Advertisement

मानसरोवर यात्रा: कांग्रेस ने पूछा कहां है पीएम का 56 इंच का सीना

चीन के मानसरोवर यात्रा रोके जाने पर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी पर बड़ा हमला बोला है। कांग्रेस ने पूछा कि कहां है प्रधानमंत्री मोदी का 56 इंच का सीना और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि पिछले साल सरकार ने जब यह रास्ता खुलवाया था तो इसका जमकर प्रचार किया था लेकिन आज जब चीन भोले के भक्तों को वहां से भगा रहा है तो सरकार चुप है।
मानसरोवर यात्रा: कांग्रेस ने पूछा कहां है पीएम का 56 इंच का सीना

गौरतलब है कि पिछले शुक्रवार को चीन ने इस रास्ते से मानसरोवर की तीर्थ यात्रा करने वाले भारतीय यात्रियों को आगे जाने से रोक दिया था। हांलाकि अब चीन के विदेश मंत्रालय का कहना था कि लैंडस्लाइड और बारिश से रास्ता खराब हो गया। इसलिए भारतीय यात्रियों की सेफ्टी को लेकर चिंताएं थीं, इसी वजह से उन्हें रोका गया था। चीन के विदेश मंत्रालय के स्पोक्सपर्सन गेंग सुहांग ने कहा कि मेरी जानकारी के मुताबिक दोनों देशों के विदेश मंत्रालय इस मुद्दे पर संपर्क में हैं। 47 तीर्थ यात्रियों के पहले बैच को 19 जून को नाथु ला पास से बॉर्डर क्रॉस करना था, लेकिन खराब मौसम की वजह से वो आगे नहीं पहुंच पाए और बेस कैम्प में ही रुक गए। इसके बाद में 23 जून को चीनी ऑफिशियल्स ने उन्हें रोड खराब होने की बात कह कर एंट्री देने से मना कर दिया। एंटी न मिलने पर सभी 47 यात्री लौट आए थे। इस साल इस रास्ते से 350 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

2015 में खुला था रास्ता

भारत के अनुरोध पर चीन ने नाथु ला पास से मानसरोवर जाने वाला रास्ता 2015 में खोला था। इस रास्ते से बॉर्डर क्रॉस करने के बाद चीन की गाड़ियों से यात्रियों को आगे ले जाया जाता है। आमतौर पर कैलास-मानसरोवर यात्रा उत्तराखंड के लिपुलेख वाले रास्ते से होती रही है लेकिन यह रास्ता काफी कठिन है। गौरतलब है कि इस रास्ते से हर साल 18 बैच में 1000 से ज्यादा तीर्थयात्री जाते हैं जिसमें 1546 किलोमीटर गाड़ी से और 219 किलोमीटर पैदल चलना होता है। नाथु ला पास वाला रास्ता आसान है। यहां से बॉर्डर क्रॉस करने के बाद यात्रियों को बस से 1500 किलोमीटर दूर मानसरोवर झील तक ले जाया जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad