Advertisement

लद्दाख सीमा विवाद: गोगरा पोस्ट से पीछे हटने को राजी हुआ चीन, लेकिन हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र पर नहीं बनी सहमति

अब उम्मीद जताई जा रही है कि भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद खत्म हो जाएगा। दरअसल, दोनों देशों की सेना...
लद्दाख सीमा विवाद: गोगरा पोस्ट से पीछे हटने को राजी हुआ चीन, लेकिन हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र पर नहीं बनी सहमति

अब उम्मीद जताई जा रही है कि भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद खत्म हो जाएगा। दरअसल, दोनों देशों की सेना स्तरीय बातचीत हाल ही में लंबे समय बाद हुई है, जिसके बाद एक साझा बयान जारी किया गया है।

इसमें कहा गया है कि दोनों देश सीमा मुद्दे को जल्द हल करने पर सहमत है। दोनों देशों के कोर कमांडर स्तरीय बैठक के बारहवें दौर के बाद भारतीय सेना की तरफ से ये जानकारी दी गई ।

ये भी पढें- भारत-चीन का साझा बयान, एलएसी पर शांति बहाल को तैयार

सरकारी सूत्रों के मुताबिक PP17A पर समझौता को लेकर कोर कमांडरस्तर की 12वें दौर की बातचीत शनिवार को हुई थी।ये बैठक लद्दाख में 15 महीने के गतिरोध को हल करने के लिए चल रही है। 

सूत्रों के मुताबिक चीन PP17A से पीछे हटने के लिए राजी हो गया है। यानी गोगरा पोस्ट से पीछे हटने पर चीन ने समहति जताई है। लेकिन हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र से पीछे हटने को चीन राजी नहीं है।

दरअसल,भारत चीन के बीच लद्दाख सीमा विवाद पिछले साल अप्रैल में शुरू हुआ था। वहीं, जुन के महीने में गलवान घाटी में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इसमें भारते के बीस से अधिक सैनिक शहीद हो गए थे। 

गोगरा और हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में पेट्रोलिंग प्वाइंट को लेकर लेकर पूरा विवाद है। भारत इस क्षेत्र से चीन को हटने के लिए कह रहा है जबकि चीन अभी तक सिर्फ गोगरा पोस्ट से पीछे हटने पर राजी हुआ है।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad