Advertisement

जेलेंस्की की नाटो से अपील- हमें "प्रभावी और अप्रतिबंधित" सहायता दें

नाटो शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर बोलते हुए, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने गठबंधन से...
जेलेंस्की की नाटो से अपील- हमें

नाटो शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर बोलते हुए, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने गठबंधन से यूक्रेन को "प्रभावी और अप्रतिबंधित" समर्थन प्रदान करने का आह्वान किया, जिसमें देश को रूसी आक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक कोई भी हथियार की मांग भी शामिल है।

राष्ट्र के नाम अपने रात के वीडियो संबोधन के दौरान उन्होंने बुधवार देर रात कहा, "हम चाहते हैं कि गठबंधन घोषणा करे कि वह इस युद्ध को जीतने के लिए यूक्रेन को पूरी तरह से मदद करेगा, आक्रमणकारियों से हमारे क्षेत्र को साफ करेगा और शांति बहाल करेगा।"

राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि ज़ेलेंस्की नाटो शिखर सम्मेलन में वीडियो के माध्यम से बात करेंगे।

उन्होंने पश्चिमी देशों से एकजुट रहने की अपील की, उन्होंने कहा कि रूस "अपने हितों की पैरवी" करने के लिए "कुछ भागीदारों" के साथ उन्हें अपने पक्ष में लाने के प्रयास कर रहा है।

उन्होंने भावुक भाषण में कहा, "हम देखेंगे कि कौन मित्र है, कौन भागीदार है और जिसने हमें बेच दिया है और धोखा दिया है।"

उन्होंने कहा, "एक साथ हमें रूस को नाटो, यूरोपीय संघ या जी -7 में किसी को तोड़ने, उन्हें तोड़ने और युद्ध के पक्ष में खींचने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।"

ज़ेलेंस्की ने उल्लेख किया कि यूक्रेनी आसमान अभी भी रूसी विमानों और मिसाइलों के लिए बंद नहीं है और यूक्रेन को लड़ाकू जेट या आधुनिक वायु-रक्षा प्रणाली प्राप्त नहीं हुई है जिसका उसने अनुरोध किया था। उन्होंने कहा कि यूक्रेन को भी टैंक और एंटी-शिप सिस्टम की जरूरत है।

"यह हमें नष्ट करने के प्रयासों से खुद का बचाव करने का एक महीना रहा है।"

उन्होंने कहा, "हम दुश्मन की योजना से छह गुना अधिक समय तक रहे हैं ... लेकिन रूसी सेना हमारे शहरों को नष्ट कर रही है, नागरिकों को अंधाधुंध मार रही है, महिलाओं का बलात्कार कर रही है, बच्चों का अपहरण कर रही है, शरणार्थियों को गोली मार रही है, सहायता स्तंभों पर कब्जा कर रही है और लूट रही है।"

रूसी में स्विच करते हुए ज़ेलेंस्की ने रूसियों से अपील की कि "रूस छोड़ दें ताकि युद्ध के लिए अपना कर पैसा न दें।" युद्ध शुरू होने के बाद से दसियों हज़ार रूसी घर में तेज कार्रवाई के डर से पहले ही रूस से भाग चुके हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad