Advertisement

भारत में मानवाधिकारों के कुछ हालिया उल्लंघनों पर है अमेरिका की नजर, जानें ब्लिंकन ने क्या कहा

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि अमेरिका कुछ सरकार, पुलिस और जेल अधिकारियों द्वारा...
भारत में मानवाधिकारों के कुछ हालिया उल्लंघनों पर है अमेरिका की नजर, जानें ब्लिंकन ने क्या कहा

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि अमेरिका कुछ सरकार, पुलिस और जेल अधिकारियों द्वारा भारत में मानवाधिकारों के उल्लंघन पर हाल के कुछ "विकास के संबंध में" निगरानी कर रहा है।

ब्लिंकन ने सोमवार को 2+2 मंत्रिस्तरीय बैठक के समापन के बाद रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और उनके भारतीय समकक्षों - विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में ये टिप्पणी की।

ब्लिंकन ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा, "हम भारत में कुछ हालिया घटनाक्रमों की निगरानी कर रहे हैं, जिनमें कुछ सरकार, पुलिस और जेल अधिकारियों द्वारा मानवाधिकारों के हनन में वृद्धि शामिल है।"

हालांकि, उन्होंने कोई अन्य विवरण नहीं दिया।

ब्लिंकन ने कहा, "हम मानवाधिकारों की रक्षा जैसे हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता साझा करते हैं। हम इन साझा मूल्यों पर अपने भारतीय भागीदारों के साथ नियमित रूप से जुड़ते हैं।"


भारत ने पहले विदेशी सरकारों और मानवाधिकार समूहों द्वारा उन आरोपों पर आलोचना को खारिज कर दिया है कि देश में नागरिक स्वतंत्रता का क्षरण हुआ है।

भारत सरकार ने जोर देकर कहा है कि भारत में सभी के अधिकारों की रक्षा के लिए सुस्थापित लोकतांत्रिक प्रथाएं और मजबूत संस्थान हैं।

सरकार ने इस बात पर जोर दिया है कि भारतीय संविधान मानव अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न कानूनों के तहत पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad