Advertisement

संयुक्त राष्ट्र सदस्यों की आतंकवाद को वर्गीकृत करने की प्रवृत्ति खतरनाक है: भारत

भारत ने ‘‘अपने राजनीतिक, धार्मिक एवं अन्य मकसदों’’ के चलते आतंकवाद का वर्गीकरण करने की संयुक्त...
संयुक्त राष्ट्र सदस्यों की आतंकवाद को वर्गीकृत करने की प्रवृत्ति खतरनाक है: भारत

भारत ने ‘‘अपने राजनीतिक, धार्मिक एवं अन्य मकसदों’’ के चलते आतंकवाद का वर्गीकरण करने की संयुक्त राष्ट्र के कई सदस्यों की प्रवृत्ति को मंगलवार को ‘‘खतरनाक’’ करार दिया।


संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने वैश्विक आतंकवाद रोधी परिषद द्वारा ‘‘आतंकवाद के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन 2022’ में कहा कि ‘‘अपने राजनीतिक, धार्मिक एवं अन्य मकसदों’’ के चलते संयुक्त राष्ट्र के कई सदस्यों की कट्टरपंथ से प्रेरित हिंसक अतिवादी और दक्षिणपंथी अतिवादी जैसे वर्गों में आतंकवाद का वर्गीकरण करने की प्रवृत्ति खतरनाक है और यह दुनिया को 11 सितंबर, 2001 को अमेरिका में हुए हमलों से पहले की उस स्थिति में ले जाएगी, जब ‘‘आपके आतंकवादी’’ और ‘‘मेरे आतंकवादी’’के रूप में आतंकवादियों का वर्गीकरण किया जाता था।

टी एस तिरुमूर्ति ने कहा कि इस प्रकार की प्रवृत्ति हाल में अपनाई गई वैश्विक आतंकवाद-रोधी रणनीति के तहत संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों द्वारा स्वीकृत कुछ सिद्धांतों के विरुद्ध है। उन्होंने कहा कि यह रणनीति स्पष्ट करती है कि हर तरह के आतंकवाद की निंदा की जानी चाहिए और आतंकवाद को किसी भी प्रकार से उचित नहीं ठहराया जा सकता।


उन्होंने कहा कि यह अनिवार्य रूप से इस तरह के कृत्यों के पीछे की मंशा के आधार पर आतंकवाद और आतंकवाद के लिए अनुकूल हिंसक उग्रवाद को वर्गीकृत करने के लिए एक कदम है।

उन्होंने कहा, "पिछले दो वर्षों में, कई सदस्य राज्य, अपने राजनीतिक, धार्मिक और अन्य प्रेरणाओं से प्रेरित होकर, आतंकवाद को नस्लीय और जातीय रूप से प्रेरित हिंसक उग्रवाद, हिंसक राष्ट्रवाद, दक्षिणपंथी उग्रवाद जैसी श्रेणियों में लेबल करने का प्रयास कर रहे हैं। यह प्रवृत्ति कई कारणों से खतरनाक है।"

तिरुमूर्ति ने कहा कि इस तरह की प्रवृत्ति संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों द्वारा हाल ही में अपनाई गई वैश्विक आतंकवाद विरोधी रणनीति में कुछ स्वीकृत सिद्धांतों के खिलाफ जाती है, जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की निंदा की जानी चाहिए और आतंकवाद के किसी भी कृत्य के लिए, जो भी हो इसका कोई औचित्य नहीं हो सकता है।

उन्होंने कहा, "परिषद को नई शब्दावली और झूठी प्राथमिकताओं से सावधान रहना चाहिए जो हमारे ध्यान को कमजोर कर सकती हैं।"

तिरुमूर्ति ने कहा कि यह समझना महत्वपूर्ण है कि लोकतंत्र में, दक्षिणपंथी और वामपंथी राजनीति का हिस्सा हैं क्योंकि वे मतदान के माध्यम से सत्ता में आते हैं, जो लोगों की बहुमत की इच्छा को दर्शाते हैं और चूंकि लोकतंत्र में परिभाषा के अनुसार विचारधाराओं और विश्वासों का व्यापक स्पेक्ट्रम होता है।

उन्होंने कहा, "इसलिए हमें विभिन्न प्रकार के वर्गीकरण प्रदान करने से सावधान रहने की आवश्यकता है, जो स्वयं लोकतंत्र की अवधारणा के विरुद्ध हो सकते हैं। चौथा, तथाकथित खतरों को भी ऐसे लेबल दिए जा रहे हैं जो कुछ राष्ट्रीय या क्षेत्रीय संदर्भों तक सीमित हैं। इस तरह के राष्ट्रीय या क्षेत्रीय आख्यानों को एक वैश्विक आख्यान में शामिल करना भ्रामक और गलत है। इस तरह के रुझान न तो वैश्विक हैं और न ही कोई सहमत वैश्विक परिभाषा है।"

तिरुमूर्ति ने इस बात पर भी जोर दिया कि हाल ही में, आतंकवादी गतिविधियों का पुनरुत्थान उनकी सीमा और विविधता के साथ-साथ भौगोलिक स्थान दोनों में देखा गया है।

अगस्त 2021 में भारत की अध्यक्षता में अपनाए गए अफगानिस्तान पर सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को याद करते हुए उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि तालिबान में अल-कायदा के हमदर्द अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) को अपना समर्थन बंद कर दें।

भारतीय राजदूत ने कहा, “आगे, अफगानिस्तान में विकास आतंकवादी और कट्टरपंथी समूहों द्वारा अफ्रीका में बारीकी से देखा जा रहा है। हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे और आईएसआईएल और अल-कायदा के अन्य क्षेत्रीय सहयोगी हिम्मत न हारें और साहेल क्षेत्र और झील चाड बेसिन क्षेत्र में और उसके आसपास सशस्त्र संघर्ष की स्थितियों का लाभ उठाएं।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि एक और प्रवृत्ति जो हाल ही में प्रमुख हो गई है, कुछ धार्मिक भय को उजागर कर रही है।

"संयुक्त राष्ट्र ने पिछले कुछ वर्षों में उनमें से कुछ पर प्रकाश डाला है, अर्थात् इस्लामोफोबिया, क्रिश्चियनोफोबिया और यहूदी-विरोधी - तीन अब्राहमिक धर्मों पर आधारित। इन तीनों का उल्लेख ग्लोबल काउंटर-टेररिज्म स्ट्रैटेजी में मिलता है। लेकिन दुनिया के अन्य प्रमुख धर्मों के प्रति नए भय, घृणा या पूर्वाग्रह को भी पूरी तरह से पहचानने की जरूरत है।

तिरुमूर्ति ने कहा, "धार्मिक भय के समकालीन रूपों का उदय, विशेष रूप से हिंदू विरोधी, बौद्ध विरोधी और सिख विरोधी भय गंभीर चिंता का विषय है और इस खतरे को दूर करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और सभी सदस्य राज्यों के ध्यान की आवश्यकता है। तभी हम ऐसे विषयों पर अपनी चर्चा में अधिक संतुलन ला सकते हैं।"

उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि आतंकवादी प्रचार, कट्टरता और कैडर की भर्ती के लिए इंटरनेट और सोशल मीडिया जैसी सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का दुरुपयोग; आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए नई भुगतान विधियों और क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग; और आतंकवादी उद्देश्यों के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों का दुरुपयोग आतंकवाद के सबसे गंभीर खतरों के रूप में उभरा है और आगे चलकर आतंकवाद विरोधी प्रतिमान तय करेगा।

तिरुमूर्ति ने कहा कि इसके अलावा, एक कम लागत वाला विकल्प और आसानी से उपलब्ध होने के कारण, आतंकवादी समूहों द्वारा खुफिया संग्रह, हथियार/विस्फोटक वितरण और लक्षित हमलों जैसे उद्देश्यों के लिए ड्रोन और हवाई/उप-सतह प्लेटफार्मों का उपयोग दुनिया भर में सुरक्षा एजेंसियों के लिए एक चुनौती बन गया है।

उन्होंने कहा, “हमारे संदर्भ में, हमने आतंकवादियों को यूएएस (मानव रहित विमान प्रणाली) का उपयोग करके सीमाओं के पार हथियारों और ड्रग्स की तस्करी करते देखा है और आतंकवादी हमले भी शुरू किए हैं।

उन्होंने कहा, "इन व्यवहारों की अंतरराष्ट्रीय प्रकृति को देखते हुए, यह सदस्य राज्यों, निजी क्षेत्र, नागरिक समाज संगठनों के साथ-साथ एफएटीएफ जैसे वित्तीय निगरानीकर्ताओं को समर्थन को मजबूत करने के लिए एक समग्र सहयोगी दृष्टिकोण की गारंटी देता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सदस्य राज्य अपने अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप संरचनाएं काउंटर-वित्तपोषण लाएं।”



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad