Advertisement

भारत में फंसे अपने नागरिकों को वापस ले जाने के लिए ब्रिटेन ने की और 17 चार्टर फ्लाइट्स की घोषणा

कोरोना वायरस महामारी को लेकर अंतरराष्ट्रीय यात्रा लॉकडाउन के बीच भारत में फंसे अपने नागरिकों को वापस...
भारत में फंसे अपने नागरिकों को वापस ले जाने के लिए ब्रिटेन ने की और 17 चार्टर फ्लाइट्स की घोषणा

कोरोना वायरस महामारी को लेकर अंतरराष्ट्रीय यात्रा लॉकडाउन के बीच भारत में फंसे अपने नागरिकों को वापस ले जाने के लिए ब्रिटेन की सरकार ने और 17 चार्टर फ्लाइट की घोषणा की है। इन फ्लाइटों में लगभग 4,000 यात्रियों की कुल क्षमता है। इस ऐलान के बाद भारत से यूके जाने वाली फ्लाइट की संख्या 38 हो गई है।

ब्रिटिश उच्चायुक्त के मुताबिक, 20, 22, 24, और 26 अप्रैल को अहमदाबाद से लंदन के लिए नवीनतम उड़ानें निर्धारित हैं। वहीं 21, 23, 25 और 27 अप्रैल को अमृतसर से; जबकि बैंगलोर से (अहमदाबाद के माध्यम से) 23 अप्रैल को; वहीं 21, 23, 25 और 27 अप्रैल को दिल्ली से; 20, 22 और 24 अप्रैल को गोवा से; और 26 अप्रैल को मुंबई से लंदन के लिए फ्लाइट तय हुई है।

ब्रिटिश यात्रियों के लिए कठिन समय: ब्रिटिश मंत्री

ब्रिटिश राज्य मंत्री तारिक अहमद ने कहा, "हम जानते हैं कि यह ब्रिटिश यात्रियों के लिए एक कठिन समय है और इन फ्लाइटों के लिए बहुत मांग है। यह एक बहुत बड़ा और तार्किक रूप से जटिल ऑपरेशन है, और हम भारत सरकार और राज्य के अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि अधिक ब्रिटिश यात्रि घर पहुंच सकें। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को सबसे कमजोर समझा जाता है, उन्हें इन फ्लाइट की सीटों के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।

हम और फ्लाइट की कर रहे हैं व्यवस्था:ब्रिटिश उच्चायुक्त

भारत में कार्यवाहक ब्रिटिश उच्चायुक्त जान थॉम्पसन ने कहा, हम उन स्थानों से अतिरिक्त फ्लाइट की व्यवस्था करने के लिए काम कर रहे हैं, जहां हमें पता है कि बड़ी संख्या में अभी भी फंसे हुए हैं और हम भारत सरकार और स्थानीय अधिकारियों से मिल रहे समर्थन के लिए बेहद आभारी हैं।

नई दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग ने कहा कि जिन ब्रिटिश निवासियों ने पहले ही उड़ानों के लिए पंजीकरण कर लिया है, उन्हें इस स्तर पर आगे कोई कदम उठाने की आवश्यकता नहीं है। यदि उन्होंने एक सीट हासिल की है, तो उनकी फ्लाइट के बारे में अधिक जानकारी के लिए उनसे सीधे संपर्क किया जाएगा। जो लोग फ्लाइट के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं, लेकिन उन्होंने पहले से ही ऐसा नहीं किया है, वे एफसीओ की इंडिया ट्रैवल एडवाइजरी विजिट करें।

भारत में फंसे हैं 35 हज़ार ब्रिटिश नागरिक

पूर्व में घोषित की गई 21 यूके सरकारी चार्टर उड़ानें पिछले सप्ताह से संचालित हो रही हैं और 5,000 से अधिक ब्रिटिश नागरिकों की स्वदेश वापसी में मदद करने की उम्मीद है। अनुमानित 35,000 ब्रिटिश नागरिक वर्तमान में भारत में हैं। ये चार्टर फ्लाइट, यूके सरकार के 75 मिलियन पाउंड के कोविड-19 प्रत्यावर्तन कार्यक्रम का हिस्सा हैं। यह ब्रिटेन के यात्रियों के लिए हैं जो सामान्य रूप से यूके में रहते हैं और उनके प्रत्यक्ष आश्रित हैं।
दरअसल, वर्तमान में भारत के भीतर आवाजाही बहुत प्रतिबंधित है, जो लोग उड़ान भरने के लिए पात्र हैं उन्हें उनकी सीट की पुष्टि होने के बाद हवाई अड्डे और हवाई जहाज से उड़ान भरने की जानकारी सीधे भेज दी जाती है।
कोरोनोवायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के बड़े प्रयासों के तहत भारत में 40 दिनों के लिए लॉकडाउन जारी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad