Advertisement

क्यूबा में फिदेल पर स्मारकों के नाम रखना प्रतिबंधित होगा

क्यूबा के राष्‍ट्रपति राउल कास्त्रो ने कहा है कि उनके भाई फिदेल कास्त्रो की मौत के बाद सरकार उनके नाम पर सड़कों और सार्वजनिक स्मारकों का नाम नहीं रखेगी क्योंकि पूर्व राष्‍ट्रपति अपने लिए एेसी परंपरा नहीं चाहते थे।
क्यूबा में फिदेल पर स्मारकों के नाम रखना प्रतिबंधित होगा

फिदेल के छोटे भाई राउल कास्त्रो ने पूर्वी शहर सैंटियागो में फिदेल कास्त्रो को श्रद्धांजलि देने के लिये एकत्रित लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि दिवंगत नेता की इस इच्छा को पूरा करने के लिए नेशनल असेंबली अगले सत्र में एक कानून पारित करेगीी।

उन्होंने बताया कि उनके भाई चाहते थे कि मृत्यु के पश्चात उनके नाम या उनकी पसंद का उपयोग किसी भी संस्थान, सड़क, पार्क अथवा अन्य सार्वजनिक स्थानों का नाम रखने के लिए न किया जाए। साथ ही उनकी आवक्ष प्रतिमायें अथवा मूर्तियां या उन्हें श्रद्धांजलि देने के नाम पर अन्य स्मारक भी न बनाए जाएं।

क्यूबा के क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो का 25 नवंबर को 90 साल की उम्र में निधन हो गया। जब वह राष्‍ट्रपति थे तब भी उन्होंने किसी सार्वजनिक स्थान या इमारत का नाम अपने नाम पर रखना पसंद नहीं किया क्योंकि वह इसके खिलाफ थे।

हालांकि उनके क्रांतिकारी साथी और विद्रोही कैमिलो सीनफ्यूगस और अनर्स्टो चे ग्वेरा की तस्वीरेें उनकी मृत्यु के दशकों बाद भी पूरे क्यूबा में नजर आती हैं।

राउल कास्त्रो फिदेल को श्रद्धांजलि देने एवं उनके सम्मान में नौ दिन चलने वाले समारोह के समापन अवसर पर आयोजित दूसरी विशाल रैली में बोल रहे थे। कास्त्रों की अस्थियां शनिवार दोपहर सैंटियागो पहुंची जिसके बाद हवाना के प्लाजा आॅफ द रिवोल्यूशन में शुरू हुई उनकी पूरे क्यूबा की चार दिवसीय अंतिम यात्राा संपन्न हो गई।

बड़ी संख्या में लोगों ने अपने नेता को अंतिम विदाई दी। फिदेल कास्त्रो के अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिए बोलीविया के राष्‍ट्रपति इवो मोरालेस, निकारागुआ के नेता डेनियल ओटरेगा, वेनेजुएला के राष्‍ट्रपति निकोलस मादुरो, ब्राजील के दो पूर्व राष्‍टपति डिल्मा राउसेफ और लूला दा सिल्वा यहां आए थे।

कास्त्रो की अस्थियां रविवार सुबह सैन्टियागो के सैन्टा इफिगेनिया कब्रिस्तान ले जाई जाएंगी जिसके बाद शोक की आधिकारिक अवधि समाप्त हो जाएगी। भाषा एजेंसी 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad