Advertisement

यूक्रेन संकट: पुतिन से मिलने के लिए बाइडेन तैयार, रंग लाई मैक्रों की कोशिशें, मगर अमेरिका ने रखी ये शर्त

यूक्रेन और रूस के बीच तनाव और युद्ध की आशंकाओं को लगातार कम करने के प्रयास हो रहे हैं। फ्रांस के...
यूक्रेन संकट: पुतिन से मिलने के लिए बाइडेन तैयार, रंग लाई मैक्रों की कोशिशें, मगर अमेरिका ने रखी ये शर्त

यूक्रेन और रूस के बीच तनाव और युद्ध की आशंकाओं को लगातार कम करने के प्रयास हो रहे हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। रविवार को फ्रांस के राष्ट्रपति के आधिकारिक भवन की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मुलाकात के लिए तैयार हो गए हैं। हालांकि इसके लिए अमेरिका ने शर्त भी रखी है।

बयान के मुताबिक बाइडेन और पुतिन, मैक्रों की ओर से प्रस्तावित किए गए शिखरवार्ता को लेकर तैयार हो गए है। मैक्रों ने अपने प्रस्ताव में यूरोप में सुरक्षा और रणनीतिक स्थिरता पर चर्चा करने की बात रखी है। हालांकि, इस प्रस्ताव के साथ यह शर्त रखी गई है कि यह मुलाकात तभी होगी, जब रूस यूक्रेन पर हमला नहीं करेगा। बता दें कि यह सहमति तब आई है, जब मैक्रों ने रविवार को पुतिन के साथ दो बार टेलीफोन पर बातचीत की थी, साथ ही उन्होंने बाइडेन से भी यूक्रेन की स्थिति को लेकर संपर्क किया था।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि प्रशासन स्पष्ट है कि "हम आक्रमण शुरू होने तक कूटनीति को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव गुरुवार को यूरोप में मिलने वाले हैं, जब तक कि आगे कोई आक्रमण नहीं होता।

साकी ने एक बयान में कहा, "हम कूटनीति के लिए हमेशा तैयार हैं। अगर रूस युद्ध का विकल्प चुनता है तो हम तीव्र और गंभीर परिणाम थोपने के लिए भी तैयार हैं।"

रूस की कार्रवाई उस सैन्य अभ्यास का विस्तार करती है, जो मूल रूप से रविवार को समाप्त होने वाले सैन्य अभ्यास थे, जो उत्तर में यूक्रेन के पड़ोसी बेलारूस में अनुमानित 30,000 रूसी सेना लाए। वे कम से कम 150,000 रूसी सैनिकों में से हैं, जो अब टैंक, युद्धक विमानों, तोपखाने और अन्य युद्ध सामग्री के साथ यूक्रेन की सीमाओं के बाहर तैनात हैं। बेलारूस में रूसी सेनाओं की निरंतर तैनाती ने चिंता जताई कि उनका इस्तेमाल यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला करने के लिए किया जा सकता है, जो तीन घंटे से भी कम की दूरी पर लगभग 30 लाख लोगों का शहर है।


गौरतलब है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और कई यूरोपीय देशों ने हफ्तों तक आरोप लगाया है कि पुतिन ने यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए आवश्यक ताकतों का निर्माण किया है। अगर पुतिन ऐसा करते हैं तो पश्चिमी देशों ने बड़े पैमाने पर प्रतिबंधों की धमकी दी है।

वहीं बाइडेन ने यूक्रेन के आसपास रूस के सैन्य निर्माण पर व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद बुलाई। व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने उनकी लगभग दो घंटे की चर्चा का तत्काल कोई विवरण जारी नहीं किया।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad