Advertisement

दुनिया भर में कोरोना से 1 लाख 60 हजार से ज्यादा की मौत, यूएस में 24 घण्टे में 1891 ने तोड़ा दम

दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 23 लाख पहुंच गई है और अब एक लाख 60 हज़ार से ज़्यादा...
दुनिया भर में कोरोना से 1 लाख 60 हजार से ज्यादा की मौत, यूएस में 24 घण्टे में 1891 ने तोड़ा दम

दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 23 लाख पहुंच गई है और अब एक लाख 60 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं यूएस में पिछले 24 घण्टे में 1891 लोगों की मौत हुई है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के कुछ राज्यों को खोलने की घोषणा की है। टेक्सस और वर्मोट में सोमवार से कुछ कारोबार खोले जाएंगे। तुर्की में कोरोना वायरस के मामले ईरान से भी ज़्यादा हो गए हैं। तुर्की में अब तक कोरोना वायरस के कुल 82,329 मामले सामने आ चुके हैं. इसके साथ ही मध्य-पूर्व में तुर्की कोरोना वायरस की चपेट में सबसे ऊपर फ़्रांस में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से 642 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही फ़्रांस में कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 19,323 हो गई है। स्पेन ने लॉकडाउन बढ़ाने का फ़ैसला किया है।

ट्रम्प ने दी चीन को चुनौती

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि कोरोना वायरस को चीन में शुरू होने से पहले रोका जा सकता था लेकिन ऐसा नहीं हुआ और अभी पूरी दुनिया को भुगतना पड़ रहा है। ट्रंप से पूछा गया था कि चीन के वुहान शहर से पिछले साल दिसंबर महीने से कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत हुई और अब तब दुनिया भर में एक लाख 57 हज़ार से ज़्यादा लोगों की जान जा चुकी है। क्या इसके लिए चीन को नतीजे भुगतने होंगे? इस सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा, ''अगर उन्होंने जानबूझकर कुछ किया है तो ज़रूर नतीजे भुगतने होंगे. अगर भूल है तो भूल तो भूल ही होती है. लेकिन अगर उन्होंने जानबूझकर कुछ किया है तो इसके नतीजे भुगतने होंगे।'' ट्रंप ने कहा, ''अगर चीन से कहीं चूक हुई है और नियंत्रित नहीं कर पाया या उसने जानबूझकर किया है तो दोनों में बहुत फ़र्क़ है। वो इसकी जाँच कर रहे हैं। ऐसे में हम इंतज़ार कर रहे हैं. लेकिन हमलोग ख़ुद भी इसकी जांच कर रहे हैं।''

17 मार्च के बाद चीन में मामलों में आई कमी

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ आयोग ने कहा है कि 18 अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमण के 16 नए मामले मिले हैं और यह 17 मार्च के बाद संक्रमण के सबसे कम नए मामले सामने आए हैं। 17 अप्रैल को 27 नए मामले सामने आए थे. चीन में कोरोना वायरस से संक्रमण के कुल मामले 82,735 हो गए हैं और इससे अब तक मरने वालों की कुल संख्या 4,632 हो गई है।

स्पेन में लॉकडाउन बढ़ा

स्पेन के प्रधानमंत्री ने 9 मई तक लॉडआउन बढ़ाने के लिए कहा है। स्पेन के प्रधानमंत्री पेद्रो सैंचेज़ ने शनिवार को कहा कि वो संसद से 15 दिन और लॉकडाउन बढ़ाने के लिए कहेंगे।

तुर्की में संक्रमण के मामले ईरान से ज्यादा

तुर्की में कोरोना वायरस के मामले ईरान से भी ज़्यादा हो गए हैं। तुर्की में अब तक कोरोना वायरस के कुल 82,329 मामले सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही मध्य-पूर्व में तुर्की कोरोना वायरस की चपेट में सबसे ऊपर आ गया है। तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री ने शनिवार को कहा कि पड़ोसी ईरान से भी कोरोना वायरस के संक्रमण के ज़्यादा मामले तुर्की में हो गए हैं।

फ्रांस में 24 घण्टे के भीतर 642 की मौत

फ़्रांस में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से 642 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही फ़्रांस में कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 19,323 हो गई है। फ़्रांस दुनिया का चौथा देश है जहां कोरोना वायरस से सबसे ज़्यादा मौतें हुई हैं।

ब्रिटेन में 15 हजार से ज्यादा की मौत

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 15 हज़ार पार कर गई है। पिछले 24 घंटों में यहां 888 लोगों की मौत हुई है। अब तक कुल 15,464 लोगों की मौत हो चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad