Advertisement

भारतीय जहाज को छुड़ाया, चालक दल के 8 सदस्य अब भी लापता

सोमालियाई सुरक्षाबलों ने एक अपत भारतीय मालवाहक जहाज को समुद्री डाकुओं से मुक्त करा लिया है, लेकिन इसके चालक दल के 10 सदस्यों में से आठ अभी भी लापता हैं।
भारतीय जहाज को छुड़ाया, चालक दल के 8 सदस्य अब भी लापता

जल दस्युओं के प्रभाव वाले होब्यो क्षेत्र के जिला आयुक्त अब्दुलाही अहमद अली ने बताया कि अल कौसर नाम के जहाज का 31 मार्च को अपहरण करने के बाद इसे यमन के नजदीक हिन्द महासागर तट पर रखा गया था। अल कौसर का अपहरण सोमालिया के जलक्षेत्र में एक महीने से भी कम समय के अंतराल में ऐसी तीसरी घटना है।उन्होंने कहा, हमने जहाज और चालक दल के दो सदस्यों को मुक्त करा लिया है, लेकिन चालक दल के आठ अन्य सदस्य अब भी लापता हैं क्योंकि समुद्री डाकू उन्हें जहाज से उतारकर अपने साथ ले गए।

अली ने बताया कि चालक दल के मुक्त कराए गए दो भारतीय सदस्य स्वस्थ हैं और अधिकारी उनके सहकर्मियों की तलाश कर रहे हैं। अपहर्ता होब्यो के आसपास हो सकते हैं।

स्थानीय सुरक्षा अधिकारी क्वोजे अब्दुलाही ने बताया कि जल दस्युओं ने जहाज को छोड़ देने की स्थानीय अधिकारियों की अपील को अनसुना कर दिया था और फिर उन्हें बल प्रयोग से हटाया गया।

अली ने बताया कि सोमालियाई सुरक्षाबलों की अपहर्ताओं के साथ गोलीबारी हुई जो आठ बंधकों को अपने साथ लेकर एक तेज नौका में तट की ओर भाग गए।

जहाज के मालिक इसाक थेम ने बताया कि भारतीय जहाज दुबई से गेहूं और चीनी सहित अन्य माल लेकर यमन से होते हुए सोमालिया के बोसासो बंदरगाह जा रहा था।

गुजरात की कच्छ नाविक एसोसिएशन के अध्यक्ष एडम थेम ने कहा कि अपहर्ताओं ने गत सप्ताह फिरौती की मांग की थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad