Advertisement

दुनिया भर में कोरोना वायरस से 2 लाख 63 हजार से ज्यादा की मौत, ब्रिटेन में अगले सप्ताह से लॉकडाउन में छूट

दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2 लाख 63 हजार से ज़्यादा हो गई है, जबकि अबतक 37 लाख से...
दुनिया भर में कोरोना वायरस से 2 लाख 63 हजार से ज्यादा की मौत, ब्रिटेन में अगले सप्ताह से लॉकडाउन में छूट

दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2 लाख 63 हजार से ज़्यादा हो गई है, जबकि अबतक 37 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। अमेरिका में भी अब तक 73 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं ब्रिटेन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 30076 हो गई है। इस बीच अगले सप्ताह से यहां लॉकडाउन में कुछ ढील दी जा सकती है। जर्मनी में भी सरकार ने छोटी दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी है।

जर्मनी ने दी दुकानें खोलने की अनुमति

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा है कि जर्मन सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को धीमा करने का लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। जर्मन सरकार ने इसे ध्यान में रखते हुए दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा लोगों को अपने परिवारों के साथ सार्वजनिक स्थानों पर जाकर खानपान करने, वृद्धाश्रमों में रहने वाले लोगों से मिलने-जुलने, और बच्चों को स्कूल जाने की अनुमति दे दी गई है। इसके साथ ही सरकार ने फुटबॉल लीग को दोबारा शुरू करने के लिए भी हरी झंडी दे दी है। यूरोप में कोरोना वायरस पहुंचने के बाद ये पहला मौका होगा जब यूरोपीय देश में किसी स्पोर्ट्स इवेंट को आयोजित किया जाएगा।

ब्रिटेन में अगले सप्ताह से लॉकडाउन में छूट

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बताया है कि सरकार रविवार को लॉकडाउन में छूट देने को लेकर अपनी योजना पर काम करेगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले दिनो में नए मापदंड अपनाए जा सकते हैं। कोरोना से संक्रमित होकर लौटने के बाद बोरिस जॉनसन पहली बार संसद में बोल रहे थे। उन्होंने बताया, “हर एक व्यक्ति की मौत त्रासदीपूर्ण है।” उन्होंने संक्रमितों की संख्या को ‘भयावह’ करार दिया।

चीन ने अमेरिकी दावे को किया खारिज

अमेरिका में मौजूद चीन के राजदूत ने कहा कि कोविड-19 कहाँ से शुरू हुआ है, चीन इस बात की जांच के लिए अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों को आमंत्रित नहीं करने जा रहा है।  चीन और अमेरिका के बीच इस बयान के साथ ही कूटनीतिक दांव-पेच का सिलसिला लगातार जारी है। चीन के विदेश मंत्री ने कहा है कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो का यह दावा पूरी तरह से ग़लत है कि कोरोना वायरस चीन के लैब में तैयार हुआ है।

अमेरिका पर सबसे भयानक हमला है कोरोना वायरस : ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि कोरोना वायरस अमरीका पर सबसे बुरा हमला है। उन्होंने कहा कि यदि चीन समय रहते कदम उठा लेता तो ये वायरस विश्व व्यापी महामारी का रूप अख़्तियार न करता। राष्ट्रपति ट्रंप ने इसकी तुलना द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापानी बमवर्षक विमानों की ओर से पर्ल हार्बर द्वीप में हुई बमबारी और वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले से की। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि वह चीन को आरोपित करने के अपने प्रयास को आगे बढ़ाएंगे।

स्वीडन में मरने वालों की संख्या 3000 के करीब

स्वीडन के महामारी विशेषज्ञ एंडर्स टेगनेल का कहना है कि हमारे यहाँ मरने वालों की संख्या तीन हज़ार के निकट पहुँचने वाली है जो कि भयावह है। सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार स्वीडन में अब तक संक्रमितों की संख्या 23, 918 हैं और मरने वालों की संख्या 2,941 है। यह पिछले दिन की तुलना में 87 ज़्यादा है. स्वीडन ने सख्ती के साथ लॉकडाउन का रास्ता नहीं अपनाया है। वहाँ कई व्यावसाय खुले हुए हैं और लोगों को आपस में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा गया है।

ईरान में संक्रमण के एक लाख मामले

ईरान में 1,680 संक्रमण के नए मामलों के साथ ही यहाँ कुल संक्रमितों की संख्या एक लाख को पार कर गई है। 11 अप्रैल के बाद यह एक दिन में होने वाला सबसे बड़ा इजाफा है। संक्रमण को नियंत्रित करने की दिशा में मिल रही सफलता अब पिछले चार दिनों में उल्टी दिशा में जाती दिख रही है। इन चार दिनों में लगातार नए संक्रमितों की संख्या में इजाफा हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad