Advertisement

'दुनिया का पहला यूनिसेक्स कंडोम', महिला पुरुष दोनों कर सकते हैं प्रयोग

एक मलेशियाई प्रसूतिशास्त्री ने दुनिया का पहला यूनिसेक्स कंडोम बनाया है जिसे महिलाओं या पुरुषों...
'दुनिया का पहला यूनिसेक्स कंडोम', महिला पुरुष दोनों कर सकते हैं प्रयोग

एक मलेशियाई प्रसूतिशास्त्री ने दुनिया का पहला यूनिसेक्स कंडोम बनाया है जिसे महिलाओं या पुरुषों दोनों ही प्रयोग कर सकते हैं। इसे मेडिकल ग्रेड सामग्री से बनाया गया है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर चोटों और घावों के लिए ड्रेसिंग के लिए किया जाता है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक पुरुष और महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किये जा सकने वाले इस कंडोम का नाम 'वंडालीफ यूनिसेक्स कंडोम' है। इसके आविष्कार से उम्मीद है कि वोंडेलफ यूनिसेक्स कंडोम से लोग अपने सेक्सुअल हेल्थ का ज्यादा ख्याल रख पाएंगे। 

मेडिकल सप्लाई फर्म ट्विन कैटलिस्ट के स्त्री रोग विशेषज्ञ जॉन टैंग इंग चिन ने कहा, "कंडोम के सिर्फ एक तरफ चिपकने वाली कवर है। यानी इसे पलट कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 'वंडालीफ यूनिसेक्श कंडोम' के हर पैकेट में 2 कंडोम होंगे। इसकी कीमत 14.99 रिंगिट यानी 271 रुपए होगी।

टैंग पॉलीयुरेथेन का उपयोग करके कंडोम बनाता है, जो पारदर्शी घाव ड्रेसिंग में उपयोग की जाने वाली सामग्री है। यह पतली और लचीली होती है, लेकिन मजबूत और जलरोधक है। उन्होंने सामग्री से बने ड्रेसिंग का जिक्र करते हुए कहा कि "एक बार जब आप इसे लगाते हैं, तो आप अक्सर महसूस नहीं करते हैं कि यह वहां है।

तांग ने कहा कि क्लिनिकल ट्रायल के जो परिणाम आए हैं उनके अध्ययन से ऐसा लगता है कि यह कंडोम अनचाहे प्रेग्नेंसी को रोकने और सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजिसेस को भी रोकने में असरदार साबित होगी। यह इस दिसंबर में फर्म की वेबसाइट के माध्यम से व्यावसायिक रूप से उपलब्ध होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad