Advertisement

इराक के इरबिल में अमेरिकी वाणिज्यिक दूतावास पर गिरी कई मिसाइलें, जांच जारी

इराक के उत्तरी शहर इरबिल में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास की ओर रविवार को कम से कम छह मिसाइलें दागी गईं,...
इराक के इरबिल में अमेरिकी वाणिज्यिक दूतावास पर गिरी कई मिसाइलें, जांच जारी

इराक के उत्तरी शहर इरबिल में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास की ओर रविवार को कम से कम छह मिसाइलें दागी गईं, जिसमें कई मिसाइलें इमारत से टकराईं। इराकी और अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों ने यह जानकारी दी है।

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि मिसाइलें पड़ोसी देश ईरान से दागी गईं। एक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि शुरुआती रिपोर्टों से पता चलता है कि कोई अमेरिकी सैन्य हताहत नहीं हुआ है।

अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बात की और बताया कि यह अभी भी निश्चित नहीं है कि कितने को निकाल दिया गया। यह भी स्पष्ट नहीं था कि क्या अन्य हताहत हुए हैं।

इराकी सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि हमले से हताहत होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है। उन्होंने नियमों के अनुसार नाम न छापने की शर्त पर बात की।

अधिकारियों में से एक ने कहा कि बैलिस्टिक मिसाइलों को ईरान से बिना विस्तार के दागा गया। यह हमला दमिश्क के पास इस्राइली हमले के कई दिनों बाद आया है, सीरिया ने ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के दो सदस्यों को मार डाला। ईरान के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को हुए हमले की कड़ी निंदा की और बदला लेने की कसम खाई।

रविवार को ईरान की सरकारी आईआरएनए समाचार एजेंसी ने इराकी मीडिया के हवाले से इरबिल में हमलों को स्वीकार करते हुए कहा कि वे कहां से उत्पन्न हुए थे।

सैटेलाइट प्रसारण चैनल कुर्दिस्तान24, जो अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के पास स्थित है, हमले के तुरंत बाद उनके स्टूडियो से प्रसारित हुआ, जिसमें उनके स्टूडियो के फर्श पर टूटे शीशे और मलबा दिखाई दे रहा था।

एक सुरक्षा बयान में कहा गया है कि रविवार तड़के इरबिल को "कई मिसाइलों के साथ" निशाना बनाया गया था। कहा गया कि सुरक्षा बल घटना की जांच कर रहे हैं और बाद में अधिक विवरण जारी करेंगे।

यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब तेहरान के टूटे हुए परमाणु समझौते पर वियना में बातचीत यूक्रेन पर उसके युद्ध को लेकर मास्को को लक्षित करने वाले प्रतिबंधों के बारे में रूसी मांगों पर "विराम" पर आ गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad