया, ना कि आईडीएफ ने। उन्होंने कहा कि जिन्होंने हमारे बच्चों की बेरहमी से हत्या की, वे अपने बच्चों की भी हत्या कर सकते हैं।

इससे पहले हमास मंत्रालय ने दावा किया था कि इजराइल ने गाजा अस्पताल पर हवाई हमला किया है। एयर स्ट्राइक में 500 लोग मारे गए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को गाजा सिटी अस्पताल में एक इजराइली हवाई हमले में 500 लोग मारे गए हैं। गाजा सुरक्षा प्रमुख ने अल-जजीरा टेलीविजन पर कहा कि अल-अहली अल-अरबी अस्पताल में 500 लोग मारे गए हैं।

इजराइल ने जारी की वीडियो फुटेज

इजराइली सेना ने एक वीडियो फुटेज जारी करते हुए कहा कि इजराइल को निशाना बनाकर दागा गया रॉकेट शाम 7 बजे पर मिसफायर हो गया और फट गया। ठीक उसी वक्त गाजा में एक अस्पताल पर हमला हुआ।

इजराइली सेना का कहना है, "हमारे पास कई सोर्स से आई खुफिया जानकारी से पता चला है कि गाजा अस्पताल पर हमला करने के लिए इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार है।" प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमले के समय इजरायल का गाजा के अस्पताल के पास कोई हवाई अभियान नहीं चला रहा था और हमले के लिए जिन रॉकेटों का इस्तेमाल किया गया था, वे उनके उपकरणों से मैच नहीं करते हैं।

बाइडेन ने की बेंजामिन नेतन्याहू से बात 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन आज इजराइल जा रहे हैं। गाजा अस्पताल पर हुए हमले के बाद उन्होंने इजराइल के पीएम प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को कहा कि वह गाजा के अल-अहली अस्पताल में विस्फोट से वे क्रोधित और दुखी हैं, अल-अहली अस्पताल में हुए विस्फोट में कम से कम 500 लोग मारे गए हैं। बाइडेन ने कहा कि उन्होंने जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय और इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू से बात की है। उन्होंने कहा कि मैंने हमले के पीछे की जानकारी इकट्ठा करने का निर्देश दिया है। अमेरिका संघर्ष के दौरान नागरिक जीवन की सुरक्षा के लिए स्पष्ट रूप से खड़ा है। हम इस त्रासदी में मारे गए या घायल हुए मरीजों, चिकित्सा कर्मचारियों और अन्य निर्दोष लोगों के लिए शोक मनाते हैं।

अमेरिका ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी

अमेरिका ने औपचारिक रूप से अमेरिकी नागरिकों को लेबनान की यात्रा से बचने की सलाह दी है। इसके पीछे का कारण मध्य पूर्व में लगातार बिगड़ते तनाव को बताया जा रहा है। इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच सीमा पर दूसरे मोर्चे का खतरा मंडरा रहा है। अमेरिकी विदेश विभाग ने ट्रैवल एडवाइजरी लेवल को बढ़ाकर लेवल 4  कर दिया है, जो ट्रैवल न करने का निर्देष देता है।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का बयान

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने अल-अहली अरब अस्पताल पर हमले की निंदा की है और हमले के जांच का आह्वान किया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में मैक्रॉन ने लिखा कि फ्रांस गाजा में अल-अहली अरब अस्पताल पर हमले की निंदा करता है, जिसमें कई फलस्तीनी पीड़ित बने, हमारी संवेदनाएं उनके साथ हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा है कि वह गाजा अस्पताल में सैकड़ों लोगों की हत्या से भयभीत हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता ने भी अस्पताल और UNWRA स्कूल पर हमलों की निंदा करते हुए एक बयान जारी किया है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad